Sunday, September 22, 2024

Madhubaala birthday special: बॉलीवुड की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रि थी मधुबाला,आखिर क्यों अधूरी रह गयी दिलीप और मधुबाला की प्रेम कहानी!

मधुबाला जन्मदिन विशेष (Madhubaala birthday special):

बॉलीवुड ने पर्दे पर यूं तो कई खूबसूरत अभिनेत्रियों को दिखाया है, लेकिन कुछ चेहरे ऐसे भी हैं जिन्हें आज का जमाना भी नहीं भूल पाया। हम बात कर रहे हैं 50-60 के दशक की खूबसूरत अभिनेत्री मधुबाला (Madhubaala) की। 14 फरवरी 1933 को जन्मी मधुबाला उर्फ मुमताज जहां देहलवी।

बहुत कम लोग जानते हैं कि उनके बचपन का नाम ‘मुमताज जहां देहलवी’ था। वह अपने जमाने में इंडस्ट्री की बेपनाह खूबसूरत और हसीन अदाकारा थीं, जिसने भी उन्हें देखा वह बस देखता रह गया और अपना दिल हार बैठता था। इन्हीं में से एक थे दिलीप कुमार। मधुबाला (Madhubaala) और दिलीप कुमार की लव स्टोरी हिंदी फिल्म जगत की काफी चर्चित लव स्टोरी में से एक है , मधुबाला (Madhubaala) के जन्म पर जाने उनसे जुड़ी कुछ खास बातें बता रहे हैं।

मधुबाला (Madhubaala) की खूबसूरती को लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं:

एक दौर ऐसा था जब हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में गिने-चुने चेहरे ही दर्शकों को पसंद आते थे। साल 1940 के दशक में एक ऐसी ही हीरोइन थी जिसकी खूबसूरती को लोग आज भी नहीं भूल पाए हैं। वो जिसे हम सभी लोग मधुबाला (Madhubaala) के नाम से जानते हैं। फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में मधुबाला ने अनारकली का जो किरदार निभाया वो आज भी लोगों के दिलों में बसा हुआ है।

मधुबाला (Madhubaala) का जन्म 14 फरवरी, साल 1933 को दिल्ली में एक पश्‍तून मुस्लिम परिवार में हुआ था। उन्होंने यूं तो फिल्मों मे बाल कलाकार के तौर पर साल 1942 में आई फिल्म ‘बसंत’ से कर दी थी। उस वक्त उनकी उम्र मात्र 9 साल थी, लेकिन बतौर अभिनेत्री उन्होंने साल 1947 में ‘नीलकमल’ में काम किया। जिसे फिल्ममेकर केदार शर्मा ने बनाई थी। इसके बाद उन्होंने 1947 में ‘दिल की रानी’ और 1948 में ‘अमर प्रेम’ में काम किया था। ये सभी फिल्में उन्होंने ‘द शो मैन’ कहे जाने वाले राज कपूर के साथ करी थी।

मधुबाला (Madhubaala) और दिलीप कुमार की लव स्टोरी:

 

पर्दे पर कई ऐसी सच्ची प्यार की कहानियां हैं, जो हमेशा अधूरी रह गईं। कुछ ऐसी ही एक कहानी दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार और अभिनेत्री मधुबाला (Madhubaala)की थी। कहा ये जाता है कि जितनी खूबसूरत इनकी पर्दे पर प्रेम कहानी थी, उससे कई ज्यादा असल जिंदगी में थी।

फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ में सलीम और अनारकली बन इस जोड़ी ने लोगों के दिलों पर खुब राज किया था। इन दोनों की प्रेम कहानी फिल्म ‘तराना’ के सेट से शुरू हुई थी। जिस अभिनेत्री की खूबसूरती की पूरी दुनिया दीवानी थी और वह अपना दिल दिलीप कुमार पर हार बैठी थी। कहा जाता है कि मधुबाला ने जब पहली बार दिलीप कुमार को देखा, तो वो उनके प्यार में पूरी तरह से गिरफ्तार हो गईं थी।

9 साल बाद खत्म हुआ था  मधुबाला (Madhubaala) का रिश्ता:

