Sunday, September 22, 2024

क्या होता है वैलेंटाइन वीक? जानिए फरवरी के महीनों के खास दिनों के बारे में!

क्या होता है वैलेंटाइन वीक? जानिए फरवरी के महीनों के खास दिनों के बारे में!

Digital News Guru Delhi Desk: वैलेंटाइन्स डे 14 फरवरी को है लेकिन इससे पहले शुरू हो जाता है वैलेंटाइन वीक।  कभी पश्चिमी देशों में मनाया जाने वाला यह त्योहार अब पूरी दुनिया में मनाया जाता है। वैलेंटाइन वीक यह रोज डे, प्रपोज डे, चॉकलेट डे, टेडी डे, प्रॉमिस डे, हग डे और किस डे के साथ मनते-मनते 14 फरवरी तक चलता है।

Valentine’s Day 2024 : वैलेंटाइन्स डे हर साल 14 फरवरी के दिन सेलिब्रेट किया जाता है। रोम में पहली बार सेलिब्रेट किया गया प्रेम को समर्पित करने वाला यह त्योहार आज भी पूरी दुनिया में मनाया जाता है। “ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉवैराजिन” किताब में वैलेंटाइन के बारे में जानकारी दी जाती है।

इनके अनुसार वैलेंटाइन डे का दिन रोम के एक संत के नाम पर तय किया गया था ।जिनका नाम “वैलेंटाइन” था। कहते हैं कि संत वैलेंटाइन चाहते थे कि पूरी दुनिया में प्यार (खूब फले फूले) वैलेंटाइन डे अमेरिका के साथ साथ ब्रिटेन, कनाडा व ऑस्ट्रेलिया में भी लोकप्रिय रुप लिए हुए है और अर्जेंटीना, फ्रांस, मैक्सिको और दक्षिण कोरिया में भी 14 फरवरी की तारीख में अन्य देशों में भी सेलिब्रेट किया जाता है।

7 फरवरी (रोज डे) :

फरवरी महीने की सात तारीख से हर साल की तरह इस बार भी शुरू इस इम्तिहान का पहला दिन रोज डे के नाम से जाना जाता है। यूं कहें तो इस दिन की शुरुआत गुलाब की खुशबू और खूबसूरती के साथ होती है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे को गुलाब देकर अपने प्यार का इजहार करते हैं।

अगर आपका भी दिल किसी के लिए धड़क रहा है और आप उससे अभी तक अपना ये हाल नहीं बता पाए हैं तो आप इस दिन एक गुलाब के जरिए अपनी सारी बात कह सकते हैं। इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि प्यार का इजहार केवल लाल गुलाब से ही किया जाता है।

8 फरवरी (प्रपोज डे) :

दूसरे दिन यानी कि 8 फरवरी सभी प्रपोज डे मनाते है। यदि आपको किसी से बेइंतहा प्रेम है, और इस बात उस इंसान को बताना चाहते हैं, तो बिना लेट किए हुए इस दिन मौके पर उन्हें प्रपोज कर दीजिए ।अगर आप पहले ही किसी को प्रपोज कर चुके हैं और रिलेशनशिप में हैं तो उन्हें एक बढ़िया सी डेट पर ले जाएं।

9 फरवरी (चॉकलेट डे) :

पिछले 200 सालों से चॉकलेट लोगों की जिंदगी का अहम हिस्सा बना हुआ है। स्ट्रेस दूर करना हो या फिर किसी से प्यार का इजहार करना हो, अलग-अलग बहानों से चॉकलेट को इस्तेमाल में लाया जाता है। प्यार के इम्तिहान के तीसरे दिन यानी 9 फरवरी को चॉकलेट डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी प्रेमिकाएं एक-दूसरे को चॉकलेट खिला कर मुंह मीठा करते हैं ताकि उनकी जिंदगी में चॉकलेट की जैसे ही मिठास हमेशा बनी रहे।

10फरवरी ( टेडी डे) : 

टेडी बियर की तरह हम सभी का दिल भी बेहद सॉफ्ट और नाजुक होता है। दिल की फीलिंग का एहसास दिलाने के लिए चौथे दिन 10 फरवरी को एक-दूसरे प्रेम से टेडी बियर गिफ्ट करते हैं। हालांकि, लड़कियों को यह स्टफ्ड खिलौना ज्यादा पसंद होता है। टेडी को गले से लगाकर सोना, उससे बातें करना लड़कियों को खूब भाता है

11फरवरी (प्रॉमिस डे) : 

प्यार करना जितना आसान है उससे कहीं ज्यादा इसे कठिन इसे बरकरार रखना है। फरवरी में चलने वाले इम्तिहान के पांचवें दिन यानी 11 फरवरी को प्रॉमिस डे मनाया जाता है। इस दिन प्रेमी जोड़े एक-दूसरे से जिंदगी भर के लिए कोई खास वादा करते हैं।

12 फरवरी (हग डे) :

इम्तिहान के छठे दिन यानी 12 फरवरी को ‘हग डे’ मनाते हैं। यह एक दूसरे को गले से लगाकर प्यार जताने का दिन है। इस दिन की सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक जादू की झप्पी के बहाने हमें यह जानने का मौका मिल जाता है कि सामने वाला हमें कितना चाहता है, उसके दिल में हमारे लिए क्या है

13 फरवरी (किस डे) : 

प्यार का इजहार बिना शब्दों के करना हो तो इसके लिए एक प्यार भरा चुंबन ही बहुत काफी होता है। सांतवें दिन यानी कि 13 फरवरी के दिन सभी प्रेमी जोड़े अपने अपने प्रेम का इजहार करते हैं।

14 फरवरी (वैलेंटाइन डे) :

भागदौड़ भरी जिंदगी में पार्टी करने का बहाना मिल जाए, इससे बड़ी बात और क्या होगी। ठीक उसी तरह, भले हम प्यार रोज जताते हों, लेकिन उसका जश्न एक दिन तो मनाना बनता है बॉस। वैलेंटाइन वही एक दिन है। वैसे भारत में भी इस दिन विवाह बंधन में बंधने प्राथमिकता दी जाती है।

यह भी पढे: S. Sreesanth birthday special: भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत आखिर कैसे बने हीरो से ज़ीरो!

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page