Saturday, September 21, 2024

भारतीय टीम में नए बॉलिंग कोच का ऐलान, साउथ अफ्रीकन पूर्व तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल होंगे टीम इंडिया के नए बॉलिंग कोच।

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

भारतीय टीम में नए बॉलिंग कोच का ऐलान,साउथ अफ्रीकन पूर्व तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल होंगे टीम इंडिया के नए बॉलिंग कोच।

भारतीय टीम में लगातार कोच की बदली जारी है। कुछ समय पहले गौतम गंभीर को भारतीय टीम का हेड कोच बनाया गया था। इसी दौर में अब गेंदबाजी कोच का भी ऐलान कर दिया गया है। साउथ अफ्रीका के तेज गेंदबाज मोर्नी मोर्कल को टीम का गेंदबाजी कोच नियुक्त कर दिया है।

वह अगले महीने होने वाले बांग्लादेश दौरे से टीम के साथ जुड़ जाएंगे। मोर्केल आईपीएल में भारतीय टीम के हेड कोच गौतम गंभीर के साथ कोचिंग स्टाफ में काम कर चुके हैं। दोनों लखनऊ सुपर जायंट्स के साथ जुड़े हुए थे। मोर्कल पूर्व भारतीय कोच पारस म्हाम्ब्रे की जगह लेंगे। म्हाम्ब्रे का कार्यकाल पहले ही समाप्त हो चुका था, लेकिन मोर्कल निजी कारणों से श्रीलंका दौरे पर टीम इंडिया से नहीं जुड़ पाए। ऐसे में BCCI ने साईराज बहुतुले को बतौर बॉलिंग कोच भेजा था।

2023 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के गेंदबाजी कोच थे मोर्नी मोर्कल

मोर्नी का कॉन्ट्रैक्ट अगले महीने 1 तारीख से शुरू हो जाएगा। जय शाह( बीसीसीआई सचिव) ने इस बात जानकारी दी है। हेड कोच के रूप में गौतम गंभीर जब भारतीय टीम के साथ जुड़े थे तो उन्होंने मोर्नी मोर्कल का नाम गेंदबाजी कोच के सुझाया था, जिस पर अब मुहर लग चुकी है।

मोर्नी मोर्कल इससे पहले पाकिस्तान टीम के साथ गेंदबाजी कोच के रूप में जुड़े हुए थे। उन्होंने वर्ल्ड कप 2023 में निराशाजनक प्रदर्शन के बाद पाकिस्तान टीम के बॉलिंग कोच के पद से इस्तीफा दे दिया था। मोर्कल पिछले साल जून में छह महीने के कॉन्ट्रैक्ट पर पाकिस्तानी टीम से जुड़े थे। कॉन्ट्रैक्ट पूरा होने से पहले ही इस्तीफा दे दिया था।

मोर्नी मोर्कल का इंटरनेशनल क्रिकेट में प्रदर्शन

मोर्नी का इंटरनेशनल क्रिकेट में बहुत बड़े – बड़े मुकाम हासिल किए है, उन्होंने 86 टेस्ट मैच, 117 वनडे, तो वहीं 44 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले।हुए है। जहां उन्होंने 500 से अधिक विकेट चटकाए है। टेस्ट मैच में मोर्नी मोर्कल ने 309 विकेट, वनडे में 188 और टी20 में 47 विकेट लिए है।

बांग्लादेश का भारत दौरा मोर्नी मोर्कल का पहला असाइनमेंट

मोर्ने मोर्कल के गेंदबाजी कोच बनने की जानकारी जय शाह ने दी है। मोर्कल का पहला असाइनमेंट बांग्लादेश टेस्ट सीरीज का साथ शुरू होगा। आपको बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ियों को 19 सितंबर से पहले तक कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेलने हैं। हालांकि इस दौरान कई स्टार खिलाड़ी घरेलू क्रिकेट में खेलते हुए नजर आएंगे। दीलिप ट्रॉफी में रोहित शर्मा और विराट कोहली जैसे खिलाड़ी खेलेंगे तो बुची बाबू क्रिकेट टूर्नामेंट में सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन जैसे खिलाड़ी खेलेंगे।

श्रीलंका दौरे पर भारतीय टीम के साथ अंतरिम कोच गए थे लेकिन वनडे सीरीज में भारतीय टीम एक भी मैच नहीं जीत पाई। पिछले 27 सालों में भारतीय टीम के श्रीलंका में सबसे शर्मनाक प्रदर्शन रहा। गौतम गंभीर टीम के हेड कोच हैं और अभिषेक नायर बल्लेबाजी कोच की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। इन दोनों दिग्गजों के रहते टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने शर्मनाक प्रदर्शन किया। हालांकि रोहित शर्मा ही एक ऐसे बल्लेबाज रहे, जिन्होंने अपने बल्ले की गरज से श्रीलंकाई गेंदबाजों को परेशान किया।

  • 1st टेस्‍ट: 19 से 23 सितंबर- एमए चिदंबरम स्‍टेडियम, चेन्‍नई
  • 2nd टेस्‍ट: 27 सितंबर से 1 अक्‍टूबर- ग्रीन पार्क, कानपुर
  •  1st: 6 अक्‍टूबर- श्रीमंत माधवराव सिंधिया क्रिकेट स्टेडियम, ग्वालियर
  •  2nd टी20: 9 अक्‍टूबर- अरुण जेटली स्‍टेडियम, दिल्‍ली
  •  3rd टी20: 12 अक्‍टूबर- राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम, हैदराबाद

यह भी पढे: कानपुर: क्रिकेट मैच के दौरान दो दोस्तों में हुआ नो बॉल पर विवाद, एक किशोर की गई जान

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page