Saturday, September 21, 2024

NEET-UG रिजल्ट 2024: ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट के स्कोर कार्ड होंगे निरस्त, 23 जून को पुनः होगी परीक्षा !

DIGITAL NEWS GURU EDUCATIONAL DESK :- 

NEET-UG रिजल्ट 2024: ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट के स्कोर कार्ड होंगे निरस्त, 23 जून को पुनः होगी परीक्षा !

सुप्रीम कोर्ट में UG कैंडीडेट्स के द्वारा दायर एक रिट याचिका में इस वर्ष 5 मई को नीट-यूजी 2024 एग्जाम के आयोजन में पेपर लीक और गड़बड़ी के केस की सीबीआई जांच की मांग की गई है।कहा गया है कि बड़े स्तर पर पेपर लीक होने के मुद्दे के अतिरिक्त स्थान याचिकाकर्ताओं ने NEET-UG परीक्षा में परीक्षा केंद्र में घपला का आरोप भी उठाया है।

याचिकाकर्ताओं ने अन्य राज्यों (ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड) के स्टूडेंट्स द्वारा गुजरात के गोधरा में एक विशेष केंद्र चुनने पर संदेह जताया। बताया जा रहा है, कि गुजरात पुलिस ने एक टीचर द्वारा 10 लाख रुपए लेकर NEET परीक्षा हल करने की पेशकश के बाद केस दर्ज किया है । याचिकाकर्ताओं ने दावा किया कि पुलिस के मुताबिक 26 छात्रों के ग्रुप में से इन 16 छात्रों ने इस दूरस्थ केंद्र को चुना ।

उत्तर प्रदेश, बिहार में पेपर लीक मामला :

पटना पुलिस द्वारा भारतीय दंड संहिता की धारा 407, 408, 409 के साथ 120-बी के तहत पटना, बिहार के पटना के शास्त्री नगर थाने में एक प्राथमिकी (एफआईआर नंबर 358/2024) दर्ज की गई है, साथ ही पटना में मजिस्ट्रेट कोर्ट के समक्ष दिए गए बयान में एनईईटी पेपर लीक की पुष्टि करने वाले पर्याप्त सबूतों के अस्तित्व का संकेत दिया गया है। उन्होंने विभिन्न समाचार रिपोर्टों का भी हवाला दिया, जिसमें पेपर लीक रैकेट में एक सरगना की संलिप्तता का सुझाव दिया गया था, जिसने उत्तर प्रदेश राज्य में 60 करोड़ रुपये की भारी रकम में एनईईटी प्रश्नपत्र हासिल किया था।

याचिकाकर्ताओं ने कहा कि आर्थिक और साइबर अपराध प्रभाग, बिहार पुलिस ने इस पूरे मामले में एक संगठित गिरोह की पूर्व नियोजित संलिप्तता के प्रथम दृष्टया साक्ष्य पर विचार करने के बाद बिहार पुलिस से जांच अपने अंडर में ले ली है।

आर्थिक और साइबर अपराध प्रभाग, बिहार पुलिस द्वारा 10 मई को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार, आरोपियों में से एक व्यक्ति बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) के शिक्षक भर्ती परीक्षा (TRE)-3 पेपर लीक मामले में भी शामिल रहा है। अब तक 13 आरोपियों को गिरफ्तार कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया है। 13 आरोपियों में से 4 अभ्यर्थी हैं और बाकी उनके माता-पिता और एक संगठित गिरोह के सदस्य हैं।

उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि परीक्षा से एक दिन पहले टेलीग्राम चैनलों पर प्रश्नपत्र लीक हो गए।

इनके अलावा याचिकाकर्ताओं ने ग्रेस मार्क्स दिए जाने का मुद्दा भी उठाया:

हालांकि, यह ध्यान देने वाली बात है कि एक अन्य याचिका पर सुनवाई करते हुए केंद्र ने आज सुप्रीम कोर्ट को बताया कि ग्रेस मार्क्स वापस लिए जाएंगे और जिन 1563 उम्मीदवारों को ऐसे अंक दिए गए थे, उन्हें दोबारा परीक्षा देने का विकल्प दिया जाएगा।

यह याचिका हितेन सिंह कश्यप और पलक मित्तल नामक दो अभ्यर्थियों द्वारा दायर की गई है। पटना से अरेस्ट हुए 14 आरोपियों की पूरी लिस्ट :

* सिकंदर (56), पिता यादवेन्दु, थाना-विथान, जिला-समस्तीपुर

* रौशन कुमार (35), पिता अवधेश प्रसाद, थाना-एकंरसराय, जिला-नालंदा

* रीना कुमारी (41), पति संजीव कुमार, थाना-हसनपुर, जिला-समस्तीपुर

* आशुतोष कुमार (30), पिता कृष्णानंद, थाना-रूपएसपुर,जिला-पटना

* बिट्टु कुमार (38), पिता बन्द्रमा सिंह, थाना-गढ़नोखा, जिला-रोहतास

* अखिलेश कुमार (43), पिता शिवशंकर राय थाना-दानापुर, जिला-पटना

* आयुष कुमार (19), पिता अखिलेश कुमार, थाना-दानापुर, जिला-पटना

* नीतीश कुमार (32), पिता स्व. सियाराम प्रसाद, थाना-सरवदहा, जिला-गया

* अमित आनन्द (29), पिता अच्युतानन्द सिंह, थाना कोतवाली, जिला-मुंगेर

* अभिषेक कुमार (21), पिता अवधेश कुमार, जिला-रांची झारखंड

* अनुराग यादव (22), पिता संजीव कुमार, थाना-हसनपुर, जिला-समस्तीपुर

* अवधेश कुमार (47), पिता अवध बिहारी सिंह, जिला-रांची झारखंड (अभिषेक के पिता)

* शिवनंदन कुमार पिता राम स्वरूप यादव, थाना-वाराचट्टी, जिला-गया

* सोफिया; अमरावती महाराष्ट्र की रहने वाली जेहरा कुरतुलने के स्थान पर परीक्षा दे रही थी।

NEET एग्जाम में गड़बड़ियों को लेकर 13 जून गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई हुई। केंद्र की ओर से प्रस्ताव रखा गया, कि ग्रेस मार्क्स पाने वाले 1563 कैंडिडेट के स्कोरकार्ड रद्द होंगे। इसके बाद बिना ग्रेस मार्क्स के स्कोर कार्ड जारी किए जाएंगे। याचिकाकर्ताओं ने NEET परीक्षा में 1563 कैंडिडेट्स को दिए गए ग्रेस मार्क्स पर आपत्ति जाहिर की थी। NTA ने इस केस की जांच के लिए एक कमेटी गठित की थी।

NEET UG 2024 सुनवाई :

सभी 1563 उम्मीदवारों की दोबारा एग्जाम 23 जून 2024 को आयोजित किए गए हैं।

YOU MAY ALSO READ :- Sushant Singh Rajput Death Anniversary: साल 2020 मे मात्र 34 साल की उम्र में सुशांत सिंह राजपूत की हो गई थी रहस्मय तरीके से मौत, अब तक नही मिला है सुशांत को इंसाफ !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page