Saturday, September 21, 2024

क्या आप भी रीढ़ की हड्डी में दर्द से रहते हैं परेशान ? पढ़िए आखिर  किस कारण होता है दर्द , जाने इसके  उपचार और परहेज के बारे मे  !

DIGITAL NEWS GURU HEALTH DESK :- 

क्या आप भी रीढ़ की हड्डी में दर्द से रहते हैं परेशान ? पढ़िए आखिर  किस कारण होता है दर्द , जाने इसके  उपचार और परहेज के बारे मे  !

रीढ़ की हड्डी में दर्द होना इन दिनों बहुत आम समस्या बन गई है। ऑफिस में दिन भर कंप्यूटर की स्क्रीन के सामने बैठे रहना, मोबाइल का अधिक प्रयोग, लंबे समय तक गर्दन झुकाकर बैठना या लेटने के लिए कारण हमारी रीढ़ पर काफी दबाव पड़ता है। इसके अलावा, कई अन्य स्थितियां भी हमारी रीढ़ को प्रभावित करती हैं। जिसके कारण हमें गर्दन में दर्द की स्थिति का सामना करना पड़ता है।

ज्यादातर लोगों को गर्दन के नीचे और कंधों के आसपास वाले क्षेत्र में अधिक दर्द अनुभव होता है। ऐसे में लोग इस बात को लेकर काफी परेशान रहते हैं कि इससे बचने के लिए वे क्या कर सकते हैं? साथ ही, इससे छुटकारा पाने के लिए क्या इलाज है? इस लेख हम आपको रीढ़ की हड्डी में दर्द के कारण, उपचार और इससे बचने या रोकने के लिए कुछ सरल टिप्स बता रहे हैं

 

रीढ़ की हड्डी में दर्द के क्या कारण हो सकते हैं-

  1. अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में दर्द हो रहा है, तो इसके लिए कई कारण जिम्मेदार हो सकते हैं। पीठ के निचले हिस्से की मांसपेशियों में खिंचाव और मोच, निचले हिस्से में दर्द के कुछ आम आम कारण हैं।
  2. बार-बार भारी सामान उठाने से रीढ़ पर बहुत दबाव पड़ता है। इससे पीठ की मांसपेशियों और लिंगामेंट्स को नुकसान पहुंचाता है। यह पीठ पर लगातार दबाव, मांसपेशियों में ऐंठन, उभरी हुई या टूटी हुई डिस्क और डिस्क की हड्डियों के बीच कुशन प्रभावित कर सकता है।
  3. रीढ़ की मांसपेशियों में खिंचाव की वजह से सॉफ्ट टिशू में सूजन की समस्या हो सकती है। जिसके कारण रीढ़ के हिस्से में गंभीर दर्द और ऐंठन का सामना करना पड़ सकता है।
  4. अगर किसी व्यक्ति को हर्नियेटेड डिस्क की समस्या है, तो इसके कारण भी दर्द होता है।
  5. सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिस और सर्वाइकल स्पोंडिलाइटिस, दोनों ही स्थितियां रीढ़ की हड्डी में दर्द का कारण बन सकती हैं।
  6. थोरैसिक डिस्क हर्नियेशन की स्थिति में भी रीढ़ में गंभीर दर्द की समस्या होती है।

रीढ़ की हड्डी में दर्द का इलाज-

आमतौर पर डॉक्टर रीढ़ की हड्डी और मांसपेशियों में खिंचाव या मोच के लिए न्यूरोसर्जिकल ट्रीटमेंट का सहारा नहीं लेते हैं। अगर किसी व्यक्ति को गंभीर दर्द है, तो डॉक्टर इसके कारणों का निदान करने के पश्चात आपको सर्जरी का सुझाव दे सकते हैं। इसके अलावा, इलाज में कुछ दवाएं और फिजिकल एक्टिविटीज या एक्सरसाइज को भी शामिल किया जाता है।

 

रीढ़ की हड्डी से दर्द बचने के उपाय-

  1. मोबाइल या लैपटॉप आदि चलाते समय लंबे समय तक एक ही पोजीशन में न बैठें और लेटें।
  2. रीढ़ को मजबूत और लचीला बनाने वाले व्यायाम करें।
  3. किसी भारी वस्तु या वजन उठाते समय सावधानी बरते हैं।
  4. बैठते व लेटते समय अपना पॉश्चर ठीक रखें।
  5. शरीर का वजन कंट्रोल रखें।
  6. नर्वस सिस्टम को स्वस्थ रखें।

YOU MAY ALSO READ :- आज 22 अप्रैल को विश्व भर मे 55वीं बार मनाया जाएगा पृथ्वी दिवस !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page