Saturday, September 21, 2024

क्या ट्रक ड्राइवर्स के आगे झुकी सरकार? केंद्र ने की ड्राइवर्स से काम पर लौटने की अपील

क्या ट्रक ड्राइवर्स के आगे झुकी सरकार? केंद्र ने की ड्राइवर्स से काम पर लौटने की अपील

Digital News Guru Delhi Desk: केंद्र सरकार और ऑल इंडिया मोटर ट्रांसपोर्ट कांग्रेस (AIMTC) के बीच मंगलवार को हड़ताल खत्म करने पर सहमति बन गई। इसके बाद सरकार की ओर से नई दिल्ली में केंद्रीय गृहसचिव अजय भल्ला ने मीडिया से कहा- हमने आश्वासन दिया है कि हिट एंड रन (Hit And Run) का नया कानून AIMTC से चर्चा के बिना लागू नहीं किया जाएगा।

इस बैठक के बाद सरकार और AIMTC ने ट्रक ड्राइवर्स से काम पर लौटने की अपील की है।

ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल से जुड़े अपडेट्स…

• राजस्थान, मध्य प्रदेश, समेत 10 राज्यों से पेट्रोल-डीजल पंप खाली हुए। चंडीगढ़ में शर्तों पर पेट्रोल-डीजल दिया गया।

  • छत्तीसगढ़ में पुलिस की कस्टडी में पेट्रोल की सप्लाई किया गया। यूपी के मैनपुरी में प्रदर्शनकारी ड्राइवरों को हटाने पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे।

• बिहार के हाजीपुर, राजस्थान के अजमेर, मध्य प्रदेश के खरगोन में भी पुलिस और प्रदर्शकारियों में झड़प हुई।

मध्य प्रदेश हाईकोर्ट में मंगलवार को 2 याचिकाओं पर सुनवाई की। कोर्ट ने राज्य सरकार को निर्देश दिया है कि हड़ताल तुरंत खत्म करवाकर परिवहन बहाल करवाए।

ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल का आम आदमी पर असर

इस हड़ताल का आम आदमी पर सीधा असर देखने को मिला। ट्रकों की हड़ताल होने से दूध, सब्जी और फलों की आवक नहीं हुई और कीमतों पर इसका सीधा असर देखने को मिला। वहीं, पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रुकने की अफवाह के बाद पेट्रोल पंपों पर लोगों की भीड़ देखने को मिली।

भारत में 95 लाख से ज्यादा ट्रक हर साल 100 अरब किलोमीटर से ज्यादा की दूरी तय करते हैं। देश में 80 लाख से ज्यादा ट्रक ड्राइवर हैं, जो हर दिन जरूरत का सामान एक शहर से दूसरे शहर ट्रांसपोर्ट करते हैं।

राज्यों में हड़ताल के हालात क्या असर पड़ा…

मध्य प्रदेश के इंदौर में तकरीबन 900 बसे बंद, खरगोन में हुई पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प

मध्यप्रदेश में हड़ताल का ज्यादा असर रहा। मप्र में एसोसिएशन के पदाधिकारी विजय कालरा ने कहा, प्रदेश में छह लाख ट्रक हैं। डेढ़ लाख ट्रक दो दिन से खड़े हैं । औपचारिक ऐलान से स्थिति बिगड़ सकती है। ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने कहा, देश में 95 लाख ट्रक हैं। 30 लाख से ज्यादा का खड़े हैं।

राजस्थान: ट्रक-बसों के चक्के जाम, रोडवेज बसों का भी संचालन बंद रहा

राजस्थान में सोमवार को शुरू हुआ विरोध मंगलवार (2 जनवरी) को भी जारी रहा। प्रदेश में ट्रक और ट्रेलर एसोसिएशन के साथ प्राइवेट बस ऑपरेटर्स भी हड़ताल में शामिल हो गए। एहतियात के तौर पर रोडवेज बसों का संचालन सोमवार को बंद रहा। अलवर, अजमेर, जयपुर, भीलवाड़ा समेत अलग-अलग जिलों में इस
कानून को लेकर विरोध किया गया और चक्का जाम किया।

छत्तीसगढ़ में पुलिस सुरक्षा के बीच हुई पेट्रोल – डीजल की सप्लाई

छत्तीसगढ़ में भी सोमवार से शुरू हुई बस और ट्रक ड्राइवर्स की हड़ताल आज मंगलवार को भी जारी रही। पेट्रोल की सप्लाई प्रभावित होने से कई बड़े शहरों में देर रात तक पेट्रोल पंप पर भीड़ लगी रही। वहीं, सब्जियों की सप्लाई रुकने से थोक मंडी तक गाडियां नहीं पहुंचीं। इससे सब्जियों के दाम बढ़ गए।

पंजाब: हड़ताल से आम लोगों पर असर

नए हिट एंड रन कानून के खिलाफ पंजाब के ट्रांसपोर्टर और ट्रक चालक मंगलवार को भी लामबंद दिखे। इसका असर राज्य के सभी पेट्रोल पंप पर मंगलवार को दिखा। पंप मालिकों के अलावा आम लोगों को भी दिक्कत हुई। राज्य के 45 फीसदी पेट्रोल पंप खाली हो गए

हरियाणा में 3000 पंपो में डीजल – पेट्रोल की हुई कमी, मंडियों में दिखा बड़ा असर

हरियाणा के पेट्रोल पंपों में एक हफ्ते का पेट्रोल-डीजल बचा हुआ है। मंगलवार को भी प्रदर्शनकारियों ने कानून के खिलाफ नारेबाजी और चक्काजाम किया। ट्रक चालकों ने पानीपत की रिफाइनरी और बहादुरगढ़ स्थित प्लांट से आज भी तेल नहीं भरवाया। इससे पंपों पर तेल की कमी होने लगी है। इससे प्रदेश में 3 हजार पंपों पर पेट्रोल डीजल की कमी हो गई है।

यह भी पढे: Japan Earthquake: शक्तिशाली भूकंप से हुआ नए साल का आगाज़, एक दिन में 155 बार डोली धरती!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page