Saturday, September 21, 2024

Ashutosh Gowariker birthday special: आशुतोष गोवारिकर ने दी है ऑस्कर नामांकित यह फिल्म,उसके बाद दीं कई और सुपरहिट मूवीज

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

आशुतोष गोवारिकर जन्मदिन विशेष (Ashutosh Gowariker birthday special):

आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) आज अपना 60वां जन्मदिन मना रहे हैं। आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) एक मराठी परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनका जन्म 15 फरवरी साल 1964 को कोल्हापुर महाराष्ट्र में हुआ था।उन्होंने बॉलीवुड में आमिर खान, शाहरुख खान और ऋतिक रोशन जैसे बड़े कलाकारों के साथ कई फिल्में बनाईं है। वह बेहतरीन डायरेक्टर होने के साथ-साथ एक्टर, स्क्रीन राइटर और प्रॉड्यूसर भी हैं।

बतौर निर्देशक आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने आमिर खान की फिल्म से करी  शुरुवात:  

फिल्मों में डायरेक्शन से पहले आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने अपने करियर की शुरुआत एक्टिंग करियर से शुरू की थी। उन्होंने फिल्म होली में अभिनय किया था। इस फिल्म का निर्देशन केतन मेहता ने किया था। फिल्म होली के बाद आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने कई टीवी सीरियल में भी काम किया था।

उन्होंने बतौर डायरेक्टर अपने करियर की शुरुआत आमिर खान के साथ करी। उन्होंने आमिर खान के साथ पहला नशा फिल्म तैयार करी। बॉक्स ऑफिस पर फिल्म बुरी तरह से फ्लॉप हो गयी थी। उसके बाद उन्होंने आमिर के साथ फिल्म राजी बनाई थी। इस फिल्म में आमिर के साथ ममता कुलकर्णी को कास्ट किया गया था।

आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) की फिल्म “लगान” फिल्म ने जीते कई अवॉर्ड:

उसके बाद आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने फिल्म लगान का निर्देशन किया था। इस फिल्म के लिए आशुतोष को आमिर खान को राजी करने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़े थे। दरअसल आमिर खान ने फिल्म को करने से पूरी तरह से इंकार कर दिया था। हालांकि एक साल बाद आमिर ने फिल्म को लेकर हामी भरी थी।

लगान फिल्म को बेस्ट फॉरेन लैंग्वेज के 74वां एकेडमी अवॉर्ड्स के लिए नॉमिनेट किया गया था। लेकिन फिल्म को यह अवॉर्ड नहीं मिला। हालांकि लगान ने 8 फिल्म फेयर अवॉर्ड से नवाजा गया था। आशुतोष की फिल्म लगान बॉक्स ऑफिस पर सुपरहिट रही थी। फिल्म ने लोगों को खूब इंप्रेस किया था।

 

आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने फिल्म “स्वदेश”  में प्रबल की देशप्रेम की भावना:

साल 2004 में शाहरुख खान को लेकर आशुतोष गोवारिकर ने सुपरहिट फिल्म ‘स्वदेश’ का भी निर्देशन किया था। हालांकि यह फिल्म कमाई के मामले में बॉक्स ऑफिस पर ज्यादा सफल नहीं रही थी लेकिन, यह फिल्म दर्शकों को काफी पसंद आयी थी। साथ ही इस फिल्म में छिपा संदेश भी लोगों को काफी पसंद आया। इसमें शाहरुख एक एनआरआई की भूमिका में थे। जो अपने गांव को कई समस्याओं से जूझता हुआ देखता है और अपने मुद्दों को उठाने के लिए काम करता रहता है।

आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) नेजोधा-अकबर’ को किया बड़े पर्दे पर जीवंत:

‘लगान’ और ‘स्वेदश’ की काल्पनिक कहानी के बाद आशुतोष ने साल 2008 में अपनी महत्वाकांक्षी फिल्म ‘जोधा-अकबर’ का निर्माण और निर्देशन भी किया था। इस भारी भरकम बजट की फिल्म के बारे में उन्होंने इतिहास को जीवंत करने का बीड़ा उठा लिया था।

आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) अपने इस प्रयास में सफल भी हो गए थे। फिल्म लोगों को पसंद भी आई। इस फिल्म में जोधा बाई की भूमिका मे ऐश्वर्या राय और अकबर की प्रमुख मे रितिक रोशन भूमिका थी। इस फ़िल्म के लिए आशुतोष को सर्वश्रेष्ठ निर्माता-निर्देशक फ़िल्म फ़ेयर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इस फिल्म के साथ ही हिंदी सिनेमा के पैटर्न में एक बड़ा बदलाव देखने को मिला था.

आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) अपनी बेहतरीन हिंदी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं। उनके अच्छे निर्देशन और फिल्मों की आज भी खूब तारीफ होती है। उन्होंने पहला नशा, बाजी, लगान, स्वदेश, जोधा अकबर, व्हाट्स योर राशि, मोहन जोदड़ो जैसी फिल्में बनाई हैं। आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) ने साल 2022 में अर्जुन कपूर के साथ फिल्म पानीपत बनाई थी। फिल्म हालांकि बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई थी। आशुतोष गोवारिकर (Ashutosh Gowariker) के पर्सनल लाइफ की बात करें तो उनकी पत्नी का नाम सुनीता मुखर्जी है और उनके दो बेटे हैं।YOU MAY ALSO READ :- Randhir kapoor birthday special : रणधीर को आज तक नही मिला है कोई भी अवॉर्ड, फिल्में न करने के बाद भी लोकप्रिय रहे है रणधीर!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page