Saturday, September 21, 2024

Iranian President Raisi’s Death Impact: ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन ; हादसे में हेलिकॉप्टर सवार सभी 9 लोगो की मौत:

DIGITAL NEWS GURU INTERNATIONAL DESK

Iranian President Raisi’s Death Impact: ईरान के राष्ट्रपति रईसी का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन ; हादसे में हेलिकॉप्टर सवार सभी 9 लोगो की मौत

Iranian President Raisi’s Death Impact: ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) जिनकी उम्र 63 और विदेश मंत्री होसैन अमीराब्दुल्लाहियन का हेलिकॉप्टर क्रैश में निधन हो गया। ईरान की सरकारी न्यूज एजेंसी IRNA ने सोमवार सुबह यह जानकारी दी। अजरबैजान से लौटते समय उनका हेलिकॉप्टर रविवार शाम करीब 7 बजे लापता हो गया था। हादसे में हेलिकॉप्टर सवार सभी 9 लोग मारे गए।

मध्य पूर्व एशिया के शिया बहुल देश ईरान ने अपने दो नेताओं को उस समय खोया है, जब इजराइल के साथ उसके रिश्ते टकराव की सीमा तक बिगड़ गए हैं। वहीं अमेरिका-ईरान के संबंधों में भी तनाव हैं। ऐसे में उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर को अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने सोमवार को यह ऐलान किया।

इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) का अजरबैजान की सीमा के पास पहाड़ियों में क्रैश हुआ हेलिकॉप्टर

इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) का हेलिकॉप्टर अजरबैजान की सीमा के करीब ईरान के वरजेघन शहर के पास क्रैश हुआ। यह पहाड़ी इलाका है। रेस्क्यू एजेंसियों ने भारी बारिश, कोहरे और तेज सर्दी के बीच रातभर सर्च ऑपरेशन चलाया। इस दौरान तीन बचावकर्मी भी लापता हो गए। सोमवार सुबह अजरबैजान की पहाड़ियों में हेलिकॉप्टर का मलबा मिला।

डैम का उद्घाटन करके लौट रहे थे इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi)

चॉपर में 9 लोग थे। ईरानी स्टेट मीडिया IRNA के अनुसार, इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) 19 मई की सुबह अजरबैजान के राष्ट्रपति इल्हाम अलीयेव के साथ एक बांध का उद्घाटन करने गए थे। इसे ईरान तथा अजरबैजान ने मिलकर बनाया है। लौटते समय उनके हेलिकॉप्टर में विदेश मंत्री होसैन, पूर्वी अजरबैजान प्रांत के गवर्नर मलिक रहमती, तबरीज के इमाम मोहम्मद अली अलेहाशेम सवार थे। वहीं हेलिकॉप्टर के पायलट और को-पायलट के साथ क्रू चीफ, हेड ऑफ सिक्योरिटी और बॉडीगार्ड भी इसमें मौजूद थे। हादसे में सभी की जान चली गई।

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) की मौत पर वर्ल्ड लीडर्स का रिएक्शन

रूस के राष्ट्रपतिः व्लादिमीर पुतिन ने रईसी की मौत पर दुख जताया है। क्रेमलिन की तरफ से जारी किए गए स्टेटमेंट में पुतिन ने कहा, “इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) रूस के सच्चे दोस्त थे। उनके कार्यकाल में दोनों देशों के बीच रिश्ते और मजबूत हुए। हम इस दुख की घड़ी में ईरान के साथ हैं।”

इराक के प्रधानमंत्रीः मोहम्मद शिया अल सुडानी ने कहा, “राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) की मौत पर ईरान के सुप्रीम लीडर खामेनेई के प्रति हमारी संवेदनाएं और सहानुभूति है। हम ईरान के नागरिकों और वहां के अधिकारियों के साथ हैं।”

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री: शहबाज शरीफ ने घोषणा की है कि ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) के निधन पर पाकिस्तान में 1 दिन का शोक मनाया जाएगा। इस दौरान रईसी के सम्मान में देश के झंडे को भी आधा झुकाया जाएगा।

