Saturday, September 21, 2024

Happy Birthday Jeff Bezos : दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स जेफ बेजोस 60 साल के हुए, ऐसा रहा गैराज से अंतरिक्ष तक का सफर!

DIGITAL NEWS GURU INTERNATIONAL DESK :- 

जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) 60 साल के हुए (Jeff Bezos Turns 60 Today):

दुनिया के तीसरे सबसे अमीर शख्स और अमेजन व ब्लू ओरिजिन समेत कई नामी कंपनियों के मालिक जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) आज 60 साल के हो गए। उनका जन्म आज ही के दिन 12 जनवरी 1964 को हुआ था। जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) ने फर्श से अर्श तक का सफर अपनी मेहनत और लगन के बल पर तय किया। एक गैराज में काम करने से लेकर वे अब दुनिया के सबसे रईस इंसानों में शामिल हैं।

आपको बता दे की ई-कॉमर्स कंपनी ‘अमेजन’ के संस्थापक जेफ बेजोस ने दो साल पहले ही कंपनी के सीईओ पद से छोड़ दिया था। जेफ बेजोस के इस फैसले ने पूरे विश्व को आश्चर्यचकित कर दिया था। उनके द्वारा दिए गए इस इस्तीफे के बाद सोशल मीडिया में तमाम प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी थी।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos )  ने अपने भरोसे के बल पर जीती दुनिया:

भरोसा, यकीन और विश्वास ये शब्द सफलता की कहानी बयां करने के लिए काफी है और जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) इसका जीता जागता उदाहरण हैं। पिता के गैराज से काम शुरू करने से लेकर इंसानों को लेकर अंतरिक्ष की उड़ान बेजोस ने अपनी मेहनत के बल पर साबित किया कि हौसला और जज्बा हो तो कोई भी काम नामुमकिन नहीं होता।

खुद पर भरोसे के दम पर वे दुनिया के सबसे अमीर शख्स भी बने, यहीं नहीं आज अमेजन ही नहीं जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) कई बड़ी कंपनियों के मालिक हैं।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) के जन्म के वक्त हाईस्कूल में थी उनकी  मां :

 

जैक्लीन जोगेर्सन जेफ बेजोस की मां थीं। वे न्यू मेक्सिको के अल्बुबर्क में रहती थीं। महज 16 साल में उनकी शादी जाने-माने यूनिसाइक्लिस्ट टेड जोगेर्सन से हुई। इन्हीं से 1964 में जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) का जन्म हुआ। जब जैक्लीन ने जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) को जन्म दिया था उस वक्त वे हाई स्कूल में पढ़ती थीं।

जन्म के एक साल बाद ही मां जैक्लीन और टेड का रिश्ता टूट गया। इसके बाद जैक्लीन ने बेटे को पालने के लिए एक कंपनी में सेक्रेटरी के तौर पर काम किया। जब बेजोस 4 साल के थे तो उनकी मां ने माइक से दूसरी शादी कर ली। जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) को बेजोस नाम अपने दूसरे पिता माइक से मिला।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos )  ने कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया :

जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) ने प्रिंसटन विश्वविद्यालय से 1986 में कंप्यूटर साइंस में ग्रेजुएशन किया। इसके बाद उन्होंने एक इंवेस्टमेंट फर्म में अपनी पहली नौकरी की। वह नौकरी करते हुए भी अपने स्किल्स के दम पर सफलता की सीढि़यां चढ़ते गए और महज सात साल में ही कंपनी में वाइस प्रेसिडेंट भी बन गए।

लेकिन, अपने करियर को ताक पर रखकर कुछ बड़ा करने का जज्बा लेकर बेजोस ने 1993 में नौकरी छोड़ दी और एक साल बाद ऑनलाइन बुक स्टोर लॉन्च किया। यानी उन्होंने ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन की शुरुआत की।

जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) ने पिता के गैराज से शुरू किया  था अमेजन का सफर :

5 जुलाई 1994 को अमेजन की शुरुआत घर के एक छोटे से गैराज से हुई। ऑनलाइन किताबें बेचने से शुरू हुआ अमेजन का सफर पांच साल के भीतर दुनिया भर में मशहूर हो गया। इसके बाद तो बेजोस ने कभी मुड़कर नहीं देखा और लगातार सफलता की सीढ़ियां चढ़ते गए।

उन्होंने 2004 में ब्लू ओरिजिन नामक स्पेस स्टार्टअप कंपनी की स्थापना की। इसी कंपनी के रॉकेट में बैठक बीते साल जुलाई महीने में बेजोस ने अंतरिक्ष की यात्रा की। बेजोस 1999 में जेफ बेजोस पहली बार फोर्ब्स की लिस्ट में आए थे। उस समय जेफ बेजोस (Jeff Bezos ) दुनिया के 19वें सबसे अमीर शख्स थे और उनकी नेटवर्थ 10 अरब डॉलर के आसपास थी।

YOU MAY ALSO READ :- Rahul Dravid birthday special: शॉपिंग का शौक नहीं, कभी नहीं खरीदी कार…बर्थडे पर राहुल द्रविड़ के बारे में जानें कुछ खास बातें!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page