Saturday, September 21, 2024

Keshav Prasad Maurya birthday special: उत्तर प्रदेश के वर्तमान उप- मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के जन्मदिन पर जानें इनके कुछ अनसुने किस्से !

DIGITAL NEWS GURU POLITICAL DESK :- 

Keshav Prasad Maurya birthday special: उत्तर प्रदेश के वर्तमान उप- मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य के जन्मदिन पर जानें इनके कुछ अनसुने किस्से !

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का जन्म 7 मई साल 1968 को कौशाम्बी उत्तर प्रदेश मे हुआ था । केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) उत्तर प्रदेश के वर्तमान उप-मुख्यमंत्री भी हैं। ये भारत के सबसे बड़े राजनीतिक दल भारतीय जनता पार्टी के राजनीतिज्ञों में से एक हैं।

उत्तर प्रदेश में 2017 के विधानसभा चुनावों में भारतीय जनता पार्टी की शानदार विजय के बाद जब योगी आदित्यनाथ को प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाया गया, तब केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) तथा दिनेश शर्मा को उप-मुख्यमंत्री बनाया गया। उन्होंने 19 मार्च, 2017 को उप-मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

केशव जी पिछड़ों और दलितों का चेहरा माने जाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरह ही केशव प्रसाद मौर्य भी बचपन में चाय बेचते थे, इसलिए ये भी कहा जाता है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को उनसे विशेष स्नेह है।

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का जीवन परिचय:

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का जन्म 7 मई साल 1968 को कौशाम्बी उत्तर प्रदेश के एक साधारण किसान परिवार में हुआ था। इनके पिता का नाम श्याम लाल मौर्य है और इनकी माता का नाम धनपति देवी मौर्य है। केशव जी ने अपने माता-पिता के साथ कृषि कार्यों को करते हुए अपनी शिक्षा पूर्ण करने के लिए कौशाम्बी के सिराथू रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान भी चलायी और समाचार पत्र का विक्रय भी किया।

वे कोइरी समाज से हैं। उनकी पत्नी का नाम राजकुमारी देवी मौर्य है। उनके दो पुत्र हैं- योगेश कुमार और आशीष कुमार। उत्तर प्रदेश में पिछड़ों और दलितों का चेहरा माने जाने वाले केशव प्रसाद मौर्य को भारतीय जनता पार्टी ने विधान सभा चुनाव, 2017 से पूर्व प्रदेश अध्यक्ष बनाया था। ‘राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ’ के सम्पर्क में आने के बाद केशव प्रसाद मौर्य ‘विश्व हिन्दू परिषद’, ‘बजरंग दल’ और भारतीय जनता पार्टी में करीब 18 साल तक प्रचारक रहे। साथ ही ‘श्रीराम जन्म भूमि’ और गोरक्षा व हिन्दू हित के लिए अनेकों आन्दोलन किये और इसके लिए जेल भी गये।

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) के राजनीतिक क्रिया कलाप:

बीजेपी में केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) का राजनीतिक जीवन साल 2012 में शुरू हो गया था। साल 2012 में मौर्य इलाहाबाद की सिराथू सीट से एमएलए बन गए थे। इसके बाद साल 2014 में वह फूलपुर से भाजपा प्रत्याशी के रूप में तीन लाख आठ हज़ार तीन सौ आठ मतों से ऐतिहासिक जीत हासिल करने वाले प्रत्याशी भी रहे थे इसके बाद मौर्य फिर सांसद बन गए थे।

इलाहाबाद को ‘स्मार्ट सिटी’ के रूप में ये जो उपहार मिला, उसमें भी उन्होने एक महत्वपूर्ण भूमिका अदा करी है । साल 2016 में पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बन गए थे । बीजेपी में उनका राजनीतिक जीवन चार साल का ही है, लेकिन विश्व हिन्दू परिषद और बजरंग दल में वह बारह साल रहे हैं।

साल 2002 में मौर्य ने पश्चिमी विधान सभा सीट से बीजेपी प्रत्याशी के रूप में जब चुनाव लड़ा था तो बहुजन समाज पार्टी के प्रत्याशी राजू पाल के हाथों उनको हार का सामना करना पड़ा था। लेकिन केशव मौर्य के लिए हार का सिलसिला यहीं खत्म नहीं हुआ था ।

साल 2007 के चुनाव में भी उन्होंने इसी विधान सभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा और एक बार फिर उनको हार का मुंह देखना पड़ा था। लेकिन आखिरकार साल 2012 के चुनाव में उन्हें सिराथू विधान सभा सीट से भारी जीत मिल गयी थी । उसके बाद दो साल तक विधायक रहने के बाद साल 2014 के लोक सभा चुनाव में पहली बार फूलपुर सीट पर विजय पाई थी और भारतीय जनता पार्टी का झंडा फहरा दिया था।

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) है आरएसएस के क़रीबी:

केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के सबसे क़रीबी माने जाते है इसके साथ ही मौर्य विश्व हिन्दू परिषद के तेज तर्रार नेताओं में भी गिने जाते है । केशव प्रसाद मौर्य ने विधान सभा चुनाव,साल 2017 के लिए अपनी पार्टी का काफी धुआंधार प्रचार किया था।

चुनाव में मौर्य अच्छे वक्ता साबित हुए थे और उन्होंने बीजेपी के लिए सबसे ज्यादा 155 चुनावी सभाएं करी थी । बीजेपी में पिछड़ी जाति का चेहरा कहे जाने वाले केशव प्रसाद मौर्य (Keshav Prasad Maurya) को अमित शाह और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ही खोज माना जाता है । इसके साथ ही केशव मौर्य अमित शाह और नरेंद्र मोदी के काफी करीबी माने जाते हैं।

YOU MAY ALSO READ :- Amyra Dastur Birthday Special: बॉलीवुड अभिनेत्री अमायरा दस्तूर ने मॉडलिंग से किया था अपना सफर शुरू , आज हॉलीवुड मे भी अमायरा कर रही है अपना नाम रोशन!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page