Sunday, September 22, 2024

Manmohan Krishna Birth Anniversary: बहुमुखी प्रतिभा के काफी धनी थे अभिनेता मनमोहन कृष्ण,अभिनेता बनने के बाद बने डायरेक्टर-प्रोड्यूसर

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :- 

मनमोहन कृष्ण जी की जयंती (Manmohan Krishna Birth Anniversary):

बॉलीवुड के दिवंगत कलाकार मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) की आज जयंती है. मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) बहुमुखी प्रतिभा के काफी धनी इंसान थे. वह एक बेहतरीन अभिनेता के साथ ही उम्दा डायरेक्टर, प्रोड्यूसर भी रहे थे। मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) ने बतौर अभिनेता अपने अभिनेय से लोगों के दिलों मे अपनी अलग पहचान बनाई है ।

उनके बारें में बहुत कम लोग ही ये जानते होगे कि वह बॉलीवुड में बतौर सिंगर अपनी पहचान बनना चाहते थे, लेकिन किस्मत ने उन्हें अभिनेता और फिर डायरेक्टर बना दिया था. तो चलिए जानते हैं उनके जीवन से जुड़ी और भी मजेदार किस्सो के बारें में

मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) का बॉलीवुड मे  डेब्यू:

 

मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) का आज जन्मदिन है, साल 1950 के दशक से लेकर 1980 के दशक तक फिल्म इंडस्ट्री में इन्होंने काफी राज किया.मनमोहन कृष्ण का जन्मदिन 26 फरवरी साल 1922, में लाहौर के पाकिस्तान में हुआ था. मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) ने अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत बतौर अभिनेता ‘अंधों की दुनिया’ साल (1947) से शुरू किया था.

और इसी फिल्म के लिए उन्होंने एक गाना भी गाया था. फिल्म में दर्शको ने उनकी एक्टिंग और आवाज दोनों की जमकर तारीफें करी थी. बतौर डायरेक्टर उनकी डेब्यू फिल्म साल 1980 में रिलीज हुई फिल्म ‘नूरी’ थी. ये फिल्म काफी सफल रही थी.

इन फिल्मों  मे अपनी दुमदार भूमिका के लिए जाने जाते हैं मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna):

मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) ने चार दशकों तक हिंदी और पंजाबी फिल्मों में खूब काम किया था और 250 से अधिक फिल्मों में एक अभिनेता के रूप मे भी काम किया था. इस दौरान मनमोहन कृष्णा ने फिल्म ‘नया दौर’ (1957), ‘साधना’ (1958), ‘वक्त’ (1965) और ‘हमराज़’ (1967) जैसी सुपर हिट और बहुत फेमस फिल्मों में काम किया था. हिंदी फिल्मों में अपने लंबे करियर के दौरान वह बड़े अभिनेताओ में गिने जाने लगे थे. अपनी शानदार एक्टिंग की वजह से उन्होंने बहुत सारी फिल्मों के अवार्ड अपने नाम किया था.

मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) को बॉलीवुड मे आने के बीस साल बाद साल (1962) में सपोर्टिव भूमिका के लिए उनको ‘बेस्ट एक्टर’का फिल्मफेयर अवार्ड मिला था. साल 1963 में आई फिल्म ‘शहर और सपना’ और साल 1957 में रिलीज हुई फिल्म ‘परदेसी’ में उनकी एक्टिंग इतनी बेहतरीन थी कि उस एक्टिंग के लिए उन्हे हमेशा याद किया जाता जायेगा. ‘Swap’ साल (1988), ‘कंवरलाल’साल (1988), ‘ऐसा प्यार कहां’साल (1986), ‘युद्ध’साल (1985), ‘जिंदगी जीने के लिए साल’ (1984), ‘नूरी’ साल (1979), ‘अगर’साल (1977), ‘आलाप’साल (1977) ‘आईना’ साल (1974), ‘डाकू और महात्मा’साल (1977) जैसी फिल्में मनमोहन कृष्ण के करियर की सुपर हिट फिल्में रही थी.

मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) की आखिरी फिल्म :

आप लोगों को शायद ये जानकार हैरानी हो रही होगी कि फिल्म इंडस्ट्री में आने से पहले मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) एक प्रोफेसर हुआ करते थे. उन्हें कॉलेज में बच्चों को पढ़ना बहुत ज्यादा पसंद था. मनमोहन कृष्ण (Manmohan Krishna) ने फिजिक्स से एमएससी किया हुआ था. ये सभी बातें उन्होंने खुद एक इंटरव्यू के दौरान बताया था.

कॉलेज में लगभग 2 साल तक बच्चों को पढ़ाने के बाद उन्होंने बॉलीवुड की अपना तरफ रुख किया था क्योंकि उनकी दिलचस्पी हमेशा सिंगर बनने की रही थी और वह हमेशा से रेडियो ज्वाइन करने चाहते थे. अपने बॉलीवुड करियर में मनमोहन कृष्ण एक सिंगिग रेडियो शो, ‘कैडबरी की फुलवारी’ की भी एंकरिंग कर चुके थे.इसी के साथ इस महान दिग्गज कलाकार को आखिरी बार पर्दे पर साल 1990 में रिलीज हुई फिल्म हलात (Halaat) में देखा गया था.

इसी साल (1990) इस महान दिग्गज अभिनेता ने 68 वर्ष की आयु में मुंबई के लोकमान्य तिलक अस्पताल में हम सब को छोड़ कर इस दुनिया को हमेशा के लिए अलविदा कह गए है.

YOU MAY ALSO READ :- Bajrang punia birthday special : आज है पहलवान बजरंग पुनिया का जन्मदिन , जानिए इनसे जुड़ी कुछ खास बातें!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page