Saturday, September 21, 2024

Madanlal birthday Special : मदन लाल एक ऐसे भारतीय बल्‍लेबाज है जो 106 मैच खेलकर भी नहीं लगा पाया शतक, कभी दीवारों पर पुताई का काम भी करते थे मदन लाल !

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

Madanlal birthday Special : मदन लाल एक ऐसे भारतीय बल्‍लेबाज है जो 106 मैच खेलकर भी नहीं लगा पाया शतक, कभी दीवारों पर पुताई का काम भी करते थे मदन लाल !

पूर्व भारतीय क्रिकेटर मदन लाल (Madanlal) का आज 20 मार्च को जन्मदिन है मदन लाल आज अपना 72वां जन्मदिन मना रहे है ।मदन लाल ने अपने पूरे क्रिकेट के करियर में कुल मिलाकर 106 मैच खेले थे लेकिन मदन लाल (Madanlal) ने आज तक कभी शतक नहीं लगा पाए थे आइए जानें उनके बारे में कुछ अनजान बातें….

 

20 मार्च 1951 को पंजाब में जन्में मदन लाल का क्रिकेटिंग करियर काफी हैरान करने वाला है। मदन लाल (Madanlal) ने साल 1974 में बतौर ऑलराउंडर भारतीय टीम में एंट्री की थी। मदन लाल ने मैनचेस्टर में इंग्लैंड के खिलाफ अपना पहला टेस्ट खेला था।

करीब 13 साल तक मदन लाल भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का हिस्सा रहे थे। इस दौरान मदन लाल ने 39 टेस्ट खेले जिसमें उन्होंने 22.65 की औसत से 1042 रन बनाए। इसमें 5 अर्धशतक भी शामिल हैं। वहीं एकदिवसीय मैचों की बात करें तो उनके खाते में 67 मैच आए जिसमें उन्होंने 19.09 की औसत से सिर्फ 401 रन बनाए। जिसमें सिर्फ एक अर्धशतक शामिल है। मदन ने अपने पूरे करियर में टेस्ट और वनडे मिलाकर कुल 106 इंटरनेशनल मैच खेले, मगर कभी वह शतक नहीं लगा पाए। हालांकि यह आंकड़ा तब और हैरान करता है जब फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट में उनके नाम 10 हजार से ज्यादा रन दर्ज हैं।

संघर्ष ने निखारी मदन लाल (Madanlal) की किस्मत :

मदन लाल (Madanlal) का बचपन चुनौतियों से भरा रहा, द हिंदु की खबरों की मानें तो मदन लाल 1972 में अमृतसर से दिल्ली आए तब उनकी जेब में केवल एक ट्रेन का टिकट था। उसके बाद उन्होंने कई सालों तक संघर्ष किया। कभी दीवारों पर पेंट का काम भी किया तो कभी छोटी कंपनी में नौकरी भी कर डाली थी लेकिन मदन लाल ने कभी भी अपने सपने से समझौता नहीं किया था।

आज भी मदन लाल (Madanlal) अपनी क्रिकेट अकादमी के जरिए युवा प्रतिभा को निखारने का काम कर रहे हैं। वो युवाओं को क्रिकेट की बारीकियों से अवगत कराते हैं लेकिन हमेशा एक सलाह देते हैं कि अगर अपनी पहचान बनानी है तो खेल के साथ-साथ धैर्य और मेहनत पर ध्यान दो

 

फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट में रही है मदन लाल (Madanlal) की  बादशाहत:

इंटरनेशनल क्रिकेट में मदन लाल (Madanlal) को भले ही कोई पहचान न मिल हो। मगर प्रथम श्रेणी क्रिकेट में उन्होंने रनों का पहाड़ खड़ा किया है। मदन ने 232 फर्स्ट-क्लॉस मैच खेले जिसमें उनके नाम 42.87 की औसत से 10,204 रन दर्ज हैं। और 22 शतक और 50 अर्धशतक भी लगाए हैं।

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो उन्होंने 625 विकेट चटकाए हैं।संन्यास लेने के बाद बने कोचमदन लाल ने साल 1987 में अंतर्रराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। वहीं 4 साल बाद वह फर्स्ट-क्लॉस क्रिकेट से भी दूर हो गए। हालांकि उन्होंने क्रिकेट से दूरी नहीं बनाई। 1996 क्रिकेट वर्ल्ड कप में मदन लाल ने यूएई टीम को कोचिंग दी थी। इसके बाद 1996 में उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का भी कोच बनाया गया।

इस पद पर वह करीब 3 साल रहे। सेलेक्शन कमेटी से भी जुड़े रहेपहले क्रिकेटर फिर कोच बनने के बाद मदन लाल (Madanlal) ने सेलेक्शन कमेटी में अपना रास्ता बना लिया। सन 2000 में करीब 2 साल तक वह भारतीय क्रिकेट टीम में खिलाड़ियों का चयन करते थे। उनके कुछ फैसलों का विरोध भी हुआ। एक्टिंग में भी आजमाया हाथ अजय जडेजा और विनोद कांबली की तरह क्रिकेटर मदन लाल ने भी एक्टिंग में अपना करियर बनाने के बारे में सोचा। अप्रैल 2013 में मदन एक क्राइम सीरियल में नजर आए थे। हालांकि वह एक्टिंग की दुनिया में ज्यादा लंबे वक्त तक नहीं टिके।

YOU MAY ALSO READ :- Dara shikoh Birthday Special : इतिहास में दारा शिकोह को एक “उदार मुस्लिम” के रूप में क्यों वर्णित किया जाता है!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page