Saturday, September 21, 2024

बढ़ती गर्मी में कैसे रखें अपने फिटनेस का ध्यान ,डाइट में शामिल करें कुछ इस प्रकार के आहार !

DIGITAL NEWS GURU HEALTH DESK :- 

बढ़ती गर्मी में कैसे रखें अपने फिटनेस का ध्यान ,डाइट में शामिल करें कुछ इस प्रकार के आहार !

रोजाना बढ़ रही गर्मी और मौसम में हो रहे बदलाव के चलते सेहत के लिहाज से आने वाले कुछ दिन काफी खास रहने वाले हैं। ऐसे में जरूरी है कि किसी भी तरह के इन्फेक्शन या अन्य परेशानी से बचने के लिए रोजाना की जिंदगी में कुछ छोटे-मोटे बदलाव कर लिए जाएं।

आइए इस आर्टिकल में जानते हैं डॉक्टर द्वारा बताए गए कुछ जरूरी टिप्स। पसीना, डिहाइड्रेशन, बेचैनी, घबराहट, सुस्ती और ऊर्जा में कमी गर्मी के मौसम में आम लक्षण हैं। लेकिन इस मौसम में भी कुछ सावधानियां रख लें तो सुस्ती को दूर भगाया जा सकता है। इसके लिए मौसम के अनुकूल डाइट के साथ ही अपनी फिटनेस दिनचर्या को संतुलित रखना होगा। जानें इस मौसम में कैसा हो खानपान और किस तरह रखें खुद को फिट और स्वस्थ।

•डाइट टिप्स :

1. ताजा ही खाना बना की खाएं। गर्मियों में तुरंत पकाया हुआ भोजन ही करना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में सब्जी दालें बहुत जल्दी खराब हो जाती हैं। हल्का भोजन करें और गरिष्ठ भोजन से दूर ही रहें।सुबह उठने के लगभग एक
से डेढ घंटे के भीतर कुछ न कुछ अवश्य खा लें या फिर ग्रीन टी पी ले।

देर तक बिना खाए रहने से शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। थोडी-थोडी देर में खाने से ओवरईटिंग से भी बचा जा सकता है। बेहतर होगा कि दिन की शुरुआत हलके गुनगुने पानी में नीबू और शहद के साथ करें।गर्मियों में चाय-कॉफी का सेवन कम करें। कैफीन से शरीर में डिहाइड्रेशन बढता है। इसके बजाय जूस, आइस-टी, दही, लस्सी, छाछ, सत्तू, नीबू-पानी, आम पना, बेल शर्बत, नारियल पानी, गन्ने के रस को अपनी डाइट में शामिल करें।

हरी सब्जियां गर्मियों के लिए एक उपहार मानी जाती हैं। गाजर या फिर टमाटर,, खीरे के अलावा पानी से भरपूर लौकी-तोरई जैसी सब्जियां गर्मियों मे कम कैलरी वाली मानी जाती है, साथ ही इनसे एसिडिटी जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं। इनमें गर्मी से लडने की ताकत होती है

 

* इन गर्मियों में लाइट डाइट बेहतर होता है। इस मौसम मे मौसमी फल भरपूर मात्रा में खाने चाहिए ,जिससे पेट भरा रहेगा और कैलरी भी घटेगी। पानी भी खूब पिएं। नॉनवेज खाद्य पदार्थो के अलावा गर्म मसाले, लाल मिर्च और तली-भुनी चीजें कम ही खाएं। हफ्ते में एक दिन केवल लिक्विड डाइट ले सकते हैं।

डिनर लाइट करें। डिनर के बाद तुलसी लेमन टी या आइस-टी ली जा सकती है। बच्चों को तो गर्मी में ठंडे खाद्य पदार्थ ही भाते हैं। उनके लिए घर में ही फ्रूट पंच या फ्रूट आइसक्रीम बना सकती हैं। इस मौसम में जौ के आटे का अधिक सेवन करें। पुदीने की चटनी, आम पना, दही, छाछ व सत्तू को नियमित खानपान में शामिल करें।

