Saturday, September 21, 2024

जानिए कब दौड़ेगी बुलेट ट्रेन , कितना होगा किराया, क्या होगी सुविधा !

DIGITAL NEWS GURU NATIONAL DESK :

जानिए कब दौड़ेगी बुलेट ट्रेन , कितना होगा किराया, क्या होगी सुविधा !

सड़कों पर कम भीड़-भाड़ के दिन भी किसी दक्ष चालक को मुंबई के बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) में इस पार से उस पार जाने में अमूमन 30 मिनट लग जाते हैं। जिस दिन सड़कों पर भीड़ एवं गाड़ियों की आवाजाही अधिक रहती है उस दिन तो मानों सफर करने वालों पर पहाड़ टूट पड़ता है। हां, इस बात की दाद जरूर देनी होगी कि मुंबई के लोग सड़कों पर गाड़ियों की लंबी कतार में भी अपना धैर्य  बनाये रखते है ।

शोर-गुल से दूर एक किलोमीटर लंबी जमीन का टुकड़ा है जिस पर रोजाना 800 लोग काम करने आते हैं। यह जगह भारत में तेज रफ्तार से चलने वाली बुलेट ट्रेन का उद्गम स्थान बनेगी।

मुंबई- अहमदाबाद के बीच चलेगी बुलेट ट्रेन :

जहां मुंबई– अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एमएएचएसआर) गलियारे के लिए निर्धारित स्टेशन के लिए खुदाई चल रही हैं वहां से थोड़ी ही दूर पर काम करने वाले एक वेंडर सतीश कहते हैं, ‘यही वह जगह है जहां बुलेट ट्रेन रुकेगी।’ सतीश ने कहा कि उन्हें मालूम ही नहीं था कि इस जगह पर बुलेट ट्रेन के लिए स्टेशन तैयार हो रहा है!

स्थानीय लोगों का  ये भी कहना है कि स्टेशन के निर्माण कार्य से लोगों को कोई खास परेशानी तो नहीं होती है। इसका एक कारण यह भी है कि मुंबई में अक्सर किसी न किसी काम के लिए खुदाई का काम चलता ही रहता है।

इस स्थान के अगल-बगल से गुजरने वाले लोगों को निर्माण कार्यों की झलक नहीं मिलती है मगर जहां खुदाई चल रही है वहां से प्रति दिन 500 ट्रक खुदाई के बाद जमा हुई मिट्टी एक निर्धारित जगह पर जमा करते हैं। जमीन से 32 मीटर नीचे तक खुदाई चलती रहेगी।

मेघा इंजीनियरिंग ऐंड इन्फ्रास्ट्रकचर्स लिमिटेड(एमईआईएल) और हिंदुस्तान कंस्ट्रक्शन कंपनी (एचसीसी) के कंसोर्टियम ने इस गहराई के नौवें हिस्से तक खुदाई पूरी कर ली है। इन दोनों कंपनियों के संयुक्त उद्यम को पिछले साल मार्च में अनुबंध दिया गया था। 54 महीनों की निर्धारित समयसीमा के साथ मार्च 2028 तक काम पूरा किया जाना है।

बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट मे हो सकती है देरी :

जब 508 किलोमीटर लंबे एमएएचएसआर गलियारे के निर्माण की घोषणा हुई थी तो कहा गया था कि यह परियोजना 2022 तक पूरी हो जाएगी। मगर राजनीतिक मतभेद और तकनीकी कारणों से अब यह परियोजना पूरी होने में कम से कम छह वर्षों की देरी हो सकती है।

परियोजना के लिए भूमि अधिग्रहण का काम पूरा हो चुका है और इसके लिए जरूरी ढांचा तैयार करने का काम भी बहुत जोर-शोर से चल रहा है। अब ऐसा लगने लगा है कि धीरे-धीरे ही सही मगर भारत में बुलेट ट्रेन चलने का सपना अब पूरा हो जाएगा।

पिछले साल नैशनल हाई स्पीड रेल कॉर्पोरेशन ने इस गलियारे के लिए 24 ई5 सीरीज की शिनकासेन रेलगाड़ियों के लिए अनुमानित 11,000 करोड़ रुपये की राशि जारी की थी। जापान के साथ हुए भारत के समझौते के तहत इसमें केवल जापान की कंपनियों को ही बोली लगाने की अनुमति दी गई थी।

एनएचएसआरसी के अधिकारियों के बताया कि जापान की कंपनियों कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज ने 29 फरवरी 2024 को बोली लगाने की सारी प्रक्रिया शुरू कर दी जायेगी और उम्मीद है कि 2024 के मध्य तक ठेका भी दे दिया जाएगा। एनएचएसआरसी के प्रबंध निदेशक विवेक कुमार गुप्ता ने बिज़नेस स्टैंडर्ड को बताया कि केंद्र सरकार मुंबई और अहमदाबाद के बीच 2028 तक बुलेट ट्रेन का पूर्ण परिचालन करने का लक्ष्य लेकर चल रही है।

 बुलेट ट्रेन की बढ़ रही  है लागत:

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 2017 ने इस परियोजना को ‘दिखावा’ और ‘गैर-जरूरी’ बताया था। केंद्र की इस परियोजना का राजनीतिक विरोधियों ने यह कहते हुए विरोध जताया था कि यह केवल अमीर लोगों के काम आएगी। परियोजना में छह वर्षों की देरी होने के बाद अब लागत कम से कम 60,000 करोड़ रुपये बढ़ गई है।

केंद्र सरकार का  ये कहना है कि वह फिलहाल नहीं बता सकती कि परियोजना पूरी करने पर कितनी लागत लग जायेगी और यह योजना कब तक पूरी हो पाएगी।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने 9 फरवरी को राज्यसभा में एक लिखित बयान में ये बताया था कि ‘अनुबंध दिए जाने के बाद ही यह निश्चित तौर पर कहा जा सकेगा कि इसकी कितनी लागत आ जायेगी और परियोजना आखिर कब तक पूरी हो जायेगी।’

बुलेट ट्रेन का किराया कितना होगा :- 

बुलेट ट्रेन से सफर करने के लिए कितना किराया देना होगा इस बारे में  अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है। इस पर निर्णय इस गलियारे पर परिचालन शुरू होने से पहले ही कर लिया जाएगा। मगर मोटे तौर पर यह माना जा रहा है कि यह परियोजना विशेषकर मुंबई और गुजरात के बीच यात्रा करने वाले रत्न एवं आभूषण व्यवसाय से जुड़े कारोबारियों के लिए फायदेमंद होगा।

YOU MAY ALSO READ :- Instagram : Things you should know about, if you are running any Instagram page .

 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page