Saturday, September 21, 2024

कानपुर की तीन मंजिला बिल्डिंग में  खाना बनाते समय सिलेंडर फटने से हुआ विस्फोट !

DIGITAL NEWS GURU KANPUR DESK :- 

कानपुर के कंघी मोहाल में तीन मंजिला बिल्डिंग में  खाना बनाते समय सिलेंडर फटने से हुआ विस्फोट :

कानपुर के  बजरिया थानाक्षेत्र के कंघी मोहाल में संदिग्ध परिस्थितियों में बिल्डिंग के तीसरे खंड में सिलेंडर के फटने से दीवार और छत उड़ गई। धमाका इतना तेज था कि दो किमी तक लोगों को इसकी आवाज सुनाई दी। इस दौरान मलबे में दबने से तीन लोग गंभीर रूप से वहीं एक आंशिक रूप से घायल हुआ।

मलबे के आ रही चीखों को सुनते ही लोगों को कलेजे दहल गए। आनन-फानन इलाके के लोगों ने मलबे में दबे तीन लोगों को बाहर निकाला। इसी बीच पार्षद और बीट पुलिस ऑफिसर की सूचना पर एंबुलेंस मौके पर पहुंची। घायलों को मलबे से निकाल कर हैलट अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां एक युवक की हालत बनी हुई है, जिससे उर्सला रेफर कर दिया गया। मामला संवेदनशील होने के कारण मौके पर बीडीएस, फोरेंसिक और फायर विभाग की रेस्क्यू टीम पहुंची और मलबे से हादसे के साक्ष्य जुटाए।

एक सप्ताह पूर्व ही हुआ है मकान मालिक टीपू का निधन :

कंघी मोहाल में टीपू का जर्जर मकान है। एक सप्ताह पहले ही टीपू का निधन हो गया था। मकान के निचले हिस्से में टीपू के बेटे नसीम का चप्पल का कारखाना है। इसी बिल्डिंग में आमिर, गफूर उर्फ राजू, इलियास, इरशाद और बरकत अली का परिवार रहता है। टीपू के निधन के बाद नसीम ने इस मकान का बिल्डर एग्रीमेंट कर दिया था। जिसके बाद नया मकान मालिक लोगों पर मकान खाली करने का दबाव बना रहा था।

मंगलवार दोपहर दो बजे हुआ जोरदार धमाका :

मंगलवार दोपहर दो बजे आमिर तीसरे तल पर खाना बना रहा था। दूसरे तल पर इरशाद की पत्नी गजाला बैठी थी। जबकि साढ़े छह साल की बेटी तूबा नूर पास में ही खेल रही थी। इसी दौरान अचानक तेज धमाका हो गया। इसके बाद धूल का गुबार, मलबा और चीख पुकार में तब्दील हो गया। तीसरे खंड का मलबा और दीवार उड़कर नीचे गली में गिर गया। बिल्डिंग झुक गई मलबे में दबकर लोगों की चीख पुकार मच गई।

लोग तेज धमका सुनकर सन्न रह गए। तेज विस्फोट की आवाज सुन लोग इधर उधर भागने लगे। इसके बाद कुछ युवक इकट्ठा हुए लोगों ने पुलिस और किसी मदद का इंतजार किए बिना जर्जर मकान के ऊपरी हिस्से में पहुंचकर मलबा हटाना शुरू कर दिया। मलबे से 21 वर्ष के आमिर, 32 वर्ष की गजाला और साढ़े छह साल की तूबा को निकाला गया। इसी बीच बीपीओ मौके पर पहुंच गया और कंट्रोल रूम को सूचना दी।

सूचना पर एसीपी अनवरगंज आईपी सिंह, बजरिया, कर्नलगंज, चमनगंज समेत चार थानों की पुलिस मौके पर पहुंची, इस दौरान मलबा ऊपर से गिर रहा था लिहाजा आस पास की जगह को सील कर लोगों का आना जाना बंद किया गया। घायलों के चेहरे पर गंभीर चोट की वजह से उन्हें हैलट में भर्ती कराया गया। जहां देर शाम आमिर को उर्सला रेफर कर दिया गया। इसी हालत गंभीर बनी हुई है।

