Saturday, September 21, 2024

Actress Nutan birth anniversary : : ब्याह के बाद सुपरस्टार बनी पहली हीरोइन, इसलिए मारा था नूतन ने संजीव कुमार को थप्पड़

Digital News Guru Entertainment Desk:

Actress Nutan birth anniversary: ब्याह के बाद सुपरस्टार बनी पहली हीरोइन, इसलिए मारा था नूतन ने संजीव कुमार को थप्पड़

Actress Nutan birth anniversary : जो काम आज की विवाहिता अभीनेत्रिया जैसे की आलिया भट्ट, दीपिका पादुकोण और करीना कपूर अब कर रही हैं, वही काम अब से कोई 60 साल से भी पहले कर चुकी थीं। विवाहिता होने के बाद भी हिट हिंदी फिल्में देने का काम उन्होंने काफी अच्छे से किया था । जी हाँ वो कोई और नही बल्कि अभिनेत्री नूतन (Nutan) थी । नूतन का आज जन्मदिन है । उनकी बर्थ एनिवर्सरी पर आइए जानते नूतन (Nutan) से जुड़ी कुछ रोचक कहानियां..

Nutan Birth Anniversary: Lesser Known Facts About the Legendary Actress -  News18

पहली ब्याहता सुपरस्टार नूतन (Nutan)

भारतीय नौसेना के लेफ्टिनेंट कमांडर रजनीश बहल से जिस साल 1959 में नूतन की शादी हुई थी , उसी साल ही नूतन (Nutan) ने बॉलीवुड को दो सुपरहिट फिल्में दीं थी जिसमे एक थी राज कपूर की ‘अनाड़ी’ और दूसरी थी बिमल रॉय की ‘सुजाता’।

Timeless Classics of Nutan: Top 10 Evergreen Films

बिमल रॉय की ही एक और फिल्म ‘बंदिनी’ ने नूतन के अभिनय को वे ऊंचाइयां दीं कि आज के निर्देशक संजय लीला भंसाली अपनी सभी नायिकाओं को हमेशा ही अभिनेत्री नूतन की इन तीन फिल्मों को देखने की सलाह देते है वो तीनों फिल्में ‘ है सीमा’, ‘सुजाता’ और ‘बंदिनी’

अनारकली की भूमिका नूतन (Nutan) ने ठुकरा दी

अभिनेत्री नूतन ने साल 1945 से एकबाल कलाकार के तौर पर अपने पिता की फिल्म ‘नल दमयंती’ से अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी। नूतन जब सिर्फ 14 साल की हुई थी तभी निर्माता-निर्देशक के आसिफ ने फिल्म मुगल-ए-आजम की अनारकली की भूमिका के लिए नूतन से संपर्क किया था, लेकिन नूतन ने इस फिल्म में काम करने से पूरी तरह से इंकार कर दिया, क्योंकि उस समय नूतन खुद को खूबसूरत नहीं मानती थी।

Birth Anniversary Special Bollywood Actress Nutan career films serials  lifestyle family unknown facts | Nutan Birth Anniversary: 14 बरस में ही  एक्टिंग करने लगी थीं नूतन, इस बात पर संजीव कुमार को

पेट में मोहनीश फिर भी करती रहीं नूतन (Nutan) काम

फिल्म ‘बंदिनी’ से जुड़ा एक मजेदार किस्सा है। नूतन जब कुछ समय के लिए फिल्मों से ब्रेक लेने की सोच रही थी तभी बिमल रॉय उनके पास अपनी फिल्म ‘बंदिनी’ का ऑफर लेकर आए। नूतन उस समय पेट से थीं। फिर भी उन्होंने फिल्म करने के लिए हामी भर दी। बताया जाता है कि इस फिल्म को करने के लिए नूतन के पति रजनीश बहल ने समझाया था कि बिमल रॉय की फिल्म है, तुम्हें करनी चाहिए। फिल्म ‘बंदिनी’ नूतन के करियर की सर्वश्रेष्ठ फिल्मों में से एक है।

