Sunday, September 22, 2024

पीएम मोदी ने द्वारका में ओखा मुख्य भूमि और द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन :

पीएम मोदी ने द्वारका में ओखा मुख्य भूमि और द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का किया उद्घाटन

Digital News Guru Gujarat Desk: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज गुजरात दौरे पर हैं। पीएम मोदी ने द्वारका में ओखा मुख्यभूमि और द्वारका को जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया।

ये लगभग 2.32 किमी लंबा पुल है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेट द्वारका मंदिर में पूजा और दर्शन किए थे। पीएम मोदी आज देश को पांच नए AIIMS समर्पित करेंगे।

2.32 किमी लंबा है सुदर्शन सेतु

दरअसल, सुदर्शन सेतु को पहले ‘सिग्नेचर ब्रिज’ के नाम से जाना जाता था। हालांकि, बाद में इसका नाम बदलकर ‘सुदर्शन सेतु’ कर दिया गया। ‘सुदर्शन सेतु’ भारत का सबसे लंबा केबल-आधारित पुल है, जो ओखा मुख्यभूमि और द्वारका द्वीप को जोड़ता है। ये लगभग 2.32 किमी लंबा सेतु है। इस सेतु को 978 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। उद्घाटन के समय प्रधानमंत्री मोदी जी के साथ गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल भी उपस्थित थे।

सन् 2016 में इस पुल को  बनाने  के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दी थी. और अक्टूबर  सन् 2017 को प्रधानमंत्री ने इस  पुल की आधारशिला रखी थी. इसका फ़ायदा लक्षद्वीप पर निवास करने वाले लोगों को भी मिलेगा.

सुदर्शन ब्रिज एक अद्वितीय कला को प्रदर्शित करता है, जिसमें दोनों ओर  श्रीमद्भगवद गीता के श्लोकों और  प्रभु श्री कृष्ण की छवियों से सुसज्जित एक पैदल पथ है।

इसमें पैदलपथ के ऊपर के हिस्से पर सौर पैनल भी लगाए गए  हैं, जिससे एक मेगावाट इलेक्ट्रिक का उत्पादन किया जाता है।

इस सेतु से वाहनों के आने जाने में और भी सुगमता होगी और द्वारका एवं बेयत-द्वारका पथ के बीच यात्रा करने वाले श्रद्धालुओ के समय में काफी कमी करेगा।

सेतु के निर्माण से पूर्व तीर्थयात्रियों को बेयत द्वारका तक पहुंचने के लिए नौका परिवहन पर निर्भर रहना पड़ता था. बिगड़ते मौसम में सारे लोगों को बहुत ही प्रतीक्षा करनी पड़ती थी. यह प्रतिष्ठित सेतु देवभूमि द्वारका के मुख्य पर्यटक आकर्षण के रूप में भी कार्य करेगा।

पुल का डेक कंपोजिट

स्टील-रिइनफोर्स्ड कंक्रीट से निर्मित है, इसमें 900 मीटर का सेंट्रल डबल स्पैन केबल-स्टैंड वाला हिस्सा तथा 2.45 किमी लंबी एप्रोच रोड भी शामिल है। चार लेन वाले 27.20 मीटर चौड़े पुल की प्रत्येक साइड पर 2.50 मीटर चौड़े फुटपाथ हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बेट द्वारका मंदिर में पूजा  अर्चना की और दर्शन किए थे. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री  मोदी जी आज (अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान) एम्स के इनडोर-रोगी विभाग का उद्घाटन भी  करेंगे .

द्वारकाधीश मंदिर में की पूजा-अर्चना

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने द्वारकाधीश मंदिर में दर्शन और पूजा-अर्चना की। साथ ही पीएम मोदी द्वारका में 4,150 करोड़ रुपये से अधिक की कई विकास परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री ने गुजरात के जामनगर में किया था रोड शो

पीएम मोदी ने शनिवार रात गुजरात के जामनगर एयरपोर्ट से सर्किट हाउस तक रोड शो निकाला। इस दौरान उनके स्वागत में खड़े लोगों ने मोदी, मोदी और भारत माता की जय के नारे लगाए। पीएम ने भी उन्हें निराश नहीं किया। उन्होंने बड़ी संख्या में सड़क के दोनों ओर खड़े अपने प्रशंसकों का हाथ उठाकर अभिवादन किया। पीएम ने जामनगर सर्किट हाउस में ही रात्रि विश्राम किया।

यह भी पढे: “आर्टिकल 370” फिल्म 23 फरवरी को रिलीज हुई ; पहले ही दिन 5.75 करोड़ रुपए का किया कलेक्शन 

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page