Saturday, September 21, 2024

Mumtaz birthday special : साठ और सत्तर के दशक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों मे से एक थी मुमताज, बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस भी थी मुमताज

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Mumtaz birthday special: साठ और सत्तर के दशक की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों मे से एक थी मुमताज, बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस भी थी मुमताज

हिंदी सिनेमा में ऐसे बहुत कम ही नाम हुए हैं जिन्होंने अपनी शुरुआत एक साइड एक्ट्रेस के तौर पर की और फिर बॉलीवुड की सबसे महंगी एक्ट्रेस बन गई। ऐसा करने वालों मे मुमताज सबसे पहली और सबसे प्रमुख रही थी । आज मुमताज का 76 वा जन्मदिन है । आईए जानते है इनके बारे मे कुछ दिलचस्प बातें…

मुमताज का शुरूआती जीवन

मुमताज का जन्म 31 जुलाई साल 1947 को मुंबई में हुआ था। मुमताज के पिता अब्दुल समीद असकरी और मां सरदार बेग़म हबीब आग़ा ईरानी मूल के थे और सालों पहले बॉम्बे आकर बस गए थे। बॉम्बे में इनकी मां फिल्म इंडस्ट्री में छोटे-मोटे रोल किया करती थी। वक्त गुज़रा तो मुमताज़ की बहन मलिका भी फिल्म इंडस्ट्री में आ गई और उस दौर की बी ग्रेड फिल्मों में छोटे-मोटे रोल करने लगी।

चाइल्ड आर्टिस्ट के तौर पर हुई शुरुआत

इसी बीच अचानक इनके माता-पिता तलाक लेकर अलग हो गए और मुमताज़ अपनी मां के साथ रही। परिवार पर आर्थिक मुसीबतें टूट पड़ी। उन हालातों में नन्ही मुमताज़ को भी फिल्मों में काम करना पड़ा और सन 1952 में रिलीज़ हुई संस्कार में मुमताज़ पहली दफा बाल कलाकार के रूप में सिल्वर स्क्रीन पर दिखी। इसके बाद मुमताज यास्मीन, लाजवंती और सोने की चिड़िया जैसी फिल्मों में भी ये नज़र आई थी।

वक्त गुज़रता गया और मुमताज़ अब फिल्मों में बाल

कलाकार की जगह सपोर्टिंग रोल निभाने लगी। वी शांताराम की स्त्री और सहरा नाम की फिल्मों में इन्होंने काम किया था। लेकिन इनका रोल इस लायक था ही नहीं कि कोई इन्हें नोटिस कर सके। हालांकि निर्माता निर्देशक ओ.पी.रल्हन की फिल्म गहरा दाग में लोगों ने इनके काम को ज़रूर सराहा क्योंकि उस फिल्म में ये हीरो की बहन बनी थी।

60s में बदली मुमताज की किस्मत

इसी दौरान अभिनेत्री मधुबाला के पिता अताउल्लाह ख़ान ने मुमताज़ को लीड रोल में लेकर पठान नाम की एक फिल्म बनाने का ऐलान किया। फिल्म की शूटिंग शुरू भी हुई थी। लेकिन बाद में ये फिल्म बंद हो गई। इसके बाद कुछ और फिल्मों में इन्होंने साइड कैरेक्टर्स निभाए। लेकिन फिर साठ के दशक के मध्य में कुछ ऐसा हुआ था कि मुमताज़ की ज़िंदगी पूरी तरह से बदल गई थी।

बनी दारा सिंह की हीरोइन

महान रेसलर और अभिनेता दारा सिंह साठ के दशक के मध्य में एक्टिंग की दुनिया में कदम रख चुके थे। वो कई बी ग्रेड फिल्मों, जिन्हें उस ज़माने में स्टंट फिल्म कहा जाता था, एज़ ए हीरो काम कर रहे थे। लेकिन डायरेक्टर्स-प्रोड्यूसर्स के सामने परेशानी ये आ गई कि उस ज़माने की कोई भी एक्ट्रेस दारा सिंह की हीरोइन बनने को तैयार नहीं थी। ऐसे में स्टंट फिल्म के एक डायरेक्टर ने दारा सिंह से कहा कि क्यों ना मुमताज़ को आपकी हीरोइन बना लिया जाए।

