Sunday, September 22, 2024

Falguni Pathak birthday special : डांडिया क्वीन फाल्गुनी पाठक के गानों के बिना अधूरा है नवरात्रि पर होने होने वाला गरबा

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Falguni Pathak birthday special : डांडिया क्वीन फाल्गुनी पाठक के गानों के बिना अधूरा है नवरात्रि पर होने होने वाला गरबा !

 

नवरात्रि में हमेशा लोग गरबा और डांडिया नाइट्स को लेकर काफी उत्साहित नज़र आते हैं। मगर ये सभी आयोजन  फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) के गानों के बिना अधूरे से  माने  जाते  है । इन कार्यक्रमों मे एलपीजी आपको कई फिल्मी गानों और कई लोग लोकगीतों पर थिरकते हुए नजर आते है । हालांकि नवरात्रि पर होने वाले गरबा और डांडिया फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) के बिना कुछ अधूरे से लगते है ।

90 के दशक में आईरोनिक गाने ‘मैंने पायल है छनकाई’ जैसे गाने आज भी रिमेक के जरिए लोगों की जुबान पर हैं। हालांकि फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) की आवाज और गानों को रिप्लेस करना आसान नहीं होता है। ‘चूड़ी जो खनके हाथों में’, ‘मेरी चूनर उड़-उड़ जाए’ जैसे गानों से उन्होंने इंडस्ट्री में अपनी एक खास पहचान बना के रखी हुई है। लेकिन इंडस्ट्री में इतना ऊंचा मुकाम हासिल करने वाली फाल्गुनी पाठक आज गुमनाम हैं।

फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) का जीवन परिचय:

डांडिया क्वीन फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) का जन्म 12 मार्च साल 1969 में हुआ था। चार बेटियों के बाद माता पिता जब एक बेटे की उम्मीद में थे, तो भी उनको पांचवीं संतान के रूप में एक बेटी यानी फाल्गुनी का जन्म हुआ था। फाल्गुनी बचपन से लड़कों जैसी रहीं थी। पैंट शर्ट, छोटे बाल में दिखने वाली फाल्गुनी ने कभी शादी नहीं करी है।

फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) का शौक:

बचपन से ही फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) को रेडियो सुनने का काफी शौक था। वह हमेशा से सिंगर बनना चाहती थीं और उन्हें ये मौका भी मिल गया था। 9 साल की उम्र में अपने पापा को बिना बताए उन्होंने एक परफॉर्मेंस कर डाली थी। और जब उनके पिता को ये पता चला तो फाल्गुनी को बहुत डांट पड़ी थी और पिटाई भी हुई। लेकिन उनके टैलेंट को न तो दबाया जा सका था और न ही छुपाया जा सकता था।

 

फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) का करियर:

फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) ने साल 1987 से अपने सिंगिंग करियर की शुरुआत करी थी। हालांकि फाल्गुनी को एक लम्बे समय का इंतज़ार करने के बाद फाल्गुनी का पहला एल्बम साल 1998 में रिलीज हुआ था। पहले ही एल्बम के हिट होने के बाद फाल्गुनी ने कभी पीछे मुड़कर देखना नहीं पड़ा था। फिल्मों में भी उनके कई गाने रिकॉर्ड किए गए है। फाल्गुनी गायिका के साथ ही एक कॉस्ट्यूम डिजाइनर भी हैं। उन्होंने कुछ फिल्मों में बतौर डिजाइनर भी काम किया था।

कई सीरियल्स में भी आ चुकी है नजर:

आप फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) के बारे में शायद ही ये बात जानते होंगे कि वो कई टीवी सीरियल्स में नजर आ चुकी हैं। वो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’, ‘कौन बनेगा करोड़पति’, ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’, ‘ जैसे सीरियल्स में फाल्गुनी दिखाई दी थीं।

मां से सीखा गुजराती ट्रेडिशनल सॉन्ग:

गुजराती फैमिली में जन्म लेने कि वजह से फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) बचपन से ही गरबा सुनती थी। उनकी मां ने उन्हें गुजराती ट्रेडिशनल गाने भी सिखाये था और इसके बाद में फाल्गुनी ने नवरात्रि इवेंट्स में गाना शुरू कर दिया था। साल 1994 में उन्होंने अपना एक बैंड भी बनाया, जिसका नाम था ‘ता थैया’। इस बैंड के जरिए उन्होंने कई देशों में परफॉर्म किया था।

 

एक शो के लेती हैं लाखों रुपये, सोशल मीडिया पर तगड़ी फैन फॉलोइंग:

बताया जाता है कि वो एक शो के लिए 20 से 25 लाख रुपये फीस लेती हैं। उनके पास मर्सिडीज बेन्ज जैसी महंगी कार है। वो मुंबई में ही रहती हैं। वो सोशल मीडिया पर काफी एक्टिव रहती हैं। नवरात्रि पर उन्होंने नया गरबा सॉन्ग भी रिलीज किया है।

फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) क्यों हैं गुमनाम:

भले ही फाल्गुनी पाठक (Falguni Pathak) गायन के क्षेत्र में बड़ा नाम है, लेकिन बॉलीवुड में ज्यादा नजर नहीं आईं। उन्होंने खुद इस बात का खुलासा करते हुए बताया कि उन्हें बॉलीवुड से काफी ऑफर मिले लेकिन वह स्टेज शोज करके खुश हैं। बॉलीवुड में काम करने के लिए डबल मेहनत करनी पड़ती है।

YOU MAY ALSO READ :- लोकसभा चुनाव की घोषणा से पहले देश भर में लागू हुआ सीएए (CAA) कानून, जानिए क्या है? नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) और सीएए कानून से जुड़ी अहम बातें!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page