संजीव कुमार को जड़ दिया थप्पड़

अभिनेता संजीव कुमार को थप्पड़ मारने का नूतन का किस्सा बहुत मशहूर है। फिल्म देवी’ की शूटिंग के दौरान नूतन ने संजीव को सरेआम थप्पड़ जड़ दिया था। दरअसल, पहले नूतन और संजीव कुमार के बीच ज्यादा बातचीत नहीं होती थी।

Bollywood Actress Nutan Samarth Bahl Birth Anniversary And Film Sujata  Cinema Know Interesting Facts And Memories - Amar Ujala Hindi News Live -  जन्मदिन विशेष:अभिनेत्री नूतन की याद और सुंदर-सार्थक फिल्म "सुजाता"

लेकिन जब दोनों के बीच बातचीत का सिलसिला शुरू हुआ तो बताते हैं कि इनके बीच अफेयर की खबरे उड़ने लगी। फिल्म ‘देवी’ की शूटिंग के दौरान जब सेट पर ही नूतन ने एक मैगजीन पढ़ी, जिसमें उनके और संजीव कुमार के अफेयर के बारे में काफी कुछ छपा था । तभी नूतन काफी गुस्सा हुईं थी और सेट पर ही संजीव कुमार को एक थप्पड़ जड़ दिया था।

अभिनेता दिलीप कुमार के साथ काम करने का मिला मौका

फिल्म ‘मुगल-ए-आजम’ के बाद नूतन को एक और फिल्म ‘शिकवा’ साल 1953 में ऑफर हुई जिसमें उनके हीरो दिलीप कुमार थे। लेकिन यह फिल्म पूरी नहीं हो पाई। नूतन को इस बात का मलाल काफी समय तक रहा कि वह दिलीप कुमार के साथ काम नहीं कर पाई।

On Nutan's 84th birth anniversary, why she remains a luminous star like  none other | Bollywood - Hindustan Times

लेकिन 33 साल के बाद नूतन को निर्माता-निर्देशक सुभाष घई की फिल्म ‘कर्मा’ में काम करने का मौका मिला। यह फिल्म साल 1986 में प्रदर्शित हुई और इस फिल्म में नूतन की दिलीप कुमार के साथ काम करने की अधूरी ख्वाहिश पूरी हुई।

पालतू कुत्तों का शौक

अभिनेत्री नूतन बहुत बड़ी पशु प्रेमी थी। वह बेजुबान जानवरों का काफी ख्याल रखती थी। उनको पालतू कुत्तों से वह प्यार था। एक समय था, जब नूतन के पास 22 कुत्ते थे और वह सभी कुत्तों का खुद ही ख्याल रखती थी। 22 कुत्तों में से नूतन के पास एक फ्रेंच टीकप पूडल डॉग था, जिसका नाम क्यूपिड था। नूतन को क्यूपिड बहुत पसंद था। वह जहां भी जाया करती थीं, क्यूपिड को अपने साथ ही लेकर जाती थी।

सम्मान में डाक टिकट

अभिनेत्री नूतन के नाम सर्वश्रष्ठ अभिनेत्री के लिए पांच फिल्मफेयर पुरस्कार जीतने का रिकॉर्ड है। ये पुरस्कार उन्हें फिल्म ‘सीमा,’ ‘सुजाता,’ ‘बंदिनी’, ‘मिलन’ और ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’ के लिए मिले। भारतीय सिनेमा के इतिहास में अमूल्य योगदान के लिए नूतन को साल 1974 में पद्मश्री से सम्मानित किया गया था। भारत के संचार और सूचना प्रौद्योगिकी के राज्य मंत्री ने साल 2011 में अभिनेत्री नूतन के सम्मान में उनकी तस्वीर वाला एक डाक टिकट भी जारी किया था।

यह भी पढ़ें: Tarla Dalal’s birth anniversary तरला दलाल की जयंती: ‘चकले की रोटी से पद्मश्री तक’,आखिर कौन थे तरला दलाल, पूरी कहानी अभिनेत्री हुमा ने निभाई थी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page