Saturday, September 21, 2024

Gautam Adani Birthday special : भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी का है आज 62वा जन्मदिन,कई मुश्किल के बाद खड़ा किया है अपना साम्राज्य !

DIGITAL NEWS GURU BUSINESS DESK :- 

Gautam Adani Birthday special : भारतीय बिजनेसमैन गौतम अडानी का है आज 62 वा जन्मदिन,कई मुश्किल के बाद खड़ा किया है अपना साम्राज्य !

भारत के एक महान बिजनेसमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) आज यानी की 24 जून को अपना 62वां जन्मदिन को मना रहे हैं। आप को बता दें कि भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) की सफलता की कहानी एकदम फिल्मी कहानी की तरह ही है।

अपनी कॉलेज पढ़ाई पूरी न कर पाने वाले गौतम अडानी (Gautam Adani) ने उद्योग जगत में ऐसी लकीर खींची, जो उनको कामयाबी की ओर ले गयी है। हालांकि अडानी का यह सफर इतना भी आसान नहीं रहा था। तो आइए जानते हैं अडानी के जन्मदिन के मौके पर देश के सबसे सफल बिजनेसमैन गौतम अडानी के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक तथ्यों के बारे मे

 

गुजरात मे हुआ था गौतम अडानी (Gautam Adani) का जन्म:

गुजरात के अहमदाबाद में 24 जून साल 1962 को गौतम अडानी (Gautam Adani) का जन्म हुआ था। गौतम अडानी के पिता का नाम शांति लाल और माता का नाम शांता बेन अडानी था। वहीं गौतम अडानी (Gautam Adani) के पिता कपड़े का छोटा सा व्यापार किया करते थे। उन्होंने शुरूआती शिक्षा एससीएन स्कूल से पूरी की। अडानी का परिवार एक छोटे से कस्बे थराड़ से अहमदाबाद आया था। महज 16 साल की उम्र में गौतम अडानी को कारोबार में हाथ आजमाने के लिए मुंबई जाना पड़ा।

 

ऐसे खड़ा किया है गौतम अडानी (Gautam Adani) ने अपना बिजनेस:

साल 1978 में गौतम अडानी (Gautam Adani) मुंबई पहुंचे और यहां पर हीरे का कारोबार शुरू कर दिया था । लेकिन साल 1981 में वह गुजरात वापस आ गए और भाई के साथ प्लास्टिक की फैक्ट्री में काम करने लगे। फिर साल 1988 में अडानी ने कमोडिटी का एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट करने वाली कंपनी की शुरूआत की। इस कंपनी का नाम अडानी एंटरप्राइजेज था। वहीं साल 1991 में आर्थिक सुधार के चलते गौतम अडानी का बिजनेस जल्द ही डायवर्सिफाई हुआ और अडानी एक मल्टीनेशनल बिजनेसमैन बन गए।

 

गौतम अडानी (Gautam Adani) की जिंदगी में अहम मोड़:

आपको बता दें कि साल 1995 गौतम अडानी के जीवन में काफी सफल साल रहा। इस साल उनकी कंपनी को मुद्रा पोर्ट के संचालन का काम मिला। गुजरात सरकार द्वारा कच्छ में मुद्रा पोर्ट और एसईजेड के संचालन का काम प्राइवेट कंपनी को देने का फैसला किया गया। जोकि अडानी के जीवन के लिए अहम और बड़ा मोड़ साबित हुआ। मुद्रा पोर्ट और एसईजेड के संचालन अडानी कंपनी को मिला और इस तरह से साल 1996 में उनकी कंपनी अडानी पावर लिमिडेट अस्तित्व में आई।

 

विदेश में फैलाया बिजनेस:

इसके बाद गौतम अडानी (Gautam Adani) ने इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया में पोर्ट, माइंस और रेलवे जैसे कारोबार में कदम रखा। साल 2010 में अडानी ने इंडोनेशिया में माइनिंग कारोबार शुरू किया और साल 2011 में अडानी ग्रुप ने ऑस्ट्रेलिया के अबॉट प्वांइट कोल टर्मिनल को 2.72 अरब डॉलर में खरीदा। वर्तमान समय में अडानी ने लॉजिस्टिक्स, गैस, माइनिंग, डिफेंस और एयरोस्पेस, पोर्ट जैसे तमाम क्षेत्रों में अपने बिजनेस का विस्तार किया है।

कुछ मीडिया रेपोर्ट्स के अनुसार गौतम अडानी (Gautam Adani) की नेटवर्थ 111 अरब डॉलर हो गई है, इतनी दौलत उन्हें एशिया का सबसे अमीर व्यक्ति बनाती है।

 

गौतम अडानी (Gautam Adani) का  हो चुका है अपहरण:

साल 1998 में गौतम अडानी (Gautam Adani) को किडनैप कर लिया गया था और 1.5 मिलियन डॉलर की फिरौती भी माँगी गयी थी । ऐसा भी बताया जाता है कि जब आतंकवादियों ने 26 नवंबर 2008 को हमला किया तो वह ताज होटल में खाना खा रहे थे। इस दौरान वह तहखाने में छिप गए थे, वहीं जब कमांडो ने उस जगह पर कब्जा किया तो अडानी वहां से बचकर निकले।

YOU MAY ALSO READ :- WTC 2024: बांग्लादेश के खिलाफ 50 रनो से जीती भारतीय टीम,ग्रुप वन पॉइंट्स टेबल में टॉप पर पहुंचा भारत;ऑस्ट्रेलिया से होगा आखिरी सुपर 8 मुकाबला।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page