Sunday, September 22, 2024

Jaya bachchan birthday special : जया बच्चन ने ही अमिताभ बच्चन को बनाया था बॉलीवुड का शहंशाह, परिवार और करियर दोनों को संभालने में हैं एकदम माहिर है जया

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

जया बच्चन ने ही अमिताभ को बनाया था बॉलीवुड का शहंशाह, परिवार और करियर दोनों को संभालने में हैं एकदम माहिर है जया

बॉलीवुड की ‘गुड्डी’ यानी कि जया बच्चन ने न सिर्फ अपने अभिनय से बॉलीवुड मे एक अलग पहचान बनाई है , इस समय जया राजनीति मे भी अपनी एक अलग पहचान बना रखी है। उन्होंने जीवन के हर मोर्चे पर खुद को संभाल के रखा हुआ है। अपने पूरे परिवार और करियर दोनों को संभालने में हैं एकदम माहिर है जया बच्चन।

सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखने वाली जया आज यानी 9 अप्रैल को अपना 76वां जन्मदिन मना रही हैं।उनके जन्मदिन के मौके पर हम आपको उनसे जुड़ीं कुछ ऐसी बातें बता रहे हैं…जिनसे आप शायद पहले कभी भी वाकिफ न हों।

पहली ही नजर में अमिताभ पर दिल हार बैठीं थी जया

साल 1972 में जया बच्चन ने फिल्म ‘बंसी बिरजू’ साइन कर ली थी । और इसी फ‍िल्‍म के सेट पर वह पहली बार अमिताभ बच्‍चन से भी मिली थीं। उस समय अमिताभ बच्चन की फिल्में बॉलीवुड कुछ खास कमाल नहीं कर पा रही थीं, लेकिन जया को पहली ही नजर में अमिताभ काफी पसंद आ गए थे । कहा तो ये भी जाता है कि जैसे ही जया ने अमिताभ को देखा, और वह अमिताभ को देखती ही रह गईं थी।

अमिताभ को जया ने बनाया था बॉलीवुड का ‘शहंशाह’

जया हर काम मे काफी माहिर है। जया की अदाकारी तो हर किसी ने देखी होगी, लेकिन बहुत कम ही लोग जानते हैं होगे कि उनमें एक और हुनर है। जया बच्चन के अंदर काफी टैलेंट हैं। जया एक बॉलीवुड अभिनेत्री के साथ ही साथ, एक शानदार स्क्रिप्ट राइटर भी रह चुकी हैं। अमिताभ बच्चन कि सुपरहिट फिल्म ‘शहंशाह’ की कहानी जया बच्चन ने ही लिखी है। इस फिल्म ने अमिताभ को बिलकुल नई पहचान दी थी। आज भी अमिताभ के प्रशंसक उन्हें प्यार से इस नाम से बुलाना पसंद करते हैं।

चट मंगनी पट ब्याह

जब अमिताभ और जया कि फिल्म ‘जंजीर ‘ हिट हुई थी, तो अमिताभ और जया दोनो लोग लंदन जाकर पार्टी करने की योजना बना रहे थे। दरअसल, ‘जंजीर’ इन दोनों के करियर की पहली हिट मूवी थी।
लेकिन जब यह बात अमिताभ के पिता हरिवंश राय बच्चन को पता लगी, तो उन्होंने शर्त रखी कि लंदन जाकर पार्टी करनी है तो पहले उन्हे शादी करनी पड़ेगी। इसके बाद 3 जून साल, 1973 बेहद सादे समारोह मे अमिताभ और जया ने शादी कर ली थी और अगले ही दिन लंदन घूमने के लिए चले गए थे।

जया ने जीते है कई बड़े पुरस्कार

फिल्मों में सक्रिय रहते हुए जया ने 9 फिल्मफेयर पुरस्कार जीते। 1992 में जया को भारत सरकार ने पद्मश्री पुरस्कार से भी नवाजा था। जया को यश भारती अवॉर्ड और सर्वश्रेष्ठ सांसद के पुरस्कार से भी सम्मानित किया जा चुका है।

जया के पास है 40.97 करोड़ के गहने

राजनीति में अपनी बेबाक शैली और बयानों से मशहूर फिल्म अभिनेत्री जया बच्चन और उनके पति अमिताभ बच्चन कुल 1578 करोड़ के संपति के मालिक हैं। इसमें अमिताभ और जया कि चल और अचल संपत्ति शामिल है। जया के पास कुल मिलाकर 89.69 करोड़ की चल और 159.65 करोड़ की अचल संपत्ति है। और उनके पति अमिताभ के पास 759.41 करोड़ की चल और 570.12 करोड़ की अचल संपत्ति हैं। जया के पास 40.97 करोड़ और उनके पति के पास 54.77 करोड़ के आभूषण भी हैं।


यह भी पढे: Nithya Menon Birthday special : निथ्या मेनन के बर्थडे पर जानिए उनसे जुड़ी कुछ खास बातें !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page