‘तराना’ फिल्म के सेट से शुरू हुई मोहब्बत फिल्म ‘मुगल ए आज़म’ के सेट पर पूरी तरह से परवान चढ़ी और फिल्म की शूटिंग खत्म होते-होते दोनों के रास्ते भी अलग हो गए थे। कहा तो यह जाता है कि दिलीप कुमार और मधुबाला का रिश्ता टूटने का कारण मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान थे। दिलीप कुमार, मधुबाला से शादी करना चाहते थे, जिसके लिए उन्होंने अपनी बहन के जरिए उनके घर पर रिश्ता भिजवाया था, लेकिन मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान ने इस रिश्ते से मना कर दिया था।

मधुबाला (Madhubaala) के पिता की वजह से टूटा था रिश्ता:

दिलीप कुमार ने मधुबाला (Madhubaala) से कहा कि वो उनसे आज ही शादी करेंगे, लेकिन उन्होंने मधुबाला (Madhubaala) के सामने एक शर्त रखी, जिसमें कहा गया था कि शादी के बाद वो अपने पिता से कोई भी रिश्ते नहीं खरेंगी। ये शर्त सुन मधुबाला के होश ही उड़ गए थे और उन्होंने उनकी इस शर्त का कोई जवाब नहीं दिया था और फिर दोनों के रास्ते अलग हो गए थे।

इस बीच इस दोनों ने बी.आर. चोपड़ा के साथ फिल्म नया दौर साइन की हुई थी, जिसकी शूटिंग मुंबई में न होकर 40 दिनों के लिए मध्य प्रदेश में होनी थी। जब शूटिंग के बारे में मधुबाला (Madhubaala) के पिता को पता चला तो उन्होंने अपनी बेटी को शहर से बाहर जाने के लिए बिल्कुल मना कर दिया और बीआर चोपड़ा ने इस फिल्म से मधुबाला को बाहर कर दिया था।

मधुबाला (Madhubaala) ने की किशोर कुमार से शादी:

दिलीप कुमार संग अपनी अधूरी प्रेम कहानी को खत्म करने के बाद मधुबाला (Madhubaala) ने साल 1960 में किशोर कुमार से शादी कर ली थी। कहा ये जाता है कि किशोर कुमार ने ही मधुबाला के सामने शादी का प्रस्ताव रखा था। दोनों की शादी सिर्फ 9 साल तक चली।

वहीं 23 फरवरी साल 1969 को अभिनेत्री का निधन हो गया था। मधुबाला महज 36 साल की उम्र में दुनिया को अलविदा कह दिया था। कहा जाता है कि मधुबाला (Madhubaala) के आखिरी समय में दिलीप कुमार ने उन्हें नहीं देखा था, क्योंकि वह काम के सिलसिले से शहर से बाहर गए हुए थे। जैसे ही वह वापस लौटे तो सीधा वो मधुबाला कि कब्र पर गए थे

मधुबाला (Madhubaala) की बीमारी का पता लगते ही दूर हो गए थे किशोर कुमार:

एक रिपोर्ट मे मधुबाला (Madhubaala) कि बहन ने बताया था कि डॉक्टर्स ने जैसे ही मधुबाला को बताया- कि वे ज्यादा दिनों तक नहीं जी पाएंगी- तब किशोर कुमार ने मुंबई के कार्टर रोड में एक नया बंगला खरीद लिया और मधुबाला को वहां एक नर्स और ड्राइवर के साथ छोड़ दिया था।

चार महीने में एक बार वे मधुबाला (Madhubaala) से मिलने आया करते थे। उन्होंने मधुबाला का फोन उठाना भी बंद कर दिया था। किशोर कुमार मधुबाला से बेइंतहा प्यार तो करते थे, लेकिन जैसे ही वह लंदन से आये उन्होंने मधुबाला को धोखा दे दिया था। वह अच्छे पति नहीं थे।

YOU MAY ALSO READ :- Valentine day special: आज हम आप को बतायेंगे कुछ ऐसे राजनेताओं की प्रेम कहानी जो किसी फिल्म की कहानी से कम नही है!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page