Saturday, September 21, 2024

मध्य प्रदेश:भोपाल के बालग्रह में हो गया ऐसा कांड जिसने हिला कर रख दी पूरी सरकार!

DIGITAL NEWS GURU MADHYA PRADESH DESK :

मध्य प्रदेश:भोपाल के बालग्रह से 26 लड़कियां गायब पाई गईं :

 

भोपाल के एक बालगृह से 26 लड़कियां गायब पाई गईं हैं। यह बालगृह अवैध तरीके से बगैर किसी अनुमति के चल रहा था। दरअसल, बाल आयोग (NCPCR) के अध्यक्ष प्रियंक कानूनगो इस बाल गृह का निरीक्षण करने पहुंचे थे। रिकॉर्ड में 68 बच्चियों का नाम दर्ज था लेकिन वहां केवल 41 लड़कियां ही मिलीं।

प्रियंक कानूनगो

प्रियंक कानूनगो ने बताया कि बच्चियों को यहां पर गुपचुप तरीके से रखा गया है और उनसे ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस कराई जा रही है।  इस पूरे मामले को लेकर पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान भी एक्शन मोड में आ गए हैं।यह बाल गृह परवलिया थाना क्षेत्र के तारासेवनिया में है।

बच्चियों के गायब होने वाले केस को लेकर प्रियंक कानूनगो ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। इस मामले में अब बाल गृह के प्रबंधक अनिल मैथ्यू को आरोपी बनाया गया है और FIR दर्ज की गई है।

 

बालग्रह से 26 लड़कियां गायब:

मीडिया को प्राप्त जानकारी के मुताबिक, इस अवैध बाल गृह में कई राज्यों की बच्चियां रहती हैं। प्रियंक कानूनगो ने ‘एक्स’ पर बताया कि बच्चियों की उम्र 6 से 18 साल के बीच में है और उनमें से अधिकांश हिंदू हैं। उन्होंने कहा कि यह बाल गृह मान्यता प्राप्त नहीं है और बिना लाइसेंस के चलाया जा रहा है। साथ ही सरकार को सूचना दिए बगैर बच्चियों को यहां रखा जा रहा है।

बच्चियों से ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस कराई जा रही :

जांच के दौरान यह पाया गया कि रिकॉर्ड में 68 लड़कियों का नाम लिखा था लेकिन वहां पर केवल 41 बच्चियां मिली, 26 लड़कियों की कोई भी जानकारी नहीं मिली है।। बाल आयोग के अध्यक्ष ने बताया कि यहां बच्चियों को गुपचुप तरीके से रखा जा रहा है। साथ ही उनसे ईसाई धार्मिक प्रैक्टिस कराई जा रही है। उन्होंने कहा कि काफी मुश्किलों के बाद पुलिस ने एफआईआर दर्ज की है।

बालगृह के प्रबंधकअनि मैथ्यू पर केस दर्ज:

 

बच्चियों के गायब होने वाले केस को लेकर प्रियंक कानूनगो ने मध्य प्रदेश के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है। इस मामले में अब बाल गृह के प्रबंधक अनिल मैथ्यू को आरोपी बनाया गया है और एफआईआर दर्ज की गई है। एफआईआर में बताया गया है कि पंजीकृत 68 लड़कियों में से 6-18 साल की उम्र के बीच की 26 बच्चियां लापता पाई गईं। यह भी बताया गया है कि यह बाल गृह किशोर न्याय (बच्चों की देखभाल और संरक्षण) अधिनियम, 2015 के अनुसार नहीं चलाया जा रहा था।

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने क्या कहा? :

पूर्व सीएम शिवराज सिंह चौहान ने ‘एक्स पर लिखा, ‘ भोपाल के परवलिया थाना क्षेत्र में बिना किसी की अनुमति संचालित बलाग्रह से 26 बालिकाओं के लापता होने का मामला मेरे संज्ञान में आया है।। मामले की संवेदनशीलता तथा गंभीरता को देखते हुए सरकार से संज्ञान लेने एवं त्वरित कार्रवाई करने का निवेदन करता हूं।’

बिना अनुमति कैसे संचालित हो रहा बालगृह?

राज्य बाल बाल आयोग की सदस्य डा. निवेदिता शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि यह बालगृह बिना किसी अनुमति के इतने दिनों तक संचालित होता रहा। उन्होंने अधीक्षक अनिल मैथ्यू, साथी निशा तिरकी, नमिता व अन्य द्वारा मतांतरण कराए जाने की भी शंका जाहिर की है।

उन्होंने कहा कि सबूतों के आधार पर यह साफ है कि जरूरतमंद बच्चों की रेकी कर इन्हें ईसाई मिशनरी संस्था में भर्ती कराकर उनका मतांतरण कराया जा रहा हैं। परवलिया थाने में संस्थान के खिलाफ कई शिकायतें आने के बावजूद कोई भी FIR दर्ज नहीं की गई। इसके बाद ही राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग को ट्वीट कर जानकारी को पब्लिक किया गया है।

YOU MAY ALSO READ :- आज राजस्थान मे जयपुर समेत 7 जगह नेट बंदी, जाने क्या है इंटरनेट सेवा बंद करने की वजह…

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page