Sunday, September 22, 2024

Anupam Kher Birthday Special : ₹100 की चोरी, जेल में एक रात बिताने से लेकर महेश भट्ट से पंगा तक ,जानिए अनुपम खेर के बारे में ये दिलचस्प बातें!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

अनुपम खेर जन्मदिन विशेष (Anupam Kher Birthday Special):

अभिनेता अनुपम खेर (Anupam Kher) किसी परिचय की मोहताज नहीं है और उन्होंने अपने दम पर अपने बॉलीवुड में ऐसी कामयाबी हासिल की है जो हर किसी के लिए सपने जैसा है | बता दें अनुपम खेर अभिनय से दर्शकों के दिल में खास जगह बनाई और चार दशक से अधिक समय से इंडस्ट्री में लगातार सक्रिय हैं, लेकिन यहां तक पहुंचना उनका लिए आसान नहीं था। अनुपम खेर (Anupam Kher) ने यहां तक पहुंचने के लिए लंबा संघर्ष किया है | जैसा कि आप जानते हैं अनुपम सालों से बॉलीवुड में काम कर रहे हैं और आज उनका जन्मदिन है, ऐसे में आइए जानते हैं उनके बारे में कुछ खास बातें |

ऑडिशन देने के लिए अनुपम खेर (Anupam Kher) ने  मंदिर से चोरी किए 100 रुपए, घर आई थी पुलिस:

कॉलेज के दिनों में ही अनुपम खेर (Anupam Kher) ने चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में थिएटर कोटा से अप्लाय किया था। वो ग्रेजुएशन कर ही रहे थे कि उन्हें चंडीगढ़ यूनिवर्सिटी में ऑडिशन के लिए बुलाया गया। बुलावा तो आ गया, लेकिन इसके लिए उन्हें चंडीगढ़ जाकर एक ऑडिशन देना था। उनके पास चंडीगढ़ जाने के न पैसे थे, न गरीब पिता से इसकी डिमांड करने की हिम्मत। अपनी टिकट के पैसे जुगाड़ने का किस्सा अनुपम खेर ने संसद टीवी को दिए एक इंटरव्यू में सुनाया।

अनुपम खेर (Anupam Kher) एक रात जेल में रहे थे:

ए टाइम्स के एक इंटरव्यू  में अनुपम खेर (Anupam Kher) ने बताया , “जब मैं मुंबई में आया था, तो मेरा पास कोई काम नहीं था। काम पाने की चाहत में मैं वीडियो कैसेट के जरिए इंडस्ट्री के लोगों को अपना काम दिखाता था। इसी के आधार पर मैं उनसे काम के लिए रिक्वेस्ट करता था।”

अनुपम खेर (Anupam Kher) ने यह भी बताया कि, “एक दिन मुझे ब्रांद्रा स्टेशन जाना था। वहां पर मुझे एक शख्स को वीडियो कैसेट लौटाना था। टाइम पर पहुंचने की जल्दी में मैंने लोकल रेलवे लाइन को क्राॅस कर दिया। तभी मेरी नजर एक सज्जन पर पड़ी, जिन्होंने अपना हाथ दे कर मुझे प्लेटफॉर्म पर चढ़ने में मदद किया। हालांकि उन्होंने मेरा हाथ बहुत जोर से पकड़ा था।दरअसल, वो शख्स कोई और नहीं, सादे कपड़े में एक पुलिस वाले थे।

वो रोज सादे कपड़े में रेलवे ट्रैक पर खड़े रहते थे और जो भी व्यक्ति गलत तरीके से लाइन क्रॉस करता, उसे गिरफ्तार कर लेते। उन्होंने मुझे भी गिरफ्तार कर लिया और सीधे पुलिस स्टेशन लेकर गए। जब मैं वहां पहुंचा तो देखा कि स्टेशन में 50 लोग पहले से मौजूद थे, जिनके हाथों को रस्सी से बांधा गया था। उन्होंने मुझे पूरी रात लाॅक अप में रखा और अगले दिन छोड़ा। ये सच्चाई है, लेकिन ऑन रिकाॅर्ड ये कहीं भी मौजूद नहीं है।”

एक समय ऐसा भी आया था जब हो चुके थे अनुपम खेर (Anupam Kher) पूरी तरह से कंगाल:

