Saturday, September 21, 2024

चौबेपुर सीएचसी में हुई बड़ी लापरवाही! वैक्सीन लगवाने से हुई कक्षा 2 कि छात्रा की मौत!

चौबेपुर सीएचसी में हुई बड़ी लापरवाही!वैक्सीन लगवाने से हुई कक्षा 2 कि छात्रा की मौत !

Digital News Guru Kanpur Desk:  चौबेपुर सीएचसी में वैक्सीन लगवाने के बाद कक्षा दो की छात्रा की हालत खराब हो गई। आनन फानन में उसे उर्सला भेजा गया जहां से हैलेट रेफर कर दिया गया। इस बीच परिजन उसे निजी अस्पताल ले गए । हालत बिगड़ी तो वहां से हैलेट भेजा गया । जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया।

डिप्थीरिया और टिटनेस उन्मूलन कार्यक्रम के तहत प्राइमरी स्कूलों में 10 वर्ष तक की उम्र के बच्चों को वैक्सीन लगाई जा रही है। कार्यक्रम की अंतिम दिन शुक्रवार सुबह चौबेपुर के चंदूला प्राथमिक विद्यालय के बच्चों को भी टीका लगाया गया। विद्यालय के करीब 40 बच्चों को टीका लगा। लेकिन कक्षा 2 में पढ़ने वाली 7 वर्षीय आयुषी की हालत टीका लगने के बाद स्कूल पहुंचे ही बिगड़ गई। आनन फानन में स्कूल स्टाफ उसे वापस सीएचसी लाया। जहां उसकी जांच की गई तो सभी चीज सामान्य पाई गईं। लेकिन नींद आने की वजह से उसे उर्सला रेफर कर दिया गया।

डॉक्टर मौजूद न होने के चलते परिजन वहां से उसे प्राइवेट अस्पताल ले गए। वहां भी सुधार नहीं हुआ तो परिजन रात 8:00 बजे के करीब उसे हैलेट ले पहुंचे। जहां उसे मृत घोषित कर दिया गया। बच्ची की मौत से गुस्साए परिजनों ने हंगामा किया। मौके पर पहुंची चौबेपुर पुलिस ने परिजनों को समझकर आवश्यक कार्रवाई का आश्वासन दिया है। थाना प्रभारी ने बताया मामले की जांच कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

वैक्सीन सील, डब्ल्यू एच के भेजा जाएगी

चौबेपुर च सी एच सी अधीक्षक डॉ यशोवर्धन सिंह ने बताया शुक्रवार को सुबह इसी स्कूल के करीब 40 बच्चों और कुल 19 स्कूलों के करीब 450 बच्चों को यह वैक्सीन लगाई गई है। लगने के बाद नॉर्मल बुखार और नींद आती है। एहतियात के तौर पर बच्चों को आधे घंटे ऑब्जर्वेशन में भी रखा जाता है। दोपहर तक बच्ची ठीक थी। सी एच सी में उसकी जांच में सभी चीजें नॉर्मल थीं। लेकिन उसकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो गई। बैच की सभी वैक्सीन सील कर दी गई हैं। जांच के लिए डब्ल्यू एच ओ भेजी जाएंगी। अब तक करीब ढाई हजार बच्चों को यही वैक्सीन लगी है। लेकिन कहीं से कोई शिकायत नहीं आई।

 

यह भी पढे: कानपुर में ट्रेन से कटे मौसेरे भाई, दिवाली हुई खूनी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page