Saturday, September 21, 2024

Narendra modi birthday special : चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक की कहानी, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK:

Narendra modi birthday special: चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक की कहानी, आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर जानते है उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

आज 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) अपना 74वां जन्मदिन मना रहे है । इस बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन को खास बनाने के लिए देश भर में कई संगठनों की ओर से बड़े पैमाने पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। विश्व प्रसिद्ध दरगाह अजमेर शरीफ में 4000 किलो के शाकाहारी लंगर का भी आयोजन किया जा रहा है।

पिता की चाय बेचने मे की थी मदद

नरेंद्र मोदी का जन्म 17 सितंबर साल 1950 को गुजरात के वडनगर में एक साधारण से परिवार मे हुआ था । नरेंद्र मोदी ने बचपन में चाय बेचने में अपने पिता की काफी मदद की। मोदी के पिता दामोदरदास मूलचन्द मोदी की वडनगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान थी। इसके बाद उन्होंने अपने भाई के साथ बस स्टैंड के पास एक चाय की दुकान भी चलाई।

घर छोड़कर निकल गए थे मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिर्फ 17 साल की उम्र में ही अपना घर छोड़कर बाहर निकल गए और उन्होंने पूरे देश की यात्रा करने का फैसला किया। भारत यात्रा के दौरान वह हिमालय में गरुड़चट्टी में रुके तो पश्चिम बंगाल के रामकृष्ण आश्रम पहुंचे और पूर्वोत्तर तक भी गए। इन यात्राओं का नरेंद्र मोदी के जीवन पर बड़ा असर पड़ा।

संघ में हुए शामिल

नरेंद्र मोदी की उम्र सिर्फ 20 वर्ष थी जब वह संघ में शामिल होने के लिए अहमदाबाद पहुंचे। संघ के संपर्क में वह तब आए जब वह अपने पिता के साथ चाय की दुकान पर काम करते थे। संघ के प्रचारक के रूप में मोदी ने पूरे गुजरात की यात्रा की। साल 1973 में गुजरात में एक इंजीनियरिंग कॉलेज के छात्रों ने जब मैस के बढ़े हुए बिल के खिलाफ प्रदर्शन करना शुरू कर दिया था ।

तो यह प्रदर्शन एक आंदोलन में बदल गया था और यह नवनिर्माण आंदोलन भी बन गया था। इस आंदोलन से मोदी भी जुड़ गए थे । और नरेंद्र मोदी ने इसका खुल कर विरोध भी किया हुआ था। इसी आपातकाल के दौरान ही मोदी को और भी कई नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ काम करने का मौका भी मिल गया था ।

1988 में बने गुजरात बीजेपी के सचिव

नरेंद्र मोदी भाजपा संगठन में अब धीरे-धीरे आगे बढ़ते रहे और उन्हें पहचान तब मिली जब उन्होंने साल 1990 में पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी की अयोध्या रथ यात्रा और साल 1991-92 में मुरली मनोहर जोशी की एकता यात्रा में भी मोदी ने अहम भूमिका निभाई हुई थी।

2001 में सीएम बने मोदी

साल 2001 में बीजेपी सरकार ने नरेंद्र मोदी को गुजरात के मुख्यमंत्री की कुर्सी संभालने को कह दिया था । इसके बाद मोदी इस पद पर साल 2014 तक बने रहे थे । नरेंद्र मोदी ने साल 2002, 2007 और 2012 के विधानसभा चुनाव में मुख्यमंत्री रहते हुए बीजेपी को जीत दिलाई हुई थी ।

नरेंद्र मोदी आजादी के बाद पहले ऐसे गैर कांग्रेसी नेता हैं जो लगातार तीन बार प्रधानमंत्री बने हैं। 2014 के लोकसभा चुनाव में जब बीजेपी ने नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री पद का चेहरा बनाया तो मोदी ने देश भर में पार्टी और एनडीए के लिए धुआंधार चुनाव प्रचार किया। राजनीतिक विश्लेषकों के मुताबिक, यह मोदी और पार्टी संगठन की मेहनत का ही नतीजा था कि 2009 के लोकसभा चुनाव में 116 सीटें जीतने वाली बीजेपी 2014 के लोकसभा चुनाव में 282 सीटों के आंकड़े पर पहुंच गई। इसके बाद बीजेपी दुनिया की सबसे बड़ी पार्टी भी बनी।

बीजेपी ने कई राज्यों में बनाई सरकार

नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद हरियाणा से लेकर उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और यहां तक कि वामपंथ का गढ़ माने जाने वाले त्रिपुरा में भी सरकार बनाई हुई थी। पूर्वोत्तर में भी बीजेपी का काफिला लगातार बढ़ रहा है। साल 2019 के लोकसभा चुनाव में भी बीजेपी सरकार ने नरेंद्र मोदी को ही अपना चेहरा बनाया हुआ था और पार्टी ने कुल मिलाकर 303 सीटें जीत लिया हुआ था ।

2024 मे मोदी को नही मिला बहुमत

साल 2024 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी फिर से एक बार बीजेपी के चुनाव अभियान का चेहरा बने हुए थे और पार्टी ने अपने दम पर 370 और एनडीए के लिए 400 सीटें जीतने का लक्ष्य रख दिया था । नरेंद्र मोदी ने देशभर में एक बार फिर जोरदार चुनाव प्रचार किया लेकिन बीजेपी अपने दम पर बहुमत भी नहीं हासिल कर सकी। हालांकि सहयोगी दलों के दम पर एनडीए अपनी सरकार बनाने में कामयाब रहा।

सर्जिकल स्ट्राइक से लेकर 370 की समाप्ति तक

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पिछले 10 साल में उनके जिन बड़े फैसलों के लिए याद किया जाएगा, उनमें नोटबंदी, बालाकोट एयर स्ट्राइक से लेकर जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 खत्म करना है। मोदी सरकार ने तीन तलाक की प्रथा को खत्म करने के लिए कानून बनाया। लोकसभा और सभी राज्यों की विधानसभा में महिलाओं के लिए 33% आरक्षण लागू करने को भी मोदी सरकार का एक बड़ा फैसला माना जाता है।

10 सालों में मोदी सरकार द्वारा पीएम जन धन योजना और सुकन्या समृद्धि योजना और उज्ज्वला योजना और पीएम किसान सम्मान निधि, आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना जैसी कई बड़ी योजनाएं शुरू करी गयी है। सरकार का दावा है कि इन योजनाओं से देश के लोगों को बहुत फायदा हुआ है।

राम मंदिर का निर्माण, 25 करोड़ लोग आए गरीबी रेखा से बाहर

बीजेपी नेता कहते हैं कि मोदी के प्रधानमंत्री रहते हुए ही वर्षों से लंबित राम मंदिर निर्माण का विवाद सुलझा और सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद अयोध्या में भव्य राम मंदिर का निर्माण भी हुआ। अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण, जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 की समाप्ति बीजेपी के चुनावी एजेंडे में भी शामिल था। ये दोनों ही काम नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद ही हुए। बीजेपी का दावा है कि प्रधानमंत्री मोदी के नेतृत्व में 25 करोड़ से ज्यादा लोग गरीबी रेखा से बाहर आए हैं।


यह भी पढे: Nick Jonas birthday special : मात्र 9 साल की उम्र से ही अभिनय सीखने लगे थे निक जोनस, भारतीय अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा संग रचाई हुई है शादी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page