Sunday, September 22, 2024

आखिर आज क्या है आपके भाग्य मे ,जाने आज का राशिफल !

DIGITAL NEWS GURU HOROSCOPE DESK :-

क्या होता है राशिफल और कितनी राशियाँ होती है :

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ऍक्लिप्टिक) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल। यह बारह राशियां हैं –

  1. मेष राशि
  2. वृष राशि
  3. मिथुन राशि
  4. कर्क राशि
  5. सिंह राशि
  6. कन्या राशि
  7. तुला राशि
  8. वॄश्चिक राशि
  9. धनु राशि
  10. मकर राशि
  11. कुम्भ राशि
  12. मीन राशि

इन बारह तारा समूह ज्योतिष के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम १२ बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन १२ भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है। हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन १२ तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह १२ महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा।

आज का राशिफल—

【–आज का पंचांग–】
======================================== =========
दिनांक – 30 जनवरी 2024
दिन = मंगलवार
संवत = 2080
मास = माघ मास
पक्ष = कृष्ण पक्ष
तिथि = पंचमी तिथि
नक्षत्र = उ0 फा0 नक्षत्र
योग = अतिगंड योग
दिशाशूल – उत्तर दिशा
राहुकाल – दोपहर 3 बजे शाम 4:30 बजे तक

【–विशेष टिप–】
====================================
जिन लोगों को पपीता पसंद आती है वह बहुत ही उदार और निडर स्वभाव के होते हैं। इन पर बुध का प्रभाव अधिक रहता है। इनमें से एक है तारक शक्ति।
==================================

【–राशिफल–】

मेष राशि


निवेशकों पर अधिकारियों से अनुकूलता संभव है। सुख – सुविधा के सामान में धन खर्च होगा। परिवारजनों का सहयोग मिलेगा। असंबद्ध में मधुरता जुड़ेगी। न्यायपक्ष मजबूत होगा।

वृषभ राशि:


अचानक कोई बड़ा खर्च होने की आशंका है। दोस्ती पर आज जुड़ेता बनी रहेगी। नवीनतम से हानि संभव है। विवाद न करें, पारिवारिक क्लेश होगा।

मिथुन राशि:

पिता के साथ किसी जरूरी विषय पर चर्चा होगी। पुराना धन मिल सकता है। रुके कार्य पूर्ण होंगे, संतान के विवाह संबंधित समस्या रहेगी। अनाज तिलहन व्यवसायियों के लिए समय व्यस्तता पूर्ण रहेगा।

कर्क राशि: 

अपनी गलतियों के नजरअंदाज न करें। व्यवसायिक नई योजना बनेगी। कार्यपद्धति में सुधार से लाभ बढ़ेगा। घर-बाहर पूछ-परख रहेगी। जीवनसाथी के प्रति अपना व्यवहार ठीक करें। अपने आप को संभालें संगती बदलें।

सिंह राशि: 

कारोबार में मंदी की वजह से परेशान रहेंगे। शत्रु सक्रिय रहेंगे, थकान हो सकती है। धार्मिक आस्था में वृद्धि होगी। चिंता तथा तनाव रह सकता है। कार्यसिद्धि होगी।

कन्या राशि: 

जल्दबाजी में हानि होने से परहेज करे। परिवार में चिंता तथा तनाव का माहौल रहेंगे। कार्यस्थल पर विवादो से बचें। वाहन, मशीनरी व अग्नि के प्रयोग में सावधानी रखें। नए दोस्त बनेंगे।

तुला राशि: 

आपकी वाक् शैली से लोग प्रभावित होंगे। माता से अकारण वाक् युद्ध होगा। यात्रा सफल रहेगी, प्रेम-प्रसंग में अनुकूलता रहेगी। राजकीय बाधा दूर होगी, कीमती वस्तुएं संभालकर रखें।

वृश्चिक राशि: 

कार्यक्षमता में वृध्दि होगी। भय, पीड़ा, चिंता तथा तनाव रहेंगे। संपत्ति के कार्य लाभ देंगे। उन्नति के मार्ग प्रशस्त होंगे। धनलाभ होगा, संतान की नौकरी लगने से प्रसन्न रहेंगे।

धनु राशि: 

किसी की सुनि-सुनाइ बातों पर ध्यान दें। दोस्तों के साथ मन-मुटाव होगा। विद्यार्थी वर्ग सफलता हासिल करेगा। पार्टी-पिकनिक का आनंद मिलेगा। रुके कार्यों में गति आएगी।

मकर राशि: 

निवेश से लाभ होगा। वाणी पर नियंत्रण रखें, नहीं तो बनते कार्य बिगड़ सकते हैं। दु:खद समाचार मिल सकता है। कार्य की अधिकता से निजी कार्य प्रभावित होंगे।

कुंभ राशि:

कभी-कभी ज्यादा होशियारी भी आप को नुकसान देती है। कार्यस्थल पर किसी अधिकारी के साथ संबंधों में मजबूती आएगी। विवाह के लिए किये प्रयास सफल होंगे। प्रतिष्ठा वृद्धि होगी।

मीन राशि: 

परिजनों से शुभ समाचार मिलेगा। आत्मसम्मान बढ़ेगा साथ ही शत्रु परास्त होंगे। आप के अपने आपके विरुद्ध षड्यंत्र रचेंगे। विवाद से बचें, बच्चों के विवाह की चिंता रहेगी।
==================================

YOU MAY ALSO READ :- Rajyavardhan Singh Rathore Birthday special: रोलर कोस्टर से कम नहीं रहा राज्यवर्धन सिंह राठौर का राजनीतिक सफर, जन्मदिन पर जानिए दिलचस्प बातें

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page