Saturday, September 21, 2024

Nasser Hussain birthday special : चेन्‍नई में पैदा हुए थे क्रिकेटर नासिर हुसैन जो बाद में बन गये थे इंग्‍लिश टीम के कप्‍तान!

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

Nasser Hussain birthday special : चेन्‍नई में पैदा हुए थे क्रिकेटर नासिर हुसैन जो बाद में बन गये थे इंग्‍लिश टीम के कप्‍तान!

इंग्‍लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान नासिर हुसैन (Nasser Hussain) अपने समय के जबरदस्‍त लेग स्‍पिनर बॉलर रहे थे । सिर्फ यही नहीं बीते साल नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने सबसे ज्‍यादा ऊंची कैच पकड़ने का गिनीज वर्ल्‍ड रिकॉर्ड भी बनाया था। उनको ये चैलेंज स्‍काई स्‍पोर्ट्स कि तरफ से दिया गया था ।

वैसे इनसे जुड़ी सबसे बड़ी बात ये है कि इंग्‍लैंड टीम के इस पूर्व कप्‍तान का जन्‍म 28 मार्च साल 1968 को भारत में चेन्‍नई के तमिलनाडु में हुआ था। अब आप सभी लोग ये सोच रहे होंगे कि भारत में पैदा होने के बाद भला ये क्रिकेटर इंग्‍लिश टीम की शान कैसे बन गया था। नासिर के जन्मदिन पर जाने इनसे जुड़ी कुछ बातें

नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का  शुरूआती जीवन:

नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का जन्म 28 मार्च 1968 को मद्रास, भारत में एक शिया मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनके पिता, रज़ा जवाद ‘जो’ हुसैन, एक तमिल भाषी भारतीय मुस्लिम, एक शौकीन क्रिकेटर और फील्ड हॉकी खिलाड़ी थे। वह 18वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में आर्कोट राज्य के नवाब मुहम्मद अली खान वालजाह के वंशज थे। नासिर की मां शिरीन अंग्रेजी मूल की हैं जिनका मूल नाम पेट्रीसिया प्राइस था।

नासिर हुसैन (Nasser Hussain) को क्रिकेट का शुरुआती अनुभव बचपन में चेपॉक की पारिवारिक यात्रा के दौरान हुआ था। उनके बड़े भाई महरियार ‘मेल’ हुसैन और अब्बास आउटफील्ड पर बल्लेबाजी करते थे जबकि वह बॉल कीपर थे। नासिर हुसैन (Nasser Hussain) और उनके भाइयों की अंग्रेजी शिक्षा की आवश्यकता के कारण उनका परिवार 1975 में इंग्लैंड के इलफ़र्ड चला गया। उन्होंने वाल्थमस्टो में फ़ॉरेस्ट स्कूल में पढ़ाई की।

उनके पास अपने पड़ोस में एक इनडोर क्रिकेट स्कूल का भी प्रभार था जहां वह अपने बड़े भाइयों के साथ घंटों गेंदबाजी करते थे। 8 साल की उम्र में, नासिर ने लेग-स्पिन गेंदबाज के रूप में अपनी प्रतिभा दिखानी शुरू कर दी और एसेक्स अंडर -11 में चुने गए। 12 साल की उम्र में, वह एसेक्स अंडर-15 में शामिल हो गए, जहां वह सबसे कम उम्र के खिलाड़ी थे।

नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ऐसे बन गए इंग्लैंड टीम के कप्तान:

1999 से 2003 के बीच इंग्लैंड टीम के कप्तान रहे थे । बता दें कि नासिर हुसैन (Nasser Hussain) को क्रिकेट फैन्स नाश्वान नाम से भी जानते हैं। शुरुआत में तो इन्होंने तमिलनाडु के लिए फर्स्टक्लास मैच खेला। उसके बाद अपने परिवार के साथ वह इंग्लैंड के एसेक्स में शिफ्ट हो गए।

ऐसा रहा  नासिर हुसैन (Nasser Hussain) का क्रिकेट  मे कॅरियर:

इंग्लैंड में शिफ्ट होने के बाद स्कूल के दिनों से ही इन्होंने क्रिकेट में इंट्रेस्ट लेना शुरू कर दिया। उन दिनों वह अपने कलीग कैप्टन माइक एथर्टन के साथ खेला करते थे। लैग स्पिनर बॉलर होने के साथ ही साथ नासिर बेहतरीन राइट हैंडेड बैट्समैन भी रहे हैं। अपने पूरे क्रिकेट कॅरियर में इन्होंने करीब 650 मैच खेलकर 30,000 रनों का रिकॉर्ड स्कोर बनाया।

नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने बनाया अनोखा  वर्ल्ड रिकॉर्ड:

अब बात करते हैं इनके वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की। दरअसल वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का यह चैलेंज इनको स्काई स्पोर्ट्स की ओर से मिला। इसमें नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने काफी ज्यादा ऊंचाई से ड्रोन द्वारा छोड़ी गई बॉल को कैच करके रिकॉर्ड बनाया। यह कारनामा उन्होंने लॉर्ड्स के एतिहासिक मैदान पर किया था। नासिर हुसैन (Nasser Hussain) के पास बॉल को करीब 100 फीट (32 मीटर) की ऊंचाई से पकड़ने के लिए 3 चांस थे।

बॉल की इतनी ऊंचाई पर ले जाने के लिए ड्रोन का इस्तेमाल किया गया, जो करीब 74 मील प्रति घंटे की रफ्तार से बॉल को नीचे फेंक रहा था।यहां पहली कोशिश में नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने बॉल को आसानी से कैच कर लिया, लेकिन वो और बड़ा रिकॉर्ड बनाना चाहते थे। इस वजह से उन्होंने ऊंचाई को बढ़ाने के लिए कहा।

इसके बाद करीब 160 फीट की ऊंचाई से गेंद को फेंका गया। इस पर भी नासिर हुसैन (Nasser Hussain) ने आसानी से कैच कर लिया। तीसरी कोशिश में गेंद को 400 फीट से फेंका गया। इसे नासिर हुसैन (Nasser Hussain) नहीं पकड़ पाए। इस तरह 160 फीट वाली ऊंचाई को वर्ल्ड रिकॉर्ड मान लिया गया। अब फिलहाल क्रिकेट को अलविदा कहने के बाद नासिर हुसैन स्काई स्पोर्ट्स के साथ कमेंटेंटर के तौर पर काम कर रहे हैं।YOU MAY ALSO READ :- Akshaye Khanna Birthday special : पॉलिटिशियन जय ललिता को डेट करना चाहते थे अक्षय खन्ना, लेकिन अभी तक है कुंवारे!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page