Sunday, September 22, 2024

Arnab Goswami Birthday Special : आज किसका जन्मदिन है ? The Nation Wants To Know !

DIGITAL NEWS GURU NATIONAL DESK :-

अर्नब गोस्वामी जन्मदिन विशेष (Arnab Goswami Birthday Special):

पूछता है भारत के मशहूर टीवी एंकर अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) आज अपना जन्मदिन मना रहे हैं अर्नब रंजन गोस्वामी एक भारतीय पत्रकार, टीवी समाचार प्रस्तुतकर्ता और समाचार चैनल रिपब्लिक टीवी के प्रधान संपादक हैं। वह न्यूज ब्रॉडकास्टिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं। उनके उल्लेखनीय कार्यों में शामिल हैं– द न्यूजआवर, फ्रैंकली स्पीकिंग विद अर्नब, द डिबेट विद अर्नब गोस्वामी और द नेशन वांट्स टू नो। उन्होंने पत्रकारिता में अपना करियर साल 1995 में शुरू किया था | वह अपनी आक्रामक पत्रकारिता के लिए जाने जाते हैं |

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) का  जन्म और परिवार और क्वालिफिकेशन:

 

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) का जन्म 7 मार्च 1973 को गुवाहाटी, असम में मनोरंजन गोस्वामी और सुप्रभा गेन-गोस्वामी के घर हुआ था। अर्नब के पिता एक आर्मी ऑफिसर थे और बाद में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हो गए, जबकि उनकी मां एक लेखिका हैं।  अर्नब के दादा रजनी कांत गोस्वामी एक वकील थे, जबकि उनके नाना गौरीशंकर भट्टाचार्य एक विधायक (सीपीआई) थे और कई वर्षों तक असम में विपक्ष के नेता के रूप में कार्य किया।

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) ने दिल्ली यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की और ऑक्सफ़ॉर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर डिग्री किया|उन्होंने अपनी शुरुआत कोलकाता के टेलीग्राफ़ न्यूज़पेपर से की और उसके बाद उन्होंने एनडीटीवी न्यूज़ चैनल ज्वाइन किया। उनके पुराने सहकर्मी उन्हें एक संतुलित प्रेज़ेंटर के रूप में याद करते हैं जिन्होंने टीवी पर सार्थक बहस की|

लेकिन जब साल 2006 में टाइम्स नाउ चैनल शुरू हुआ और अर्नब इसका मुख्य चेहरा बने तबसे उनकी ऑन-स्क्रीन छवि धीरे-धीरे बदलती चली गई और आज वे सबके सामने हैं | उन्होंने भारत के मध्यम वर्ग की नस पकड़ी जो साल 2008 में मुंबई हमलों की वजह से कांग्रेस से नाराज़ था और भ्रष्टाचार के मामलों से भड़का हुआ | धीरे-धीरे वे घर-घर लिये जाने वाला नाम बन गए |

साल 2017 में अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) ने रिब्पलिक चैनल की स्थापना की और उसके बाद वे ज़्यादा पक्षपाती और कठोर दिखने लगे. 2019 में उन्होंने हिंदी चैनल भी शुरू किया.

अखिल गिरफ्तार क्यों हुए थे अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami):

वेबसाइट लाइव लॉ के मुताबिक़, मुंबई पुलिस ने अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) को आत्महत्या के लिए उकसाने के 2018 के एक मामले में आईपीसी की धारा 306 के तहत गिरफ़्तार किया था  | मई 2018 में कथित तौर पर आत्महत्या से पहले लिखे एक ख़त में उन्होंने आरोप लगाया था कि अर्नब गोस्वामी ने रिपब्लिक नेटवर्क के स्टूडियो का इंटीरियर डिज़ाइन कराने के बाद भुगतान नहीं किया था. रिपब्लिक टीवी का दावा  था कि  अर्नब को उस मामले में गिरफ़्तार किया गया है, जो पहले ही बंद किया जा चुका है।

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) की गिरफ़्तारी का मामला एक इंटीरियर डिज़ानइर अन्वय नाइक की कथित आत्महत्या से जुड़ा था।समाचार एजेंसी पीटीआइ ने एक अधिकारियों के हवाले से जानकारी दी कि साल 2018 में मुंबई में एक इंटीरियर डिज़ाइनर और उसकी मां ने आत्महत्या कर ली। इस साल मई में महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने घोषणा की थी कि इस मामले में फिर से जांच की गई है।

उन्होंने बताया कि इंटीरियर डिज़ाइनर अन्वय नाइक की बेटी अदन्या नाइक द्वारा एक ताजा शिकायत पर इस मामले में दोबारा जांच के आदेश दिए गए हैं। महाराष्ट्र के गृह मंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि अदन्या ने आरोप लगाया कि अलीबाग पुलिस ने अर्नब गोस्वामी के चैनल से बकाया भुगतान न करने की जांच नहीं की थी। उन्होंने दावा किया कि इसी कारण उसने अपने पिता को छोड़ दिया और मई 2018 में दादी ने आत्महत्या कर ली।

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) की पत्नी कौन है:

अर्नब गोस्वामी (Arnab Goswami) ने सम्यब्रता रे से शादी रचाई है। अर्नब की सम्यब्रता रे से पहली मुलाकात ‘दिल्ली यूनिवर्सटी’ के ‘हिंदू कॉलेज’ में पढ़ाई के दौरान हुई थी। अर्नब जहां असम से हैं, वहीं सम्यब्रता मूल रूप से बंगाल की रहने वाली हैं। ‘हिंदू कॉलेज’ में पढ़ाई के दौरान दोनों की मुलाकात हुई और फिर लगातार होती मुलाकातें प्यार में बदल गई।

अपना ग्रेजुएशन कंप्लीट करने के बाद जहां अर्नब हायर एजुकेशन के लिए इंग्लैंड चले गए थे, वहीं सम्यब्रता ने जनवरी 1993 में ‘एबीपी ग्रुप’ में बतौर ट्रेनी अपना करियर स्टार्ट किया था। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सटी से पढ़ाई कर वापस लौटने के बाद अर्नब ने अपने कॉलेज लव सम्यब्रता से शादी रचा ली थी। अब दोनों का एक बेटा है।साल 2016 में वह अपने पति के साथ ‘रिपब्लिक टीवी’ से जुड़ गईं। रिपब्लिक में सम्यब्रता बतौर एग्जीक्युटिव एडिटर हैं।

YOU MAY ALSO READ :- Anupam Kher Birthday Special : ₹100 की चोरी, जेल में एक रात बिताने से लेकर महेश भट्ट से पंगा तक ,जानिए अनुपम खेर के बारे में ये दिलचस्प बातें!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page