Saturday, September 21, 2024

इलाहाबाद-आगरा में बूंदाबांदी,आज 15 जिलों में अलर्ट, 24 घंटे में यूपी के 35 शहरों में बारिश हुई!

DIGITAL NEWS GURU UTTAR PRADESH DESK :- 

इलाहाबाद-आगरा में बूंदाबांदी,आज 15 जिलों में अलर्ट, 24 घंटे में यूपी के 35 शहरों में बारिश हुई!

यूपी में मौसम ने करवट ली है। गुरुवार सुबह से प्रयागराज और आगरा में बूंदाबांदी हुई ।वाराणसी में पूरी रात में बारिश हुई। अयोध्या-लखनऊ में घना कोहरा छाया है। दोनों शहरों में विजिबिलिटी 200 मीटर रह गई
है।

मौसम विभाग ने आज यूपी के 15 जिलों में बारिश का अलर्ट दिया है। इसका केंद्र पूर्वांचल के जिले होंगे। बुधवार की बात करें तो 24 घंटे में यूपी के 35 शहरों में बारिश हुई। फतेहपुर में सबसे ज्यादा 15.9 मिमी. बारिश हुई। इसके बाद हमीरपुर में 15 मिमी और सुल्तानपुर में 11 मिमी. बारिश रिकॉर्ड हुई।

सीएम ने कहा- अफसर क्षेत्र का दौरा करें:

इधर, सीएम योगी ने बारिश और ओलावृष्टि को लेकर अफसर को निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अफसर क्षेत्र का दौरा करें और राहत कार्य पर नजर रखें। इसके अलावा बारिश और ओलावृष्टि से प्रभावित लोगों की मदद करें। आपदा से हुई जनहानि से प्रभावित परिवारों को जल्द से जल्द सहायता राशि दी जाए।

आज इन जिलों में बारिश का अलर्ट:

बांदा, चित्रकूट, कौशाम्बी, कानपुर, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, गाजीपुर, रायबरेली।

लगातार 3 दिन से झांसी सबसे गर्म शहर:

झांसी का तापमान तेजी से चढ़ने लगा है। लगातार तीसरे दिन प्रदेश में झांसी सबसे गर्म शहर रहा। यहां 34.2°C अधिकतम तापमान दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान की बात करें तो नजीबाबाद में 11.5 डिग्री रहा, ये प्रदेश में सबसे कम रहा।

न्यूनतम तापमान बढ़ने लगा:

CSA यूनिवर्सिटी के मौसम विज्ञानी डॉ. SN सुनील पांडेय ने बताया, “अभी कोई नया पश्चिमी विक्षोभ आता नहीं दिख रहा है, इसलिए अब गर्मी के लिए लोगों को तैयार हो जाना चाहिए। दिन के साथ ही अब रात का तापमान भी चढ़ने लगेगा। इस बारिश से मौसम में ठंडक न के बराबर ही होगी। धूप की किरणें भी अब सीधी पड़ रही हैं।”

1 हफ्ते में तापमान 8°C तक बढ़ा डॉ. पांडेय ने बताया, ”1 हफ्ते के दौरान बारिश होने के बाद भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की जा रही है। औसतन करीब 8°C तक तापमान बढ़ चुका है। दिन का औसतन तापमान 25 डिग्री तक पहुंच चुका है, जबकि न्यूनतम तापमान 16 डिग्री के पार जा चुका है।”

झांसी में 10 मिनट तक ओले गिरे:

झांसी में मौसम ने करवट बदल ली है। बुधवार दोपहर और फिर रात को झमाझम बारिश हुई। ग्रामीण क्षेत्र में बारिश के साथ ओलावृष्टि भी हुई। बंगरा ब्लॉक के रजपुरा, पचवारा, पलरा, पठा, गैराहा, बंगरा आदि गांवों में मटर के आकार के ओले की 10 मिनट तक बारिश हुई। इससे सफेद चादर बिछ गई।

YOU MAY ALSO READ :- Sooraj Barjatya Birthday special: बॉलीवुड के ‘संस्कारी डायरेक्टर’ है सूरज बड़जात्या, 34 सालों में सिर्फ सात फिल्मों का निर्देशन किया है

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page