Saturday, September 21, 2024

नए साल पर पहाड़ों पर छुट्टियां मनाने की सोच रहे तो हो जाए सावधान! कोरोना के नए वैरिएंट ने दे दी है दस्तक

नए साल पर पहाड़ों पर छुट्टियां मनाने की सोच रहे तो हो जाए सावधान! कोरोना के नए वैरिएंट ने दे दी है दस्तक

Digital News Guru Uttarakhand Desk: देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। कर्नाटक में कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित तीन मरीजों की मौत हो गई। इसी बीच क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां मनाने के लिए बढ़ी तादाद में सैलानी पहाड़ी इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं। हिमाचल में तो ट्रैफिक जाम की समस्या काफी भयावह हो चुकी है।

कोविड के नए वैरिएंट JN.1 ने फिर से एक बार दस्तक दे दी है। अलग-अलग राज्यों में पिछले कुछ दिनों में इस वेरिएंट की वजह से कोरोना संक्रमित लोगों की संख्या में इजाफा भी हुआ है। कोविड के 628 नए मामले सोमवार को देशभर में देखने को मिले।

कर्नाटक में कोरोना का मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कर्नाटक में कोरोना के नए वैरिएंट से संक्रमित तीन मरीजों की मौत हो गई। इसी बीच क्रिसमस और नए साल की छुट्टियां (New Year 2024) मनाने के लिए बढ़ी तादाद में सैलानी पहाड़ी इलाकों की ओर रुख कर रहे हैं।

हिमाचल में ट्रैफिक जाम से मचा हाहाकार

 

पिछले कुछ दिनों से पर्यटक हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर में छुट्टियां मनाने पहुंच रहे हैं। हिमाचल में तो ट्रैफिक जाम की समस्या काफी भयावह हो चुकी है। घंटों तक गाड़ियों सड़कों पर खड़े हैं। एक तरफ जहां देशभर में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं, वहीं इन राज्यों में पर्यटकों की भीड़ ने सरकार की चिंता बढ़ा दी है।

आइए जानते हैं पहाड़ी क्षेत्रों में का इस वक्त क्या हाल है।

नैनीताल में क्रिसमस के मौके पर हजारों पर्यटकों का जनसैलाब उमड़ा
क्रिसमस के मौके पर करीब 20 हजार पर्यटक नैनीताल शहर पहुंचे। इतनी बड़ी तादाद में सैलानियों के शहर पहुंचने की वजह से सड़क के साथ ही बाईपास, नौकुचियाताल रोड, तिकोनिया तिराहे, डांठ, तल्लीताल रोड पर घंटों जाम रहा।

अटल टनल, रोहतांग में लगी गाड़ियों की लंबी कतारें

न्यू ईयर की छुट्टियां मनाने के लिए पर्यटक भारी तादाद में हिमाचल प्रदेश की ओर रुख कर रहे हैं। हालांकि, पर्यटकों को भारी जाम से जूझना पड़ रहा है। अटल टनल, रोहतांग पर लंबी-लंबी कतारों में सैकड़ों पर्यटक (Himachal Tourism) फंसे रहे। कई-कई किलोमीटर का जाम लगा हुआ है। वहीं, होटलों में 90 प्रतिशत तक ऑक्यूपेंसी रही।

जानकारी के मुताबिक, एक ही दिन में अटल टनल में 28 हजार ज्यादा गाड़ियां गुजरी। वहीं, पिछले 72 घंटों में शिमला में 55,345 गाड़ियां पहुंची।

बर्फबारी के बीच कोरोना के बढ़ते मामलों ने बढ़ाई चिंता

मौसम विभाग के मुताबिक, 31 दिसंबर और 1 जनवरी को शिमला सहित कई पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी की उम्मीद जताई जा रही है। बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए बढ़ी तादाद में पर्यटक पहाड़ी इलाकों में पहुंच सकते हैं। वहीं, कोरोना के बढ़ते मामले ने सरकार की परेशानी और बढ़ा दी है।

सीएम को लिखा गया पत्र

इधर, नैनीताल होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन ने भी मुख्यमंत्री को पत्र भेज आदेश वापस लेने की मांग की है। एसोसिएशन के अध्यक्ष दिग्विजय बिष्ट की ओर से पत्र में कहा गया है कि राज्य के पर्यटन शहरों में 24 दिसंबर से लेकर पहली जनवरी तक क्रिसमस व न्यू ईयर की चहल-पहल रहती है। इसलिए इस समय होटलों व रेस्टोरेंटों की जांच ठीक नहीं है। होटल एसोसिएशन के महासचिव वेद साह, पीआरओ रुचिर साह के अनुसार यदि राज्य कर विभाग जांच करता है तो उसे अपंजीकृत होटलों की जांच करनी चाहिए।

भीमताल में जाम से आफत

मुख्य सड़क के साथ ही बाईपास, नौकुचियाताल रोड, तिकोनिया तिराहे, डांठ, तल्लीताल रोड पर घंटों जाम रहा। हल्द्वानी रोड पर भी सड़क किनारे खड़े वाहनों से तल्लीताल रोड, बाईपास पर जाम लगा रहा।

You May Also Read: Add these foods in your diet during winter to keep your body warm and healthy !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page