आस पास के मकानों तक पहुंच गया मलबा:

धमाका इतना जबरदस्त था कि ईंट के टुकड़े और लकड़ी की खिडक़ी 200 मीटर दूर तक जा गिरीं। लोगों ने दहशत में अपने घर बंद कर लिए। नगर निगम की टीम को मौके पर बुलाया गया। टीम ने मौके पर पड़ा मलबा समेटा और मकान सील कर दिया। बताते चलें कि जिस गली में ये हादसा हुआ, उस घर में दर्जनों मकान लगभग 50 साल पुराने हैं, जिनमें लोग कम किराया देने की वजह से अपनी जिंदगी दांव पर लगाए हुए हैं।

फोरेंसिक, फील्ड यूनिट और  बीडीएस, ने शुरू की  अपनी जांच :

देर शाम तक बिल्डिंग जर्जर होने की वजह से कोई ऊपर की मंजिल पर नहीं पहुंच पाया। लिहाजा ये शंका बनी हुई है कि धमाका कैसे हुआ, हालांकि स्थानीय लोगों के अनुसार धमाका सिलेंडर फटने से हुआ है। वहीं तीनों घायलों के चेहरे की चोट भी यही बता रही है। किसी के हाथ या हथेली में चोट नहीं मिली है। पुलिस ने मकान के दूसरे हिस्सों में रहने वाले किराएदारों को मकान खाली करा दिया।

एक्सपायर सिलिंडर इस्तेमाल हो रहा था!:

सीएफओ दीपक शर्मा ने बताया कि सिलेंडर में हुआ धमाका कोई नई बात नहीं है। शहर में एक्सपायर सिलेंडर इस्तेमाल किए जा रहे है। लोग इस्तेमाल किए गए सिलेंडर देखकर खरीदें।

टूटे कांच के शीशे, हाथ से छूटे बर्तन, छज्जा ताकते रहे लोग:

कंघी मोहाल में तीन मंजिला जर्जर बिल्डिंग में हुए तेज धमाके के बाद आसपास के लोग सन्न रह गए। काफी देर तक लोग यह नहीं समझ पाए कि आखिर हुआ क्या है। धमाके के कारण मोहल्ले की इमारतों में लगी खिड़कियों के कांच के शीशे एक के बाद एक टूट गए। इस दौरान जो दोपहर के समय खाना खा रहा उसकी थाली तक हाथ से छूट गई। इस दौरान घटना देख इलाकाई लोग दौड़ पड़े। घटनास्थल के पास की बिल्डिंगों से लोग यह नजारा देखकर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायल करने लगे।

रस्सी तोड़ते ही मलबा सीएफओ और सिपाही पर गिरा:

घटना की सूचना पर सीएफओ दीपक शर्मा टीम के साथ मौके पर पहुंच गए। इसके बाद हादसे वाले घर के जीने तक पहुंचे ही थे, कि सिपाही ने जैसे ही वहां बंधी रस्सी को तोड़ा तो तीन ईंट सीएफओ और सिपाही पर गिर पड़ी। जिससे वह बाल-बाल बच गए। इस दौरान वहां मौजूद इलाकाई लोगों की भीड़ ने टीम को ऊपर जाने से साफ मना कर दिया। उन लोगों का कहना था कि ऊपर जाना खतरे से कतई खाली नहीं है। इसके बाद उन्होंने बजरिया पुलिस ने समन्वय करके मकान को एतियान के लिए पूरी तरह से सील करने के लिए कहा। जिस पर वह लोग इस व्यवस्था में जुच गए।

आसपास इलाके की भीड़ ने बढ़ाई रेस्क्यू मे  परेशानी:

घटनास्थल के पास रहने वाले लोगों ने बताया कि दोपहर दो बजे सभी लोग अपने-अपने काम में व्यस्त थे। इसी दौरान तेज विस्फोट ने कान के पर्दे तक फाड़ दिए। तेज धमाके की वजह जानने के लिए धीरे-धीरे करके सैकड़ों लोग मौके पर पहुंच गए। इस दौरान पुलिस को जांच करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। पूरी गली में मलबा फैल गया। कुछ लोग उसी गली से बेकनगंज जाते दिखी। इसके बाद करीब तीन बजे मोहल्ले के लोगों ने तमाशबीनों को वहां हटाना शुरू किया और दोनों तरफ रस्सी से बांध दिया। बजरिया, कर्नलगंज, अनवरगंज पुलिस ने मौके पर पहुंचकर दोनों तरफ से लोगों को हटाया।