दारा सिंह ने कहा कि उन्हें कोई फर्क नहीं पड़ता कि उनकी हिरोइन कौन है। उन्हें सिर्फ अपना काम ईमानदारी से करना है। फिर शुरू हुआ दारा सिंह और मुमताज़ के साथ काम करने का सिलसिला। सन 1964 से लेकर सन 1968 तक मुमताज़ ने दारा सिंह के साथ 16 फिल्मों में काम किया और इनमें से 10 फिल्में सुपरहिट साबित हुई।

राजेश खन्ना संग हिट रही मुमताज की जोड़ी

इसी दौरान मुमताज़ कुछ ए ग्रेड फिल्मों में सपोर्टिंग रोल्स भी करते जा रही थी। मगर मुमताज़ का बॉलीवुड पर एकछत्र राज स्थापित होना शुरू हुआ साल 1969 से, जब इन्हें फिल्म दो रास्ते में राजेश खन्ना के अपोज़िट कास्ट किया गया। दो रास्ते सुपरहिट साबित हुए। इसी साल राजेश खन्ना के साथ मुमताज़ बंधन नाम की एक और फिल्म में नज़र आई और ये फिल्म भी ज़बरदस्त कामयाब रही।

इसी फिल्म के बाद से ही मुमताज़ बॉलीवुड की टॉप मोस्ट और हाइएस्ट पेड अभिनेत्री बन गई थी। इसके बाद राजेश खन्ना और अभिनेत्री मुमताज़ की जोड़ी कई फिल्मों में नज़र आई थी और इन दोनों की लगभग हर फिल्म कामयाब भी रही थी।

मुमताज के अवार्ड्स

अपने 14 साल लंबे फिल्मी करियर में मुमताज़ ने लगभग सौ फिल्मों में काम किया था। इंडस्ट्री के हर बड़े स्टार के साथ मुमताज़ ने काम किया। इस दौरान फिल्म खिलौना के लिए इन्होंने फिल्मफेयर बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड भी जीता। बंगाल फिल्म जर्नल अवॉर्ड ने इन्हें ब्रह्मचारी फिल्म के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस के खिताब से नवाज़ा था। फिल्मफेयर साल 1996 में फिल्म इंडस्ट्री में मुमताज के योगदान के लिए लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड देकर भी सम्मानित किया जा चुका था। दूसरी तरफ आइफा ने भी मुमताज को साल 2008 में ओनोररी अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका था।

मयूर वाधवानी से की मुमताज़ ने शादी

साल 1974 में मुमताज़ ने लंदन में रहने वाले भारतीय मूल के बिजनेसमैन मयूर वाधवानी से शादी कर ली। इसके बाद साल 1976 तक मुमताज़ ने अपनी फिल्मों की शूटिंग पूरी की और फिर अपने पति मयूर वाधवानी के साथ मुमताज़ लंदन शिफ्ट हो गई। मुमताज़ की दो बेटियां हैं, नताशा और तान्या। इनकी बेटी नताशा की शादी इनके को-स्टार और एक दौर में इनके लव इंटरेस्ट कहे जाने वाले फिरोज़ ख़ान के बेटे एक्टर फरदीन ख़ान से हुई है। जबकी इनकी बेटी तान्या की शादी एक ब्रिटिश से हुई है।


यह भी पढे: Sonu sood birthday special : सोनू सूद है  रियल लाइफ के हीरो, मसीहा बन कर करी थी वैश्विक महामारी के बीच सभी लोगों की मदद !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page