Saturday, September 21, 2024

Farida Jalal Birthday Special : अमिताभ और जया बच्चन के रिलेशनशिप को लेकर फरीदा जलाल ने बताई थी यह बात, और आखिर क्यू अपनी मौत की खबर सुनकर हंस पड़ी थी फरीदा !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

फरीदा जलाल जन्मदिन विशेष (Farida Jalal Birthday Special) :

हिंदी सिनेमा में बहुत से कलाकारों ने अपनी अदाकारी से गहरी छाप छोड़ी है। उनमें से ही एक नाम फरीदा जलाल (Farida Jalal) का है। 1949 में जन्म लेने वाली फरीदा जलाल (Farida Jalal) हर साल 14 मार्च को अपना जन्मदिन मनाती हैं। उन्होेंने हीरोइन, मां, सहेली, दादी और नानी बन सबको अपनी दीवाना बनाया। वह करीबन 200 से भी ज्यादा फिल्में कर चुकी हैं। इसी के साथ वह साउथ इंडस्ट्री में भी अपनी एक्टिंग का लोहा मनवा चुकी हैं।

वह पिछले पांच दशकों से लोगों का लगातार मनोरंजन कर रही हैं। इस दौरान उन्होंने कई ऐसी भूमिकाएं भी निभाईं हैं, जिनकी यादें लोगों के जेहन में आज भी ताजा हैं।फरीदा जलाल के फिल्मों में मां के दो रूप दिखाए गए है। पहले रूप में परिवार के खिलाफ साजिश करने वाली और दूसरा रूप ऐसा रहा है।जिसमें मां का किरदार निभाने वाली अदाकारा पूरी दुनिया पर अपनी ममता लुटाती नजर आई। अब सिनेमा में जब भी ममता की बात आती है। तो फरीदा जलाल का नाम का जिक्र होता ही है।

दिलीप कुमार की वजह से हर हीरो की ‘बहन’ बन गई थीं फरीदा जलाल (Farida Jalal) !:

वैसे तो फिल्मों में हीरो और हिरोइन की सबसे ज्यादा चर्चा होती है, लेकिन एक दौर था, जब बहन के किरदार के लिए फरीदा जलाल (Farida Jalal) हर तरफ छाई हुई थीं। आलम ये था कि हर एक्टर फिल्म में उन्हें अपनी बहन बनाना चाहता था। बॉलीवुड में एक्ट्रेस बनने आईं, लेकिन बहन बन गईं और फिर धीरे-धीरे मां के रोल में फिट हो गईं, लेकिन इनकी डिमांड कभी कम नहीं हुई। फरीदा अब 74 साल की हो गई हैं। 14 मार्च 1949 को उनका जन्म हुआ था। उन्होंने 50 साल के अपने करियर में 200 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया और पहचान हासिल की।

राज कपूर ने कौन सा वादा किया था फरीदा जलाल (Farida Jalal) से:

फरीदा जलाल (Farida Jalal) ने फिल्म बॉबी में अहम किरदार निभाया था। बॉबी की शूटिंग के आखिरी दिन जब उन्होंने राज कपूर को बॉय कहा तब उन्होंने वादा किया कि वह उन्हें फिल्मों में कास्ट करेंगे। इसके बाद उन्होंने साल 1991 में फिल्म हीना में अहम किरदार निभाया था।

जब अपनी मौत की खबर सुनकर हंस पड़ी थी फरीदा जलाल (Farida Jalal):

साल 2017 में अचानक से सोशल मीडिया पर फरीदा जलाल की एक तस्वीर तेजी से वायरल होने लगी। इस तस्वीर पर RIP लिखा था। जिसके बाद फरीदा जलाल की मौत की खबर तेजी से फैलने लगी। जिसने भी ये खबर पहली बार सुनी वह हैरान रह गया।

इस खबर को पुष्टि करने के लिए जब उनके घर पर कॉल किया गया तो सच्चाई का पता चला।फरीदा जलाल के घर जब इस खबर की पुष्टि के लिए फोन किया गया था। तो उन्होंने कहा कि ‘वह नहीं जानती ये अफवाह कहां से फैली। उन्होंने बताया कि जब उन्होंने यह खबर सुनी तब वह सिर्फ हंसी लेकिन इसके बाद करीब 30 मिनट तक उनका फोन लगातार बजता रहा। हर कोई मेरी सेहत के बारे में जानना चाहता था। ये काफी तकलीफदेह था।’

फरीदा जलाल (Farida Jalal) ने अमिताभ और जया बच्चन के अफेयर के बारे में कहीं यह बातें:

अमिताभ बच्चन और उनकी पत्नी जया के साथ भी वह कई फिल्मों में काम कर चुकी हैं। राजश्री अनप्लग्ड के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने बताया, अमितजी और जया जी के साथ मेरी बहुत पुरानी दोस्ती रही है। उस वक्त हमारा बड़ा ग्रुप हुआ करता था और हम हमेशा मिलते थे। मुझे याद है वो वक्त याद है जब अमिताभ और जया का शादी के पहले कोर्टशिप का वक्त चल रहा था। वे लोग मुझे मेरे घर से पिक कर लेते ते। फिर हम ड्राइव करके ताज में कॉफी पीने जाते थे।

फरीदा जलाल (Farida Jalal) को प्राप्त कुछ अवार्ड:

उन्हें ‘मम्मो’ (1994), ‘हिना’ (1992) में उनके शानदार अभिनय के लिए ‘सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री’ के रूप में फिल्मफेयर पुरस्कार मिला है, साथ ही ज़ी सिने अवॉर्ड्स, इंडियन टेलीविज़न अवॉर्ड्स और विभिन्न सहायक भूमिकाओं के लिए कई अन्य पुरस्कार भी मिले हैं। .

जबकि विश्व मंच ने ‘द ग्रैन प्लान’ (2012) और ‘एन अनटोल्ड स्टोरी ऑफ ए नोन स्टोरी’ में ‘हार्लेम इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल’ और ‘लॉस एंजिल्स इंडियन फिल्म फेस्टिवल’ में उनकी प्रतिभा का सम्मान किया है।

YOU MAY ALSO READ :- Rohit Shetty Birthday special: काफी मुश्किलों भरा रहा था रोहित शेट्टी का जीवन, लेकिन आज है बॉलीवुड के सबसे हिट डायरेक्टर!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page