Saturday, September 21, 2024

कल 7 सितंबर शनिवार से शुरू हो रही है गणेश चतुर्थी; जाने गणपति स्थापना के लिए दिनभर में 3 सबसे शुभ मुहूर्त और पूजन विधि!

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK:

कल 7 सितंबर शनिवार से शुरू हो रही है गणेश चतुर्थी; जाने गणपति स्थापना के लिए दिनभर में 3 सबसे शुभ मुहूर्त और पूजन विधि!

कल 7 सितंबर से देश भर में गणपति बप्पा का आगमन होने जा रहा है । कल से दस दिनों तक रिद्धि-सिद्धि के प्रदाता व हम सभी के देवाधिदेव भगवान गणेश का आगमन सब जगह किया जायेगा । भगवान गणेश की पूजा हर घर-घर में करी जाती है ।

गणेशोत्सव भाद्रपद मास के शुक्ल पक्ष की चतुर्थी तिथि से शुरू होकर अनंत चतुर्दशी तिथि के दिन तक चलता है। आज मंगलमूर्ति के मूर्तियों की स्थापना घर-घर की जाएगी। आइए जानते है मूर्ति स्थापना मुहूर्त, पूजा विधि और पूजन सामग्री लिस्ट समेत कई महत्वपूर्ण जानकारियां जो आपके पूजन और मूर्ति स्थापना के मुहूर्त में आपके लिए मददगार साबित हो सकती है…..

गणेश जी की पूजा करते समय उनके सामने कौन से मंत्र बोलना चाहिए?

भगवान गणेश की पूजा करने समय इस मंत्र का जाप करने से प्रसन्न होते हैं और भक्तों की सभी मनोकामनाएं भी पूरी करते हैं। गणेश मंत्र है महाकर्णाय विद्महे, वक्रतुण्डाय धीमहि तन्नो दंती प्रचोदयात् इस मंत्र का जाप एक निश्चित संख्या यानी 1 से 10 माला तक आप लोग जाप कर सकते हैं।

भगवान गणेश की मूर्ति के दर्शन अंधेरे मे करना होता है अशुभ 

यदि भगवान गणेश की मूर्ति के पास थोड़ा सा भी अंधेरा हो तो ऐसे में आप लोग उनके दर्शन न करें। भगवान गणेश के दर्शन करने से पहले वहां अच्छे से और काफी लाइट की व्यवस्था हो इस बात को आप लोग सुनिश्चित कर लें। क्यों की अंधेरे में भगवान की मूर्ति के दर्शन करना बिल्कुल भी शुभ नहीं माना जाता है।

गणेश पूजा में नही इस्तेमाल होती है, तुलसी जाने क्या है वजह?

भगवान गणेश की पूजा में हमेशा तुलसी का इस्तेमाल करना वर्जित होता है। क्योंकि माता तुलसी ने भगवान गणेश को शादी का प्रस्ताव दिया हुआ था । जिसको गणेशजी ने स्वीकार नहीं किया था। जिसकी वजह से तुलसी ने उन्हें शाप दे दिया था। इससे क्रोधित होकर भगवान गणेश ने भी तुलसी को राक्षस से शादी करने का शाप सुना दिया था।

अगर भगवान गणेश की मूर्ति गिर कर खंडित हो जाएं तो ऐसे मे क्या करना चाहिए?

यदि कभी भी गणेश भगवान की मूर्ति गिरकर खंडित हो जाए तो वह एक तरह का अपशकुन माना जाता है. यहां तक ​​ भगवान गणेश का मुकुट का गिरना भी अपशकुन ही माना जाता है। अगर गणेश जी की मूर्ति खंडित हो जाए तो उस मूर्ति को बहते जल में विसर्जित कर देना चाहिए और नई मूर्ति स्थापित करनी चाहिए।

गणेश जी की मूर्ति स्थापना की विधि 

•सबसे पहले एक चौकी ले और उस पर गंगाजल छिड़कें और इसे शुद्ध कर लें

•इसके बाद चौकी पर लाल रंग का कपड़ा बिछाएं और उस पर अक्षत रखें

•भगवान श्रीगणेश की मूर्ति को चौकी पर स्थापित करें

•फिर भगवान गणेश को भी स्नान कराएं और उनके उपर गंगाजल छिड़कें

•मूर्ति के दोनों ओर रिद्धि-सिद्धि के रूप में एक-एक सुपारी रखें

•भगवान गणेश को पुष्प अर्पित करें

•भगवान गणेश को दूर्वा घास भी अर्पित करें

•भगवान गणेश को सिंदूर लगाएं

•भगवान गणेश का ध्यान करें

•गणेश जी को भोग भी लगाएं

•इसके बाद भगवान गणेश की आरती जरूर करनी चाहिए

गणेश चतुर्थी पर शुभ योग 

गणेश चतुर्थी पर इस बार सुमुख नाम का शुभ योग बन रहा है। ये गणेशजी का एक नाम भी है। इसके साथ पारिजात, बुधादित्य और सर्वार्थसिद्धि योग बन रहे हैं। इस बार शुभ योग सुबह 8 से 9: 30 तक , सुबह 11: 20 से दोपहर 1: 40 तक, दोपहर 2 से शाम 5:30 तक ही है ।


यह भी पढे: हरतालिका तीज के दिन मेहंदी लगाना शुभ माना जाता है क्यों ?और इस व्रत को रखने से किस प्रकार भगवान शिव की कृपा प्राप्त होती है!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page