Sunday, September 22, 2024

Kavita Krishnamurthy birthday special: 15 हजार से ज्यादा गाने गा चुकी हैं कविता कृष्णमूर्ति, श्रीदेवी के इस गाने से चमकी किस्मत!

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMNET DESK :- 

कविता कृष्णमूर्ति जन्मदिन विशेष ( Kavita Krishnamurthy birthday special:

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) बेहतरीन गायकों में शुमार हैं। उनके नाम 15 हजार गाने हैं। कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) का जन्म 25 जनवरी 1958 को दिल्ली में हुआ था। गायिका का असली नाम शारदा कृष्णमूर्ति है, हालांकि वह कविता के नाम से जानी जाती हैं। कविता ने महज 9 साल की उम्र में मशहूर गायिका लता मंगेशकर के साथ अपना पहला बांग्ला गाना गाया था। जिसके बाद वह एक गायिका बनने का सपना देखने लगीं।

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) को विज्ञापनों में गाने का मिला मौका :

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) ने मुंबई के सेंट जेवियर कॉलेज से पढ़ाई की है। उस दौरान वह कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेती रहती थीं। तभी एक कार्यक्रम में मन्ना डे ने कविता का गाना सुना और उसके बाद उन्हें विज्ञापन में गाना गाने का मौका दिया।

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) को प्यार झुकता नहीं से मिली पहचान:

 

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) बचपन से ही लता मंगेशकर और मन्ना डे के गाने सुनती थीं। 9 साल की उम्र में उन्हें लता मंगेशकर के साथ गाने का मौका मिला और बांग्ला गाना गाया। साल 1980 में कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) ने अपना गाना काहे को ब्याही (मांग भरो सजना) गाया।

1985 में रिलीज हुई फिल्म प्यार झुकता नहीं से कविता को बतौर सिंगर के रूप में बॉलीवुड में पहचान मिली। फिल्म कर्मा का सॉन्ग ‘ए वतन तेरे लिए’ को भी कविता ने अपनी आवाज दी है। आजादी के मौके पर इस गाने को खूब सुना जाता है।

श्रीदेवी के इस गाने से कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) की  चमकी किस्मत :

इसके बाद साल 1980 में कविता ने ‘मांग भरो सजना’ गाने से अपने करियर की शुरुआत की। हालांकि इस गाने को फिल्म से हटा दिया गया था। उसके बाद कविता ने साल 1985 में आई फिल्म प्यार झुकता नहीं में बतौर प्लेबैक सिंगर गाना गाया।

उसके बाद अनिल कपूर और श्रीदेवी की फिल्म मिस्टर इंडिया में हवा हवाई और करते हैं हम प्यार मिस्टर इंडिया से, गाने गाए। दोनों ही गाने सुपरहिट रहे। इन दोनों गानों के बाद कविता के करियर में उछाल आया। सिंगर कविता कृष्णमूर्ति ने आनंद मिलिंद, उदित नारायण, ए आर रहमान जैसे बेहतरीन गायकों के साथ काम किया है।

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) को कई अवॉर्ड्स से नवाजा गया:

 

कविता कृष्णमूर्ति को साल 2005 में पद्मश्री पुरस्कार से नवाजा गया था। इसके अलावा उन्होंने अपने करियर में चार फिल्मफेयर, बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर अवॉर्ड्स भी हासिल किए हैं। कविता को अकोलैड्स में स्टारडस्ट मिलेनियम 2000 अवार्ड्स में ‘बेस्ट सिंगर ऑफ द मिलेनियम अवॉर्ड और बेहतरीन फिल्म देवदास के गाने डोला रे डोला के लिए जी सिने 2003 अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था।

 

अब कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) बेंगलुरु में चला रहीं हैं म्यूजिक संस्थान :

कविता कृष्णमूर्ति की पर्सनल जिंदगी की बात की जाए तो उन्होंने साल 1999 में डॉ एल सुब्रमण्यम से शादी कर ली थी। कविता की कोई संतान नहीं है। उन्होंने अपने पति के साथ मिलकर बेंगलुरु में सुब्रमण्यम एकेडमी ऑफ परफोर्मिंग आर्ट्स नामक म्यूजिक संस्थान की शुरुआत की।

कविता कृष्णमूर्ति (Kavita Krishnamurthy) अब क्यों है प्लेबैक सिंगिंग से दूर?:

कविता कृष्णमूर्ति ने बताया था म्यूजिक इंडस्ट्री में जो बदलाव हुआ है, काफी हद तक उस वजह से वह प्लेबैक सिंगिंग में एक्टिव नहीं हैं। उन्होंने कहा था, ‘जिन म्यूजिक डायरेक्टर्स के साथ मैंने पहले काम किया है, वो इस दुनिया के चले गए। जैसे कि लक्ष्मीकांत का निधन हो गया और फिर आरडी बर्मन भी चले गए।

विजू शाह और जतिन ललित जैसे म्यूजिक कंपोजर्स ने काम करना बंद कर दिया। अनु मलिक कम फिल्में करने लगे। फिर नए म्यूजिक डायरेक्टर्स की खेप आई और इंडस्ट्री में एक नए युग की शुरुआत हुई। फिर इंडस्ट्री में कॉर्पोरेट कल्चर भी आ गया। रिएलिटी शोज नए सिंगर्स लेकर आए। हालांकि उनका करियर छोटा रह गया। हमारे टाइम पर आर्टिस्टों का करियर लंबा और काफी सफल होता था। गानों की सिल्वर जुबली होती थी। लेकिन अब ऐसा नहीं होता।’

YOU MAY ALSO READ :- IPL 2024 UPDATE- आईपीएल 2024 में मुंबई इंडियंस का कौन बनेगा नया कप्तान,ऋषभ पंत की वापसी से दिल्ली कैपिटल्स होगी मजबूत।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page