हिंदुस्तान टाइम्स से खास बातचीत के दौरान अनुपम खेर (Anupam Kher) ने ये खुलासा किया कि उनके जीवन में एक समय ऐसा भी आया था, जब वह पूरी तरह से बैंक करप्ट हो गए थे। एक्टर ने कहा, ‘साल 2004 में, मैं लगभग बैंक करप्ट हो चुका था, क्योंकि मैं बिलकुल भी बिजनेस माइंडेड नहीं हूं। मैंने सभी चीजों को दोबारा से स्टार्ट किया है। मैं अपनी गलतियों का नतीजा हूं।

लोगों ने मुझे वेटरन और लीजेंड बुलाना शुरू कर दिया था, जिसका मतलब था आपको अब लाइफटाइम अचीवमेंट अवॉर्ड दिया जाना चाहिए और आपका समय अब खत्म हो गया है। लेकिन मैंने इस चीज को स्वीकार करने से इंकार कर दिया। मैं विदेश गया और मैंने अमेरिकन सीरीज में काम किया। 60 साल की उम्र में जब लोग रिटायरमेंट के बारे में सोचते हैं, उस समय में मैंने अपनी बॉडी बनाना शुरू किया’।

अनुपम खेर (Anupam Kher) को  एक बार पड़  गया था लकवा:

अनुपम खेर (Anupam Kher) ने बताया कि एक बार वह अनिल कपूर के घर खाना खाने गए थे। तब अनिल की पत्‍नी ने बताया कि उनकी एक आंख की पलक झपक नहीं रही है। इसके बाद वह घर आ गए और सुबह ब्रश करने लगे तो उनके मुंह से पानी आ रहा था। उन्‍हें तब भी समझ नहीं आया फिर उन्‍होंने यश चोपड़ा से कहा कि उनके चेहरे का एक हिस्‍सा काम नहीं कर रहा है। चोपड़ा ने उन्‍हें डॉक्‍टर के पास जाने की सलाह दी।

यश चोपड़ा की सलाह पर अनुपम खेर जब डॉक्‍टर से मिले तो उन्‍होंने कहा कि आपको लकवा मार गया है और आप सारे काम बंद कर 2 महीने आराम करें। अुनुपम खेर ने बताया कि वह डॉक्‍टर के पास से निकलकर सीधे ‘हम आपके हैं कौन’ की शूटिंग पर पहुंचे और उन्‍होंने फिल्‍म में शोले की एक्टिंग की थी, जिससे दर्शकों को पता ही नहीं चले कि उनके चेहरे पर लकवा मार गया है।

महेश भट्ट से भी नहीं चुके थे लेने में पंगा दे दिया था श्राप:

काफी संघर्ष करने के बाद अनुपम खेर (Anupam Kher) को फिल्म ‘सारांश’ मिली अनुपम ने बताया था, जब उन्होंने इसकी तैयारी शुरू कर दी थी तभी अचानक महेश भट्ट ने उन्हें इस फिल्म से निकालकर संजीव कुमार को कास्ट कर लिया था, जिससे अनुपम का काफी बुरा लगा था और मुंबई छोड़कर वापस लौटने की तैयारी कर चुके थे। इस बात से नाराज होकर अनुपम खेर भड़ास निकालने के लिए सीधे महेश भट्ट के घर पहुंचे

अपने इंटरव्यू में अनुपम खेर (Anupam Kher) ने ये भी कहा था कि उन्होंने मुंबई छोड़ने का फैसला तो ले ही लिया था साथ ही तय किया कि वो अपने दिल की भड़ास महेश भट्ट को सुनाकर ही यहां से निकलेंगे। बताते हैं कि एक्टर सीधे महेश भट्ट के घर पहुंचे और उनसे कुछ ऐसी बातें कही कि डायरेक्टर को उन्हें बीच में ही चुप कराना पड़ गया था।अनुपम ने महेश से कहा था- आप अपनी इस फिल्म में सच्चाई की बात कर रहे हैं, लेकिन आपकी खुद की जिंदगी सच्चाई नहीं है, मैं ब्राह्मण हूं और आपको श्राप देता हूं… उनके इतना कहते-कहते महेश ने उन्हें बीच में ही रोक लिया।

YOU MAY ALSO READ :- Gulam nabi azad birthday special: कांग्रेस पार्टी का एक दशक से बड़ा चेहरा माने जाते थे गुलाम नबी आजाद, पर अचानक से ऐसा क्या हुआ जो आजाद ने छोड़ दी थी कांग्रेस पार्टी

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page