Saturday, September 21, 2024

भारत की ‘पहली’ महिला पहलवान सुश्री हमीदा बानो , जिन्होंने पुरुषों से मुकाबला किया और जीत भी हासिल की !

DIGITAL NEWS GURU HISTORICAL DESK :-

भारत की ‘पहली’ महिला पहलवान सुश्री हमीदा बानो , जिन्होंने पुरुषों से मुकाबला किया और जीत भी हासिल की !

आप सभी हमीदा बानो को तो जानते ही होंगे, जिन्हें व्यापक रूप से भारत की पहली पेशेवर महिला पहलवान माना जाता है, का जन्म 1900 के प्रारंभ में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के पास हुआ था। वह 1940 और 50 के दशक में स्टारडम की ओर बढ़ीं, उस समय जब एथलेटिक्स में महिलाओं की भागीदारी को प्रचलित सामाजिक मानदंडों द्वारा दृढ़ता से हतोत्साहित किया गया था।

उनके शानदार कारनामों और जीवन से भी बड़े व्यक्तित्व ने उन्हें वैश्विक प्रसिद्धि दिलाई। वह अपने समय की अग्रणी थीं और उनकी निडरता को पूरे भारत और दुनिया भर में याद किया जाता है। आज, Google डूडल भी सुश्री बानू के उल्लेखनीय जीवन को श्रद्धांजलि दे रहा है, जिनकी विरासत लचीलापन, दृढ़ संकल्प और बाधाओं को तोड़ने का प्रतीक है।

हमीदा बानो कौन थी?


हमीदा बानो का जन्म 1900 की शुरुआत में उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ के पास पहलवानों के एक परिवार में हुआ था। उन्होंने उस समय कुश्ती में प्रवेश किया जब एथलेटिक्स में महिलाओं की भागीदारी को प्रचलित सामाजिक मानदंडों द्वारा दृढ़ता से हतोत्साहित किया गया था।

हालाँकि, सुश्री हमीदा बानो “जुनूनी थीं और उन्होंने वैसे भी पुरुषों के साथ प्रतिस्पर्धा की, सभी पुरुष पहलवानों को एक खुली चुनौती दी और उन्हें हराने के लिए पहले पहलवान से शादी करने का दांव लगाया,” Google के अनुसार सुश्री बानू का करियर अंतर्राष्ट्रीय क्षेत्र तक भी बढ़ा, जहां उन्होंने रूसी महिला पहलवान वेरा चिस्टिलिन के खिलाफ दो मिनट से भी कम समय में जीत हासिल की।

गूगल ने लिखा, “उनका नाम कई वर्षों तक अखबारों की सुर्खियों में रहा और उन्हें “अलीगढ़ की अमेज़ॅन” के रूप में जाना जाने लगा। उनके द्वारा जीते गए मुकाबलों, उनके आहार और उनके प्रशिक्षण को व्यापक रूप से कवर किया गया।”

इसमें कहा गया है कि “हमीदा बानो अपने समय की अग्रणी थीं तथा उनकी निडरता को पूरे विश्व में याद किया जाता है। उनकी खेल उपलब्धियों के अतिरिक्त, उन्हें हमेशा खुद के प्रति सच्चे और ईमानदार रहने के लिए मनाया जाएगा।”

हमीदा बानो को किस चीज़ ने लोकप्रिय बनाया?


