Sunday, September 22, 2024

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास,आखिरी बार भारत के खिलाफ खेला था इंटरनेशनल मैच।

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK :-

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर ने अंतराष्ट्रीय वनडे क्रिकेट से लिया संन्यास :

ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज  डेविड वार्नर ने सिडनी में की प्रेस कॉन्फ्रेंस में अपने अंतरराष्ट्रीय सन्यास पर स्पष्टीकरण दिया है, हाल ही में खेला गया विश्व कप फाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका आखिरी 50 ओवरों का मैच था जिसकी डेविड वार्नर ने पुष्टि कर दी है। ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर वनडे क्रिकेट के साथ-साथ टेस्ट क्रिकेट से भी संन्यास ले रहे हैं, अनुभवी सलामी बल्लेबाज जल्द ही टी-20 फ्रीलांसर के रूप में अपने करियर का अंतिम अध्याय शुरू करने वाले हैं । उनकी घोषणा तब हुई जब उन्होंने युवा क्रिकेटरों के लिए टेस्ट क्रिकेट पर उन लीगों को प्राथमिकता देने के बढ़ते उत्सुकता के बारे में चेतावनी भी जारी की है।

डेविड वार्नर ने आखिरी बार भारत के खिलाफ खेला था इंटरनेशनल मैच :

अपने होमटाउन एससीजी में अपने स्वांसोंग टेस्ट से पहले, वार्नर ने खुलासा किया कि नवंबर में भारत में हुए विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया की उलटफेर भरी जीत के साथ 50 ओवर के खेल में उनका अंतिम मैच था। 37 वर्षीय खिलाड़ी ने दो बार के विश्व चैंपियन के रूप में अपने एक दिवसीय करियर को अलविदा कहा है और हाल ही में 2023 विश्व कप को ऑस्ट्रेलिया के लीडिंग रन स्कोरर के रूप में समाप्त किया है । उन्होंने 22 शतकों के साथ 45.30 की औसत से 6,932 वनडे रन बनाए हैं। आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों में केवल रिकी पोंटिंग ने ही सबसे अधिक वनडे शतक बनाए हैं।

टी-20 क्रिकेट मे खेलते रहेंगे डेविड वार्नर:

वह टी-20 क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया के लिए उपलब्ध रहेंगे और उन्हें उम्मीद है कि जून में कैरेबियन और यूएसए में होने वाले विश्व कप मुकाबलों में वह शामिल होंगे। इस सप्ताह सिडनी में पाकिस्तान के खिलाफ एनआरएमए बीमा टेस्ट श्रृंखला के खत्म होने के बाद, वार्नर सिडनी थंडर के लिए कम से कम चार मैचों के लिए खेलेंगे, लेकिन महीने के अंत में अपनी आईएलटी-20 टीम, दुबई कैपिटल्स के लिए खेलने के लिए केएफसी बीबीएल फाइनल से चूक सकते हैं ।

वह उस लीग में क्रिकेट खेलने के लिए ऑस्ट्रेलिया से एनओसी (अनापत्ति प्रमाणपत्र) मांग रहे हैं, जिसमें दुबई टीम का पहला मैच 21 जनवरी को खेला जाएगा । किसी भी तरह से, वह अगले महीने की शुरुआत में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया की तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में नहीं खेलेंगे, जबकि वह बीच में होने वाली टी-20 लीग में खेलने के लिए आगामी टी-20 श्रृंखला से भी बाहर हो सकते है।

वार्नर ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा,” मैं निश्चित रूप से एकदिवसीय क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं ।” ” यह कुछ ऐसा था जो मैंने विश्व कप के दौरान कहा था, इसे पार करना और भारत में इसे जीतना है, मुझे लगता है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है। बता दे कि घरेलू टी-20 लीगों के बढ़ते आकर्षण को देखते हुए 2023 विश्व कप को दुनिया भर के कई शीर्ष खिलाड़ियों के लिए अंतिम टूर्नामेंट माना गया था ।