फिटनेस फ‌र्स्ट इंडिया के एक फिटनेस मैनेजर रितेश शैवाल कहते हैं कि सर्दियों में जो हमारे शरीर मे अतिरिक्त किलो वजन बढ़ जाता हैं, उन्हें कम करने के लिए गर्मियां काफी सही है। सुबह-शाम की वॉक और घर में हलकी-फुलकी एक्सरसाइज गर्मियों में फिट रखने के लिए पर्याप्त है।

फिटनेस एक्सरसाइज:

•गर्मियों में हमेशा हीट स्ट्रोक और डिहाइड्रेशन से बचने के लिए हर सुबह और देर शाम की वॉक करना बहुत बेहतर माना गया है। सुबह छह से सात बजे का समय मॉर्निग वॉक के लिए सबसे अच्छा है। डिनर के बाद 15-20 मिनट की वॉक भी गर्मियों में फिट रखेगी।

• पुशअप्स भी शरीर को वॉर्मअप करने के लिए सबसे जरूरी हैं। यह सिंपल स्ट्रेंथ ट्रेनिंग भी है। इससे शरीर का ऊपरी हिस्सा काफी मजबूत होता है।

* स्क्वॉट्स जो है वो शरीर के निचले हिस्से की एक्सरसाइज होती है। इससे थाईज, हिप्स, क्वॉड्स की पतले होते है।

•बर्पीज जो है पूरे शरीर के लिए स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज है। इससे आप लोगों के शरीर के स्क्वॉट थ‌र्स्ट एक्सरसाइज भी हो जायेगी।

•साइड प्लैंक्स जो एक्सरसाइज से पेट के आस पास, पीठ और कंधों का अच्छा व्यायाम हो जाता है।

•वॉकिंग लंजेज भी एक ऐसी एक्सरसाइज है जो शरीर के निचले हिस्से जैसे ग्लुटील, क्वॉड्रिसेप्स और हेमस्ट्रिंग्स को काफी मजबूत करती है। यह एक बेहतरीन कार्डियो वैस्कुलर एक्सरसाइज भी है।

* ओब्लीक से भी कमर के इर्द-गिर्द जमी चर्बी दूर हो जाती है।

•सुपरमैन प्लैंक पॉजिशन जो होती है उसमे इंसान को में सुपरमैन की तरह ही खडा होना पडता है।

महिलाओं के लिए एक्सरसाइज:

फिटनेस फ‌र्स्ट की ग्रुप एक्सरसाइज इंस्ट्रक्टर मनीषा सिंह के मुताबिक़ ,महिलाओं के पास समय की कमी होती है। मगर गर्मियों में बच्चों की छुट्टी का यूज वे अपनी व बच्चों की हेल्थ फिटनेस के लिए कर सकती हैं। उन्हें कुछ इस प्रकार फिट रहना चाहिए –

•योगा न सिर्फ शारीरिक बल्कि आपके मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी बहुत जरूरी है। आजकल तो क्लब, जिम में भी अष्टांग योग से पावर योगा तक कराया जाने लगा है।

•यदि आपको स्विमिंग आती है, तो गर्मियों में तरोताजा रहने और बॉडी को शेप में रखने के लिए यह बेहतरीन टिप्स है। टीनएजर्स के लिए तो बहुत यह एक्सरसाइज बहुत जरूरी है।

•बैली डांसिंग और जुंबा भी हाल के दिनों में काफी पॉपुलर हो रहे हैं। फन-मस्ती के साथ ही इससे शरीर में जमा हो रहे अतिरिक्त किलोज भी कम करने में मदद करता है

•यदि कुछ और नहीं कर सकतीं तो ब्रिस्क वॉक बेस्ट है। इससे वेट मैनेजमेंट में सहायता मिलती है ।

YOU MAY ALSO READ :- IPL 2024: राजस्थान रॉयल्स की लीग में लगातार चौथा हार,पंजाब किंग्स के खिलाफ 5 विकेटों से हारी राजस्थान;कप्तान सैम करन बने प्लेयर ऑफ द मैच।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page