Saturday, September 21, 2024

Kumar Mangalam Birla birthday special : पद्म भूषण पुरस्कार विजेता कारोबारी कुमार मंगलम बिड़ला ने 28 साल की उम्र में शुरू कर दिया था अपना कारोबार , आज है भारत के एक सफल बिजनेसमैन !

DIGITAL NEWS GURU BUSINESS DESK :- 

Kumar Mangalam Birla birthday special : पद्म भूषण पुरस्कार विजेता कारोबारी कुमार मंगलम बिड़ला ने 28 साल की उम्र में शुरू कर दिया था अपना कारोबार , आज है भारत के एक सफल बिजनेसमैन !

साल 2023 मे जिन भी व्यक्तियों को पद्म पुरस्कार मिला था उनमें से बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) भी शामिल हैं।​ बिजनेसमैन कुमार मंगलम बिड़ला का जन्म 14 जून साल 1967 को हुआ था । हालाँकि उनका जन्म कोलकाता में हुआ और बिडला मुंबई में पीले-बड़े थे । कुमार मंगलम बिड़ला के पिता का नाम आदित्य विक्रम बिड़ला था और इनकी माता का नाम राजश्री बिड़ला था।

कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) कभी नहीं कह पाए पिता से अपने दिल की बात !

कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) ने टाइम्स लिट फेस्ट 2015 में कहा था कि उनका सीए करने का कोई इरादा नहीं था। लेकिन उनके पिता ने सीए करने को कहा और वह अपने पिता की बात नहीं बताती। उनके पिता को लगता था कि सीए बनेगी, कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) के लिए सही चीज है और कुमार के पास इतना साहस नहीं था कि वह अपने पिता से कह सकें कि वह सीए नहीं करना चाहते हों। इसलिए वह पढ़ाई के लिए विदेश चले गए।

कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) ने महज 22 की उम्र में की थी  शादी:

 

कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) की शादी महज 22 साल की उम्र में 18 साल की नीरजा बिड़ला से हो गई थी। नीरजा का जन्म इंदौर में हुआ था। वह बिजनेसमैन शंभू कासलीवाल की बेटियां हैं। यह पूरी तरह से अलग शादी थी. शादी के एक साल बाद ही कुमार और नीरजा लंदन में पढ़ाई करने चले गए। 1992 में कुमार मंगलम ने लंदन बिजनेस स्कूल से डिग्री हासिल की।

जब 28 की उम्र में ही संभालनी पड़ी थी  बिजनेस की जिम्मेदारी:

 

आदित्य विक्रम बिड़ला को 1991 में प्रोस्टेट कैंसर होने का पता चला। वर्ष 1995 में उनका निधन हो गया। इसके बाद कुमार मंगलम बिड़ला (Kumar Mangalam Birla) को आदित्य बिड़ला ग्रुप का मैनेजर बनाया गया। उस समय उनकी उम्र मात्र 28 वर्ष थी। लोगों ने इतनी छोटी उम्र में इतने बड़े बिड़ला साम्राज्य को चलाने वाले कुमार की काबिलियत पर सवाल उठाए, लेकिन उन्होंने अपनी कौशल, लगन, मेहनत और सोच से सभी की परेशानियों को निराधार साबित कर दिया। कुमार ने न सिर्फ आदित्य बिड़ला ग्रुप को आगे बढ़ाया बल्कि नए सेक्टरों में भी प्रवेश किया।

 

 

आज कितना बड़ा है बिड़ला ग्रुप:

 

आदित्य बिड़ला ग्रुप की पर्सनल वेबसाइट पर मौजूद जानकारी के मुताबिक कुमार मंगलम बिड़ला, भारत और विदेश में फिल ग्रुप की सभी प्रमुख कंपनियों से जुड़े हुए है। इन कंपनियों में नोवेलिस इंक, बिड़ला कार्बन, आदित्य बिड़ला केमिकल्स, डोम्सजो फैब्रिकर, टैरेस बे पल्प मिल, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज लिमिटेड, ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड, अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड, आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड और आदित्य बिड़ला कैपिटल लिमिटेड आदि शामिल हैं।

यह किसी भी भारतीय बहुराष्ट्रीय कंपनी द्वारा किए गए अधिग्रहणों में सबसे अधिक है। कुमार मंगलम बिड़ला ने व्यवसायों को पुनर्संरचना करने के लिए उन क्षेत्रों में वैश्विक नेता बनने में सक्षम बनाया है, जो उनके समूह की पुष्टि करता है। आज आदित्य बिड़ला ग्रुप की कई कंपनियां अपने सेक्टर की अग्रणी हैं। इनमें उद्योग, रसायन, धातु, टेक्सटाइल, फैशन और वित्त सेवाएँ शामिल हैं। आदित्य बिड़ला ग्रुप में मौजूदा समय में 100 देशों के 140,000 कर्मचारी काम करते हैं।

अगस्त 2021 में कुमार मंगलम बिड़ला ने वोडाफोन आइडिया के शीट के पद पर नियुक्ति की थी। यह उद्यम, बिड़ला की आइडिया सेलुलर और ब्रिटिश कंपनी वोडाफोन की भारतीय शाखा वोडाफोन इंडिया के वर्ष 2018 में विलय से बना है। वोडाफोन आइडिया इस वक्त भारी कर्ज में डूबी है। ये जिम्मेदारियां भी संभाले हुए हैं बिड़ला – भारतीय रिजर्व बैंक के केंद्रीय निदेशक मंडल में निदेशक रह चुके हैं।

– कंपनी मामलों के मंत्रालय द्वारा स्थापित सलाहकार समिति के अध्यक्ष रह चुके हैं। – व्यापार और उद्योग पर प्रधानमंत्री की सलाहकार परिषद में रह चुके हैं। – पूरी तरह से गवर्नेंस पर भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) समिति के अधिकारी रह चुके हैं। इस पोस्ट पर रहते हुए उन्होंने कॉरपोरेट गवर्नेंस पर पहली रिपोर्ट लिखी, जिसने कॉरपोरेट गवर्नेंस के मूलभूत सिद्धांतों को तैयार किया।

-प्रधानमंत्री की टास्क फोर्स पर व्यावहारिक और लीगल सिंपलीफिकेशन्स लागू होते हैं। – इनसाइडर ट्रेडिंग पर सेबी की समिति के अधिकारी रह चुके हैं। कुमार मंगलम बिड़ला पहले उद्योगपति हैं, जिन्हें इंस्टीट्यूट ऑफ कंपनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया (आईसीएसआई) द्वारा मानद सदस्यता प्रदान की गई है।

वह भारतीय उद्योग परिसंघ की राष्ट्रीय परिषद और भारत के एसोसिएटेड चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की शीर्ष सलाहकार परिषद में हैं। कितनी दौलत के मालिक ब्लूमबर्ग बिलियनेयर के अनुसार इस समय कुमार मंगलम बिड़ला की नेटवर्थ 10.8 अरब डॉलर है। वह कहते हैं कि दुनिया के सबसे अमीर लोग 180वें जन्मदिन पर हैं। वहीं फोर्ब्स के मुताबिक, इस हफ्ते कुमार की नेटवर्थ 14.8 अरब डॉलर है।

YOU MAY ALSO READ :- Jubin Nautiyal Birthday special : एक रियलिटी शो मे सोनू निगम  द्वारा  रिजेक्ट होने  के बाद भी आज  जुबिन नौटियाल  बन गए है बॉलीवुड के सबसे  कामयाब  सिंगरो  मे से एक  ! 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page