जबकि वार्नर विश्व कप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम के पहले सदस्य हैं जिन्होंने यह घोषणा की है कि वह वनडे खेलना बंद कर देंगे, उन्होंने संकेत दिया कि और भी खिलाड़ी ऐसा कर सकते हैं । उन्होंने कहा,” यह सिर्फ मैं ही नहीं ( सेवानिवृत्त हो रहा हूं) हो सकता है, लेकिन किसी और ने अभी कुछ कहा नहीं है, इसलिए मुझे लगता है कि यह सिर्फ मैं ही हूं ।”” लेकिन यह एक ऐसा निर्णय था जिसके साथ मैं बहुत सहज था ।

” वार्नर ने कहा कि अगर वह” दो साल के समय में अच्छी क्रिकेट खेल रहे हैं और उन्हें किसी की जरूरत है”, तो वह 2025 में पाकिस्तान में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया के लिए खुद को उपलब्ध कराने पर विचार करेंगे, लेकिन इसकी संभावना कम ही लगती है । जबकि पिछले तीन वर्षों में टेस्ट क्रिकेट में बाएं हाथ के बल्लेबाज की वापसी कम हो गई है, सफेद गेंद क्रिकेट में ऐसी कोई गिरावट नहीं हुई है।

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर के पास दिल्ली कैपिटल्स के साथ आईपीएल कॉन्ट्रैक्ट है और अब वह घरेलू टी-20 सर्किट पर सबसे अधिक मांग वाले क्रिकेटरों में से एक हैं । हालांकि इस बात पर संदेह है कि अगर थंडर बीबीएल फाइनल में पहुंचता है तो वार्नर आईएलटी-20 के लिए बीबीएल छोड़ देंगे या नहीं( वे वर्तमान में छह मैचों में केवल एक जीत के साथ छठे स्थान पर हैं), उन्होंने प्रतियोगिता के अगले साल में खेलने की भी इच्छा जताई है।

वार्नर को फॉक्स क्रिकेट के लिए कमेंट्री प्रतिबद्धताओं के साथ खेलने में संतुलन बनाना होगा, उन्होंने कहा,” जाहिर तौर पर मैं अगले साल भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान फॉक्स कमेंट्री टीम में शामिल हो गया हूं, जिसका मैं इंतजार कर रहा हूं । एक बीबीएल विंडो है जिसमें हम खेल सकते हैं, और फिर स्पष्ट रूप से इस पर काफी चर्चा हुई है ILT20 के बारे में, जो BBL के बाद शुरू होगा, मुझे पूरा यकीन है ।

इसलिए मैं कमेंटरी के अंदर और उसके आसपास (बीबीएल) खेलना चाहूंगा। “मुझे बस यह सुनिश्चित करना है कि एक तो मैं अपनी सर्वश्रेष्ठ क्षमता से खेलूं और दूसरा टीम के प्रदर्शन में बाधा न बने या टीम का संतुलन खराब न हो। वार्नर ने कहा, “सौभाग्य से मेरे विकास में, मेरे पास वहां (टी20 लीग) नहीं थी इसलिए मुझे बाहर जाकर उनमें खेलने का निर्णय नहीं लेना पड़ा। “मेरे लिए, यह हमेशा ऑस्ट्रेलिया के लिए टेस्ट क्रिकेट खेलने के बारे में था।

हमें केंद्रीय कॉन्ट्रैक्ट के साथ-साथ अच्छा पारिश्रमिक भी मिलता है, और ऑस्ट्रेलिया के लिए रेड-बॉल क्रिकेट खेलने के लिए आपके अंदर यही जुनून है कि आप बड़े हो रहे हैं। “मेरे लिए यह कहना गलत होगा कि (उस स्थिति में) मैं अभी भी ऑस्ट्रेलिया के लिए खेलना जारी रखने और उन महत्वाकांक्षाओं को रखने के लिए उत्साहित रहूंगा क्योंकि यह ऑस्ट्रेलिया के हर बच्चे का (सपना) है – यह करना बहुत मुश्किल निर्णय होगा।

YOU MAY ALSO READ :- नया साल नई शुरुआत, 2024 का खास अंदाज, आप सभी को नए साल की शुभकामनाएं लेटेस्ट शायरी के साथ

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page