Saturday, September 21, 2024

Harmanpreet Kaur birthday special: जाने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे दमदार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर के बारे मे कुछ अनसुनी बातें!

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :- 

Harmanpreet Kaur birthday special: जाने भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सबसे दमदार खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर के बारे मे कुछ अनसुनी बातें!

भारतीय महिला खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) भी इन दिनों काफी चर्चा में बनी हुई हैं। टीम की कप्तान मिताली राज ने बताया कि विश्व कप में हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ही टीम इंडिया की उप कप्तान होंगी। अपने आप में यह बड़ी उपलब्धि है। भारतीय महिलाएं आज अपने देश भारत का मान बढ़ाने के लिए काफी प्रयास कर रही हैं। अब भारत कि महिलाएँ न केवल देश में बल्कि विदेशों तक मशहूर हो गयी है।भारत कि महिलाएँ आज राजनीति से लेकर सेना और खेल जगत से लेकर मनोरंजन तक हर जगह और हर क्षेत्र में अपना परचम लहरा रही हैं।

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) इसके पहले भारत की महिला टी 20 और वन डे क्रिकेट टीम की कप्तान रह चुकी हैं। उनकी शानदार बल्लेबाजी कई मैच में देखने को मिली। इतना ही नहीं हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) महिला बिग बैश लीग में प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवार्ड जीतने वाली पहली भारतीय भी हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरमनप्रीत खेल जगत तक कैसे पहुंची? टीम में शामिल होने और विश्व कप में उप कप्तान बनने तक का उनका सफर कैसा रहा था? तो चलिए जानते हैं हरमनप्रीत के बारे मे कुछ अनसुनी बातें

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का जीवन परिचय :

भारतीय महिला क्रिकेट टीम कि मजबूत खिलाड़ी हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का जन्म अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के दिन यानी 8 मार्च साल 1989 को पंजाब के मोगा मे हुआ था। हरमनप्रीत के पिता का नाम हरमंदर सिंह भुल्लर है और इनकी मां का नाम सतविंदर सिंह है।

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur)  के पिता एक अच्छे वॉलीबॉल और बास्केटबॉल खिलाड़ी रहे हैं। इसीलिए बचपन से हरमनप्रीत खेल से जुड़ गईं। हरमनप्रीत कौर का दाखिला ज्ञान ज्योति स्कूल अकादमी में हुआ। यहीं से हरमनप्रीत क्रिकेट से जुड़ गईं। उनका स्कूल घर से 30 किलोमीटर की दूरी पर था। हरमनप्रीत कौर ने स्कूल में कमलदीश सिंह से क्रिकेट की शुरुआती बारीकियां सीखीं।

 

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) का क्रिकेट करियर:

हरमनप्रीत क्रिकेटर क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग से काफी प्रभावित हुई थीं। जिस कारण उन्होंने क्रिकेट को ही अपना करियर बना लिया था। औपचारिक तौर पर हरमनप्रीत कौर ने क्रिकेट में अपना डेब्यू मात्र 20 साल की उम्र में ही कर लिया था। साल 2009 में पाकिस्तान महिला क्रिकेट अर्क राइवल्स के खिलाफ हरमनप्रीत कौर ने अपना पहला मैच खेला था। और साल, 2009 मे ही उन्हें महिला क्रिकेट विश्वकप में खेलने का भी मौका मिल गया था।

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) ने साल 2009 टी20 अंतरराष्ट्रीय डेब्यू भी किया था। इसमें इंग्लैंड महिला के खिलाफ उन्होंने अपना डेब्यू किया था। साल 2012 में उन्होंने वीमेन टी-20 एशिया कप के फाइनल मैच में भारतीय टीम की कप्तानी की। उस समय मिताली राज टीम की कप्तान और झूलन गोस्वामी उपकप्तान थीं लेकिन दोनों ही घायल होने के कारण मैच से बाहर हो गई थीं। हरमनप्रीत की कप्तानी में भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को हराकर एशिया कप जीत लिया।

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की उपलब्धि:

हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) की कप्तानी के कारण टीम ने काफी शानदार प्रदर्शन किया था। हरमनप्रीत की कप्तानी के कारण बांग्लादेश इंग्लैंड के खिलाफ महिला क्रिकेट टीम ने शानदार जीत हासिल की थी। साल 2015 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हुए टेस्ट मैच में उन्होंने एक साथ 9 विकेट लिए थे।

उन्होंने महिला टी – 20 क्रिकेट विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया। वह ऐसी पहली भारतीय महिला क्रिकेटर हैं, जिन्हें किसी विदेशी टी-20 फ्रैंचाइज़ी के लिए साइन किया है। और इसके साथ इन्हे वीमेन बिग बैश लीग चैंपियन के लिए सिडनी थंडर ने उन्हें साल 2016-17 के सीजन के लिए भी साइन कर लिया था।YOU MAY ALSO READ :- कुछ इस अंदाज में दे महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं …..कर्ता करे न कर सके,शिव करे सो होय तीन लोक नौ खंड में,शिव से बड़ा न कोय।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page