Saturday, September 21, 2024

लोगो में डेस्टिनेशन वेडिंग का बढ़ रहा क्रेज,आगरा-मथुरा को मिल रही प्राथमिकता।

DIGITAL NEWS GURU LIFESTYLE DESK :-

डेस्टिनेशन वेडिंग:

डेस्टिनेशन वेडिंग
डेस्टिनेशन वेडिंग

 

डेस्टिनेशन वेडिंग की तरफ लोगो का क्रेज बढ़ता जा रहा है। बता दे कि डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोग आगरा और मथुरा को ज्यादा प्राथमिकता दे रहे है ऐसा इसलिए है क्योंकि बाकी जगहों से यह दोनो जगह काफी सस्ती और रोमांचक जगह हो जाती है। दिल्ली-एनसीआर, चंडीगढ़,कानपुर वाराणसी, प्रयागराज, लखनऊ समेत कई जिलों के लोग शादी के लिए आगरा और मथुरा को चुन रहे है।

देवउठनी एकादशी पर आगरा के सभी बड़े होटल पहले से बुक हो चुके हैं। इसी के साथ वृंदावन की लोकेशन को भी लोग पसंद कर रहे हैं। शादी के साथ अन्य इवेंट के लिए 2 या 3 दिन का पैकेज बुक किया जा रहा है। आगरा के साथ मथुरा-वृंदावन में भी लोग शादी की रस्मों को पूरा कर रहे हैं।

डेस्टिनेशन वेडिंग के पैकेज अलग-अलग:

आगरा में ताजमहल के कारण बाहर के शहरों के अलावा अब लोकल डेस्टिनेशन वेडिंग का क्रेज भी बढ़ा है। लोग अब दो से तीन दिन होटल बुक कर शादी की सभी रस्में कर रहे हैं। इससे वेडिंग इंडस्ट्री को भी बूम मिला है। यूपी वेडिंग इंडस्ट्री एसोसिएशन के अध्यक्ष मनीष अग्रवाल का कहना है, “आगरा में डेस्टिनेशन वेडिंग का पैकेज अलग-अलग है। फाइव स्टार होटल में 100 से 125 गेस्ट के साथ दो दिन की वेडिंग का पैकेज 30 लाख से शुरू होकर 50 लाख तक होता है। ज्यादा गेस्ट होने या इवेंट बढ़ने पर पैकेज की कीमत बढ़ जाती है।

वहीं, वृंदावन या किसी अच्छे फॉर्म हाउस में यह पैकेज 20 लाख से शुरू होकर 30 लाख तक होता है। इसमें सभी व्यवस्था वेडिंग प्लानर की होती है।”

टूरिस्ट प्लेस होने के चलते बढ़ी डिमांड :

कुछ सालों में आगरा डेस्टिनेशन वेडिंग का हब बन गया है। इसका प्रमुख कारण है कि आगरा टूरिस्ट प्लेस है। यहां पर वेडिंग के साथ लोगों को ताजमहल के साथ कई ऐतिहासिक स्मारक घूमने का भी मौका मिलता है।
आशीष अरोड़ा, वेडिंग प्लानर

वेडिंग प्लानर और विंटेज एंटरटेनमेंट के आशीष अरोड़ा का कहना है, “पिछले कुछ साल में आगरा डेस्टिनेशन वेडिंग का हब बन गया है। इसका प्रमुख कारण है कि आगरा टूरिस्ट प्लेस है। यहां पर वेडिंग के साथ लोगों को ताजमहल समेत कई ऐतिहासिक स्मारक घूमने का भी मौका मिलता है।

आगरा से 60 किमी की दूरी पर मथुरा-वृंदावन है। ऐसे में लोग वहां भी जाना चाहते हैं। सबसे बड़ी वजह यह है कि आगरा दूसरे डेस्टिनेशन वेडिंग प्लेस से काफी किफायती है। इसके अलावा कई शहरों से अब यहां की एयर कनेक्टिविटी भी है।”

सेलिब्रिटी और म्यूजिकल बैंड की भी व्यवस्था वेडिंग इंडस्ट्री से जुड़े मनोज अग्रवाल का कहना है, “आगरा में डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन बढ़ने का प्रमुख कारण है कि यह जयपुर की तुलना में सस्ता है। जयपुर में 200 लोगों की वेडिंग का पैकेज 50 लाख तक होता है, जबकि आगरा में ये वेडिंग 30 से 40 लाख में पूरी हो जाती है।

ऐसे में लोग अब जयपुर जाने की बजाय आगरा को पसंद कर रहे हैं। शादी के साथ लोकल गेम्स, इवेंट्स, प्री और पोस्ट वेडिंग शूट, संगीत नाइट पर सेलिब्रिटी और म्यूजिकल बैंड तक की भी व्यवस्था की गई। इसके अलावा अलग-अलग लोकेशन पर आयोजन करके विविधता लाई जाती है।”

आगरा में शादियों को रॉयल लुक दिया जा रहा है। अब दिन में शादी का चलन भी बढ़ा वेडिंग प्लानर आशीष का कहना है, “23 नवंबर को मेरे पास चंड़ीगढ़ के कपल की वेडिंग का अरेजमेंट है। पिछले एक साल में डे-वेडिंग का कल्चर बढ़ा है। कई सेलिब्रिटी ने दिन में वेडिंग की है। ऐसे में अब लोग सन सेट से पहले फेरे की रस्म पूरी करना चाहते हैं। इसके पीछे एक कारण ये भी है कि दिन में शादी में कलर इफेक्ट और फोटो-शूट अच्छा आता है। ऐसे में डे-वेडिंग को लोग पसंद कर रहे हैं।”

आध्यात्मिक भाव ने बढ़ाया लोगों का रुझान:

वृंदावन एक आध्यात्मिक भूमि है। ठाकुर बांके बिहारी जी नगरी में शुभ आयोजन करना लोगों को आत्मिक शांति प्रदान करता है।वृंदावन होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष महेंद्र प्रताप सिंह का कहना है, “वृंदावन एक आध्यात्मिक भूमि है। ठाकुर बांके बिहारी जी नगरी में शुभ आयोजन करना लोगों को आत्मिक शांति प्रदान करता है। बहुत से लोग अपनी नई जिंदगी की शुरुआत करने के लिए वृंदावन को चुन रहे हैं। अब डेस्टिनेशन वेडिंग का चलन वृंदावन में लगातार बढ़ रहा है।”
डेस्टिनेशन वेडिंग का बढ़ा क्रेज

आगरा:

डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए लोग आगरा के तरफ इसलिए आकर्षित होते है क्योंकि यहां 50 से अधिक बड़े होटल पाए जाते है। आगरा में करीब 1000+ डेस्टिनेशन वेडिंग हर साल होती है। जिसका पैकेज 30 लाख रूपये से शुरू होता है।

मथुरा:

आगरा के आलावा लोग अपनी डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए मथुरा को भी प्राथमिकता देते है क्योंकि वृंदावन में 24 से अधिक बड़े होटल पाए जाते है और यहां हर साल करीब 300+ डेस्टिनेशन वेडिंग होती है। वृंदावन की डेस्टिनेशन वेडिंग आगरा से काफी किफायती पाई जाती है। बता दे कि यहां की डेस्टिनेशन वेडिंग का पैकेज करीब 10 लाख रुपए से शुरू होता है।।

YOU MAY ALSO READ :- आज बाबा खाटू श्याम का जन्मदिन, जाने कौन है बाबा खाटू श्याम और क्यों है इतने प्रसिद्ध।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page