Saturday, September 21, 2024

Disha vakani birthday special : दिशा वकानी ने गुजराती थिएटर के क्षेत्र में अपने अभिनय की करी थी शुरुआत, दया बेन बन कर किया था दर्शकों के दिलों मे राज !

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

Disha vakani birthday special : दिशा वकानी ने गुजराती थिएटर के क्षेत्र में अपने अभिनय की करी थी शुरुआत, दया बेन बन कर किया था दर्शकों के दिलों मे राज !

 

दिशा वकानी (Disha vakani) एक प्रसिद्ध भारतीय अभिनेत्री हैं जो टेलीविजन और फिल्म दोनों उद्योगों में काम करती हैं। उन्होंने लोकप्रिय सिटकॉम “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में दया जेठालाल गड़ा की भूमिका निभाकर प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्हें उनके प्रतिष्ठित किरदार दयाबेन के लिए पसंद किया जाता है, जो अपनी विशिष्ट आवाज़ और मनमोहक गरबा नृत्य के लिए जानी जाती हैं। वह टीवी इंडस्ट्री में एक बेहतरीन एंटरटेनर हैं।

टेलीविज़न की सफलता के अलावा, दिशा वकानी (Disha vakani) की फ़िल्मोग्राफी भी प्रभावशाली है, जिसमें “कमसिन: द अनटच्ड”, “सी कंपनी”, “लव स्टोरी 2050”, “जोधा अकबर” और “देवदास” जैसी फ़िल्मों में उल्लेखनीय भूमिकाएँ शामिल हैं। उनकी अभिनय क्षमता ने उन्हें कई पुरस्कार और प्रशंसाएँ दिलाई हैं, जिनमें तीसरा ज़ी गोल्ड अवार्ड, नौवां और दसवां इंडियन टेली अवार्ड और इंडियन टेलीविज़न अकादमी से मान्यता शामिल है।

दिशा वकानी (Disha vakani) का परिवार और प्रारम्भिक शिक्षा :

दिशा वकानी (Disha vakani) का जन्म 17 सितंबर, 1978 को अहमदाबाद, गुजरात मे हुआ था । दिशा के परिवार और शिक्षा के बारे में बात करें तो उनके पिता भीम वकानी एक स्कूल ड्राइंग इंस्ट्रक्टर थे और उनका एक थिएटर भी था। वह अहमदाबाद के एक गुजराती जैन परिवार से आती हैं और उनका एक भाई मयूर वकानी है, जो एक अभिनेता भी है।

दिलचस्प बात यह है कि उन्होंने “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में उनके ऑन-स्क्रीन भाई सुंदर लाल का किरदार निभाया था। नाटक में दिशा की रुचि बचपन से ही उनके परिवार के थिएटर से जुड़े होने के कारण पैदा हुई।

दिशा वकानी (Disha vakani) ने अपनी प्राथमिक शिक्षा अहमदाबाद के सिद्धार्थ हाई स्कूल से प्राप्त की। हाई स्कूल पूरा करने के बाद, उन्होंने अहमदाबाद में ड्रामेटिक आर्ट्स डिप्लोमा किया। अपने शुरुआती वर्षों में, उन्होंने अपने पिता के थिएटर में अभिनेत्रियों की कमी देखी, जिसने उन्हें अभिनय में अपना करियर बनाने और थिएटर की दुनिया में अपने परिवार के साथ जुड़ने के लिए प्रेरित किया।

अपने परिवार का समर्थन करने के तरीके के रूप में शुरू किया गया यह काम उनका जुनून बन गया। तब से, दिशा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा।

दिशा वकानी (Disha vakani) की शादी:

अभिनेत्री दिशा वकानी (Disha vakani) ने 24 नवंबर, 2015 को मयूर पाडिया से शादी की। 2022 तक, यह जोड़ा सात साल से खुशहाल शादीशुदा ज़िंदगी जी रहा है। वह मुंबई में चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं। 27 नवंबर, 2017 को दिशा वकानी ने अपनी बेटी स्तुति पाडिया को जन्म दिया। 2022 में, दंपति ने अपने परिवार में एक बच्चे का स्वागत किया।

दिशा वकानी (Disha vakani) का करियर:

दिशा वकानी (Disha vakani) ने गुजराती थिएटर के क्षेत्र में अपने अभिनय की शुरुआत की, जहाँ उन्होंने “कमल पटेल बनाम धमाल पटेल” और “लाली लीला” जैसे नाटकों में अभिनय किया। उन्होंने “जोधा अकबर” और “देवदास” जैसी हिंदी फिल्मों में भी कैमियो भूमिकाएँ निभाईं। 2008 से, वह सब टीवी पर सिटकॉम “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में दयाबेन गडा के रूप में अपनी भूमिका के लिए जानी जाती हैं। सितंबर 2017 में, उन्होंने शो से मातृत्व अवकाश ले लिया और तब से टेलीविजन या सोशल मीडिया पर वापस नहीं लौटीं।

दिशा वकानी (Disha vakani) की नेट वर्थ:

2022 तक, दिशा वकानी (Disha vakani)की अनुमानित कुल संपत्ति लगभग $5 मिलियन या 37 करोड़ रुपये है। उनकी आय का प्राथमिक स्रोत फिल्मों और टीवी शो की एक विस्तृत श्रृंखला में उनकी अभिनय भूमिकाओं से है। विशेष रूप से, उन्होंने हिट सीरीज़ “तारक मेहता का उल्टा चश्मा” में अपनी भूमिका के माध्यम से व्यापक पहचान हासिल की, कथित तौर पर प्रति एपिसोड 1.25 लाख रुपये कमाए, जिसने उनकी संपत्ति में महत्वपूर्ण योगदान दिया।

YOU MAY ALSO READ :- Northern Railways Promotes Olympian Aman Sehrawat to Officer on Special Duty After Paris 2024 Bronze.

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page