Sunday, September 22, 2024

कैसे इतने गरीब हो गए अरबपति अनिल अंबानी… कर बैठे ये गलतियां !

DIGITAL NEWS GURU BUSINESS DESK :-

अनिल अंबानी :

अनिल अंबानी
अनिल अंबानी

अनिल अंबानी को आजकल कौन नहीं जानता | वह रिलायंस कंपनी के मालिक है, जो की दुनिया के टॉप 10 अमीरों की लिस्ट में शामिल थे |एक समय ऐसा भी था जो वह दुनिया के सबसे 6th अमीर व्यक्ति बन गए थे | और उनका कारोबार बहुत ही अच्छे मुकाम पर था |लेकिन धीरे-धीरे समय बिता गया और उनका कारोबार कम होता गया आज उनका बिजनेस बहुत बड़े संकट में है।

रिलायंस कंपनी की स्थापना अनिल अंबानी के पिता स्वर्गीय धीरूभाई अंबानी ने की थी |अनिल अंबानी की चार फर्म  है :
➡️रिलायंस कम्युनिकेशन
➡️रिलायंस कैपिटल
➡️ रिलायंस एनर्जी
➡️ रिलायंस नेचुरल नेचुरल रिसोर्सेस लिमिटेड

आदि की संपत्ति करोड़ों रुपए तक पहुंच गई थी|

जहां मुकेश अंबानी भारत ही नहीं एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति हैं| उधर दूसरी तरफ अनिल अंबानी की हालत खराब होती जा रही है |यहां तक की उन्होंने साल 2020 फरवरी में कोर्ट में अपनी संपत्ति जीरो बताइए और खुद को दिवालिया घोषित किया हुआ है|

आईए जानते हैं अनिल अंबानी की नेटवर्क इतनी कम कैसे होती जा रही है ?

अनिल अंबानी
अनिल अंबानी और उनकी पत्नी

अनिल अंबानी की एक के बाद एक छोटी छोटी गलतियों के कारण उनका बिजनेस बर्बाद होता जा रहा है और इसके लिए कोई कुछ भी नहीं कर सकता है। अनिल अंबानी साल 2008 में 45 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के  छठे   सबसे अमीर व्यक्ति थे। जब धीरूभाई अंबानी के रिलायंस ग्रुप का बंटवारा हुआ तो अनिल अंबानी के हाथ में अच्छी खासी कंपनी आई लेकिन वह यह संपत्ति संभाल नहीं पाए।

अनिल अंबानी की दिवाला  कंपनी को मिली राहत की सास :

अनिल अंबानी की दिवालिया कंपनी रिलायंस कैपिटल को खरीदने के लिए हिंदूजा ग्रुप ने 9650 करोड़ रुपए की बोली लगाकर खरीद लिया है। आरबीआई ने रिलायंस कैपिटल के लिए हिंदू या ग्रुप की कंपनी इंडसइंड इंटरनेशनल होल्डिंग्स लिमिटेड के रेजोल्यूशन प्लान की मंजूरी भी दे दी है। साथ ही 5 प्रतिनिधियों को बतौर डायरेक्टर शामिल करने की योजना पर मोहर लगा दी है।

रिलायंस कैपिटल किस लिए मशहूर थी –

RELIANCE CAPITAL

रिलायंस कैपिटल ग्राहकों को जनरल इंश्योरेंस, हेल्थ इंश्योरेंस जैसी सर्विसेज उपलब्ध कराती थी |इसी के साथ कमर्शियल लोन ,होम लोन, इक्विटी जैसे सेक्टर में भी सर्विसेज देती थी |

बैंकों को लग सकता है बड़ा झटका

अनिल अंबानी की कंपनी की नीलामी से बैंकों को काफी बड़ा झटका लगने वाला है यह खबरें आ रही है कि नीलामी अमाउंट और कैश बैलेंस से बैंकों को सिर्फ 43% हिस्सा मिलेगा वही LIC और ईपीएफओ की रकम डूबने  की पूरे से पूरे संभावना है|

2021 में रिलायंस पर कर्ज-

अनिल अंबानी जो कि रिलायंस कैपिटल के मालिक हैं उन्होंने सितंबर 2021 में यह फरमान जारी किया था की उनके ऊपर बैंकों का 40000 करोड रुपए से भी ज्यादा का कर्ज है।

शानदार है अनिल अंबानी का घर :

ANIL AMBANI HOUSE

आमतौर पर लोग मुकेश अंबानी के घर की ही बात करते हैं। लेकिन उनके भाई अनिल अंबानी का घर भी बेहद खूबसूरत है। अनिल का यह 17 मंजिला विला एबोड नाम से जाना जाता है। अनिल का यह घर देश के महंगे घरों में गिना जाता है। बताया जाता है कि उन्होंने इस घर को 150 मीटर ऊंचा बनवाने की योजना बनाई थी। लेकिन अधिकारियों ने सिर्फ 66 मीटर की ही परमिशन दी।

उनके इस घर के इंटीरियर की डिजाइनिंग  विदेशी इंजीनियर्स ने की है। जिसका नाम एबोड रखा है. एबोड का मतलब ‘वह स्थान जहां आप रहते हैं’ होता है. यह आलीशान गगनचुंबी इमारत 17 मंजिला इमारत है । इस घर की बालकनी से समुद्र के ऊपर सूर्यास्त और सूर्योदय का शानदार नजारा दिखता है। समुद्र तट के किनारे स्थित इस घर को माया नगरी आने वाले लोग एक बार जरुर देखने आते हैं। यह बेहद पाश इलाके में बना है। कई मायने में यह घर मुकेश के घर से भी ज्यादा सुविधाजनक है । लेकिन इन दिनों अनिल आर्थिक रुप से बेहद परेशान हैं।

YOU MAY ALSO READ :- कानपुर : कल्याणपुर पुलिस के हाथों लगी लुटेरी दुल्हन,युवकों को प्रेम-जाल में फंसाकर लाखों रूपयो की करती थी डिमांड।

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट जरूर पसंद आई होगी अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी और आप हमसे जुड़े रहना चाहते हैं तो इसके लिए हमारी वेबसाइट को सब्सक्राइब करें  या हमारी एंड्रॉयड एप को अभी डाउनलोड करे और हमारे साथ जुड़े रहे हैं।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page