UAE के राष्ट्रपतिः मोहम्मद बिन जायद अल नाह्यान ने कहा है कि UAE इस कठिन समय में ईरान के लोगों के साथ है। उन्होंने इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) के शोक संतप्त परिवार के प्रति संवेदनाएं भी प्रकट कीं।

चीन के राष्ट्रपतिः शी जिनपिंग ने भी इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) के मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि रईसी ने ईरान में सुरक्षा और स्थिरता बनाए रखने के लिए कई जरूरी कदम उठाए। भारत में 21 मई को शोक की घोषणा, आधा झुकाया जाएगा झंडा

ईरानी राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi)  की निधन के बाद भारत सरकार ने देश में 21 मई यानि कल दिन मंगलवार को 1 दिन के शोक की घोषणा की है।

इस दौरान इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) के सम्मान में पूरे देश में भारत के झंडे को आधा झुकाया जाएगा। इस दौरान सरकार की तरफ से एंटरटेनमेंट के इवेंट्स इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) नहीं होंगे।

2021 में ईरान के उपराष्ट्रपति बने थे मुखबेर, अब संभालेंगे राष्ट्रपति पद

राष्ट्रपति इब्राहिम इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) की मौत के बाद डिप्टी प्रेसीडेंट मोहम्मद मुखबेर जिनकी उम्र 68 साल है उन्हे अंतरिम राष्ट्रपति बनाया गया है। मुखबेर 2021 में इब्राहिम रईसी के पद संभालने के बाद उपराष्ट्रपति चुने गए थे।

उन्हें पूर्व राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) का बेहद करीबी माना जाता है। इसी कारण पश्चिमी देशों ने यह आरोप लगाया था कि मुखबेर उप-राष्ट्रपति पद के लिए चुने नहीं गए हैं, बल्कि उनकी नियुक्ति हुई है।

मुखबेर पर यूरोपीय यूनियन ने 2010 में प्रतिबंध लगा दिया था। उन पर ईरान के न्यूक्लियर और बैलास्टिक मिसाइल प्रोग्राम में शामिल होने का आरोप लगा था। हालांकि, 2 सालों के बाद उन पर से प्रतिबंध हटा लिया गया।

ईरान में 5 दिन का शोक, सभी कल्चरल एक्टिविटीज पर 7 दिन तक रोक

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयतुल्लाह खामेनेई ने राष्ट्रपति रईसी की मौत पर देश में 5 दिन के राजकीय शोक का ऐलान किया है। वहीं ईरान की कल्चर मिनिस्ट्री ने घोषणा की है कि देश में सभी आर्ट एंड कल्चरल एक्टीविटीज पर 7 दिन के लिए रोक लगा दी गई है।

राष्ट्रपति के निधन के बाद ईरान के स्टॉक एक्सचेंज ने कारोबार रोकारईसी की मौत के बाद ईरान के शेयर मार्केट ने कारोबार रोक दिया है। तेहरान में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज ऑर्गेनाइजेशन (SEO) ने जानकारी दी है कि सोमवार को सभी तरह के कारोबार बंद रहेंगे। ईरानी संसद की बैठक कल, अंतरिम राष्ट्रपति का नाम तय हो सकता है.

राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी (Ibrahim Raisi) के निधन के बाद मंगलवार को ईरान की संसद हाउस ऑफ द नेशन का सेशन बुलाया गया है। ईरान की सरकारी मीडिया एजेंसी IRNA ने यह जानकारी दी है। कयास लगाए जा रहे हैं कि संसद कि इस मीटिंग में अंतरिम राष्ट्रपति के नाम का ऐलान हो सकता है। अटकलें हैं कि उपराष्ट्रपति मोहम्मद मुखबेर अंतरिम राष्ट्रपति होंगे।

यह भी पढ़ें: Ramesh powar birthday special : रमेश पोवार एक ऐसे क्रिकेटर है जिसने अपने मोटापे के बाद ही क्रिकेट को जिया

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page