बिल्डर पर लगाया साजिश करने का आरोप:

इरशाद ने आरोप लगाया कि इस तीन मंजिला बिल्डिंग में कई परिवार रहते हैं। बिल्डिंग मालिक ने इस बिल्डिंग को एक बिल्डर को बेंच दी है। लेकिन वह लोग काफी समय से यहां पर रह रहे हैं। बिल्डर ने कई बार खाली करने के लिए दबाव डाला। लेकिन वह लोग यहां से कहां चले जाए। आरोप लगाया कि उसी बिल्डर ने साजिश करके यहां पर धमाका करा दिया।

अतिसवेंदनशील इलाका होने के चलते पहुंचा भारी पुलिस बल:

बजरिया थानाक्षेत्र का कंघी मोहाल अतिसवेंदनशील इलाका जाना जा रहा है। अयोध्या में श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दूसरे दिन तेज धमाके की खबर सोशल मीडिया पर ऐसी फैली कि पुलिस और खुफिया एजेंसियां अलर्ट हो गईं। आनन-फानन बजरिया पुलिस ने मामले की सूचना कमिश्नरेट के उच्चाधिकारियों को दिया। जिसके बाद कंट्रोल से कर्नलगंज, सीसामऊ, अनवरगंज, मूलगंज समेत भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। स्थानीय एलआईयू भी सक्रिय होकर मौके पर पहुंचकर जांच पड़ताल कर लोगों से जानकारी हासिल करने लगी।

सिलेंडर  विस्फोट को लेकर प्रशासन के वक्तव्य :

बजरिया थानाक्षेत्र के कंघी मोहाल में धमाके की सूचना मिली थी। जिसके बाद एतियातन आसपास की भी फोर्स भेज दी गई। घटना में चार लोग घायल हुए हैं। मौके पर फोरेंसिक टीम से घटना की जांच कराई जा रही है। फिलहाल स्थिति सामान्य है। -प्रमोद कुमार, डीसीपी सेंट्रल
वर्जन
प्रथम दृष्टया सिलेंडर का धमाका बताया जा रहा है। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बिल्डिंग जर्जर होने की वजह से संबंधित विभागों को पत्र भेजकर जांच के लिए कहा गया है। -दीपक शर्मा, सीएफओ
———————–

सिलेंडर  विस्फोट को लेकर प्रत्यक्षदर्शी के वक्तव्य

-मैं हादसे वाली बिल्डिंग के पास ही था। इतना तेज धमाका था कि कान सन्न रह गए। मैनें सबसे पहले ऊपर पहुंचकर मलबे में दबे लोगों को बाहर निकाला। -मोहम्मद आकिब
-अपना रोज का काम कर रहे थे। इसी दौरान सामने मकान में तेज धमाका हुआ। कुछ देर के लिए कान सुन्न हो गए। बाहर निकल कर देखा तो सामने वाले घर से चीखें सुनाई दे रही थीं। -गुलाम कादिर
-आधा किमी दूर मेरी सिलाई मशीन की दुकान है, धमाका इतनी तेज था कि ऐसा लगा बगल में धमाका हुआ हो। लोग दौड़ते हुए उस तरफ गए तो पता चला कि सिलेंडर फटा है और मलबे में लोग दबे हैं। -शबाब आलम
-घायलों को उतारकर एंबुलेंस में लेटाया। इसके बाद वहां फैले मलबे को रोड से हटवाया। आमिर की हालत गंभीर बनी हुई है। -मोहम्मद अमीम

YOU MAY ALSO READ :- आईसीसी ने चुनी साल 2023 की बेस्ट वन डे टीम, रोहित शर्मा बने कप्तान; भारतीय पूर्व क्रिकेटर जाहिर खान ने रोहित शर्मा की कप्तानी को लेकर दिया बयान।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page