Saturday, September 21, 2024

Nawazuddin Siddiqui birthday special : कभी वॉचमैन की नौकरी किया करते थे नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए 15 साल किया था संघर्ष

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Nawazuddin Siddiqui birthday special : कभी वॉचमैन की नौकरी किया करते थे नवाजुद्दीन सिद्दीकी, बॉलीवुड में जगह बनाने के लिए 15 साल किया था संघर्ष

Nawazuddin Siddiqui Birthday Special: बॉलीवुड अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) आज अपना 50वां जन्मदिन मना रहे हैं। 19 मई साल 1974 को उत्तर प्रदेश के एक छोटे-से कस्बे बुढ़ाना में जन्मे नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) की शक्ल-सूरत किसी भी आम भारतीय जैसे ही है लेकिन उनको अदाकारी का हुनर लाजवाब है। तकरीबन 15 साल के संघर्ष के बाद नवाजुद्दीन (Nawazuddin Siddiqui) ने बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बना पाए है। नवाज एक जमाने में वॉचमैन भी रह चुके थे। नवाज आज भी कभी वक्त निकालकर अपने गांव जाते हैं और खेती-बाड़ी भी करते रहते है।

फिल्म गैंग्स ऑफ वासेपुर’ से मिली थी नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)  को असली पहचान

नवाज ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत साल 1999 में आई फिल्म ‘सरफरोश’ से करी थी । हालांकि इस फिल्म मे इनका रोल काफी छोटा सा था। नवाज के इस शुरुआत के बारे में किसी को खबर तक नहीं हुई थी। साल 2012 तक नवाज ने कई प्रकार की छोटी-बड़ी फिल्मों में काम किया था । लेकिन उन्हें खास कोई पहचान नहीं मिल पायी थी। उसके बाद अनुराग कश्यप उन्हें फैजल बनाकर ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ में लाए थे और फैजल के रोल ने उन्हें घर-घर में काफी पॉपुलर बना दिया था।

अब जबकि नवाज बॉलीवुड इंडस्ट्री के टॉप एक्टर्स में शुमार हो चुके हैं, तो लोग यह सोचकर हैरान होते हैं कि आखिर नवाज अपने हर रोल में कैसे ढल जाते हैं?जब इस बारे में एक इंटरव्यू में नवाज से पूछा गया था, तो उन्होंने कहा- मैं अपने गांव चला जाता हूं और वहां जाकर अपने खेतों की देखभाल करता हूं। कुछ दिन वहां खेती करते हुए बिताता हूं। नवाजुद्दीन के मुताबिक, ऐसा करने से उनके मन को सुकून मिलता है और इसके बाद वो नए किरदार की तैयारी में जुट जाते हैं।

9 भाई-बहन हैं  नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

नवाजुद्दीन बताते है कि , हम सात भाई और दो बहनें हैं। मेरे पिता किसान थे। नवाज कहते है कि हमारे घर में फिल्म का नाम लेना भी अच्छा नहीं समझा जाता था। बल्कि यूं कह सकते है कि ज़िंदगी की लड़ाई इतनी बड़ी रही कि सिनेमा के बारे में किसी को सोचने की किसी को फुरसत नहीं मिलती थी। हां, जैसी हर मां-बाप की आरज़ू होती है, पापा चाहते थे कि मैं अच्छी तरह पढ़-लिख जाऊं।

फिल्मों मे आने से पहले नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui) ने फैक्टरी में वॉचमैन की करी थी नौकरी

नवाज कहते है कि किसी तरह धक्के खाते हुए मैने हरिद्वार की गुरुकुल कांगड़ी यूनिवर्सिटी से साइंस में ग्रैजुएशन किया था। फिर भी मुझे जॉब नहीं मिली थी तो दो साल इधर-उधर भटकता रहा था। बड़ौदा की एक पेट्रोकेमिकल कंपनी थी, उसमें डेढ़ साल काम भी किया था। वह नौकरी काफी ख़तरनाक थी। तमाम तरह के केमिकल की टेस्टिंग करनी पड़ती थी। फिर जॉब छोड़ दी, दिल्ली चला आया और नई नौकरी तलाश करने लगा। वॉचमैन की नौकरी भी की।

यही वो काम है, जो मैं करना चाहता हूं

नवाज कहते है मुझे काम तो नही मिला था, लेकिन एक दिन मेरे एक किसी दोस्त के साथ मै नाटक देखने चला गया था। मै प्ले देखकर काफी खुश हो गया था। नवाज कहते है मैने कुछ अरसे बाद एक ग्रुप को ज्वाइन कर लिया था ।साक्षी, सौरभ शुक्ला वगैरह उससे जुड़े हुए थे। तो ऐसे नाटकों से जिंदगी जुड़ गई, लेकिन थिएटर में पैसे मिलते नहीं हैं। मुझे रोजमर्रा का खर्च चलाना भी काफी मुश्किल हो रहा था। नवाज कहते है कि मेरी शाम की रोटी का इंतजाम हो सके, इसकी खातिर मैने शाहदरा में ही एक जगह पर वॉचमैन की नौकरी करना शुरू कर दिया था ।

एक फिल्म के लिए इतना चार्ज करते है नवाजुद्दीन सिद्दीकी (Nawazuddin Siddiqui)

आपको सभी को बता दें कि अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी अपनी एक फिल्म के लिए लगभग 5 से 6 करोड़ रुपए चार्ज करते हैं। अभिनेता नवाजुद्दीन सिद्दीकी के पास मुंबई में सिर्फ शानदार बंगला ही नहीं है, बल्कि वह कई लग्जरी कारो के मालिक भी हैं। एक्टर के पास मर्सिडीज बेंज, बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी कई शानदार कारे हैं। जिनकी कीमत लगभग 4.5 करोड़ की है। इसके अलावा विज्ञापन शूट से भी एक्टर की अच्छी कमाई होती है।

यह भी पढ़ें: Nathuram Godse Birth Anniversary: कांग्रेस की सभाओं में भाषण से लेकर गांधी की हत्या तक, आईए जानते है नाथूराम गोडसे की कुछ अनसुनी बातें

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page