“मुझे एक मुकाबले में हराओ और मैं तुमसे शादी कर लूंगी”। बीबीसी के अनुसार, सुश्री हमीदा बानो ने फरवरी 1954 में पुरुष पहलवानों को यही चुनौती दी थी । घोषणा के तुरंत बाद, उन्होंने दो पुरुष कुश्ती चैंपियनों को हराया – एक पंजाब के पटियाला से और दूसरा पश्चिम बंगाल के कोलकाता से।

मई में, सुश्री हमीदा बानो साल की अपनी तीसरी लड़ाई के लिए गुजरात के वडोदरा पहुंचीं। हालाँकि, जिस पहलवान से उनका मुकाबला होना था, वह आखिरी मिनट में मैच से हट गया, जिससे उनके अगले प्रतिद्वंद्वी बाबा पहलवान सामने आ गए। मुकाबला केवल 1 मिनट और 34 सेकंड तक चला जब सुश्री बानू ने मैच जीत लिया। इसके बाद उन्होंने पेशेवर कुश्ती से संन्यास ले लिया।

इसके बाद, सुश्री हमीदा बानो का वजन, ऊंचाई और आहार सभी समाचार बन गए। उन्हें “अलीगढ़ की अमेज़ॅन” के रूप में जाना जाने लगा। उनके जीवित परिवार के सदस्यों के विवरण से पता चलता है कि उनकी ताकत ने, उस समय के रूढ़िवादी दृष्टिकोण के साथ मिलकर, उन्हें उत्तर प्रदेश में अपने गृहनगर मिर्ज़ापुर को छोड़कर अलीगढ़ जाने के लिए मजबूर किया।

1987 की एक पुस्तक में, लेखक महेश्वर दयाल ने लिखा है कि सुश्री हमीदा बानो की प्रसिद्धि ने दूर-दूर से लोगों को आकर्षित किया क्योंकि उन्होंने उत्तर प्रदेश और पंजाब में कई मुकाबले लड़े थे। हालाँकि, उन्हें उन लोगों की चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा जो उनके सार्वजनिक प्रदर्शन से क्रोधित थे। एक बार, एक पुरुष प्रतिद्वंद्वी को हराने के बाद प्रशंसकों द्वारा उनकी आलोचना भी की गई थी और उन पर पथराव भी किया गया था।

हालाँकि, इसने सुश्री हमीदा बानो को अपने जुनून को आगे बढ़ाने से कभी नहीं रोका। 1954 में, उन्होंने वेरा चिस्टिलिन पर विजय प्राप्त की, जिसे रूस की “मादा भालू” कहा जाता था। उसी वर्ष, उन्होंने घोषणा की कि वह यूरोप जाकर वहां के पहलवानों से लड़ेंगी।

सुश्री हमीदा बानो का व्यक्तिगत जीवन:

मगर मुंबई में सुश्री चिस्टिलिन को हराने के पश्चात, सुश्री हमीदा बानो कुश्ती परिदृश्य से गायब हो गईं। बीबीसी के अनुसार , यही वह मोड़ था ,जहां से उनकी जिंदगी बदल गई। उनके पोते फ़िरोज़ शेख के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया है कि सुश्री बानू के कोच सलाम पहलवान को उनका यूरोप जाना पसंद नहीं था।

उसने उसे ऐसा करने से रोकने की कोशिश की। उनके पड़ोसी राहिल खान के अनुसार, सुश्री हमीदा बानो को उनके कोच द्वारा पीटे जाने के बाद उनके पैरों में फ्रैक्चर हो गया था। रिपोर्ट में राहिल खान के हवाले से कहा गया है, “वह खड़ी होने में असमर्थ थी। बाद में वह ठीक हो गई, लेकिन लाठी के बिना वह सालों तक सही से चल नहीं पाई।

“सलाम पहलवान की बेटी सहारा के मुताबिक …. उसने सुश्री हमीदा बानो से शादी की थी, जिसे वह अपनी सौतेली माँ मानती थी। हालाँकि, सुश्री बानू का पोता, जो सन् 1986 में उनकी मृत्यु तक उनके साथ रहा, वह वास्तव में उनके साथ रहीं, लेकिन उनसे कभी विवाह नहीं किया ।”

YOU MAY ALSO READ :- Manohar Lal Khattar Birthday special : मनोहर लाल खट्टर आज अपना 70वां जन्मदिन मना रहे हैं जानिए इनके बारे मे कुछ रोचक बातें !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page