Sunday, September 22, 2024

Diya Kumari: महंगे गहनों की शौकीन हैं डिप्टी CM दिया कुमारी; लेकिन इनके पास नहीं है घर, जमीन और कार

DIGITAL NEWS GURU RAJASTHAN DESK :- 

राजस्थान की डेप्यूटी  सीएम  दिया कुमारी (Rajasthan Deputy CM Diya Kumari)-

दिया कुमारी
दिया कुमारी

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ( Diya Kumari) ने अपने चुनावी हलफनामे में 19.19 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति बताई है। दिया कुमारी ( Diya Kumari) को महंगे गहनों का काफी शौक है। उनके पास कुल 75 लाख से अधिक कीमत के गहने हैं।राजस्थान में नई सरकार गठित हो चुकी है, भजनलाल शर्मा ने राजस्थान के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उनके साथ दो डिप्टी सीएम दीया कुमारी और डॉ. प्रेमचंद बैरवा ने भी शपथ ली है।

तीनों ने शुक्रवार को पदभार भी संभाल लिया है,। भजनलाल शर्मा के पदभार ग्रहण में पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे भी नज़र आयी, दिया कुमारी ने भी वसुंधरा राजे के पैर छु कर आशीर्वाद लिया.आप लोगो को बता दे इन तीनों में सबसे ज्यादा अमीर दिया कुमारी हैं, जिनके पास 19 करोड़ रुपये से ज्यादा की दौलत है। उप मुख्यमंत्री द्वारा दाखिल चुनावी हलफनामे से मिली जानकारी से पता चलता है कि वह महंगे गहनों की भी काफी शौकीन हैं।

 

दिया कुमारी ( Diya Kumari) की कुल संपत्ति 19 करोड़ से ज्यादा की है :

दिया कुमारी
दिया कुमारी

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ( Diya Kumari) ने अपने चुनावी हलफनामे में 19.19 करोड़ रुपये की कुल संपत्ति बताई है। दिलचस्प बात ये है कि करोड़ों की संपत्ति रखने वाली दिया कुमारी के नाम पर कोई भी वाहन नहीं हैं। उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ( Diya Kumari) ने लंदन के पार्सन्स आर्ट एंड डिजाइन स्कूल से फाइन आर्ट्स डेकोरेटिव पेंटिंग में डिप्लोमा किया है। दिया कुमारी ( Diya Kumari) की पूरी संपत्ति में सिर्फ चल संपत्ति ही है। उनके पास अचल संपत्ति नहीं है। यानी, दिया के हलफनामे के मुताबिक उनके पास न तो घर है, न ही कोई जमीन है। न ही कोई व्यापारिक प्रतिष्ठान उनके नाम पर है।

दिया कुमारी ( Diya Kumari) की सालाना कमाई करोड़ों में:

दिया कुमारी
दिया कुमारी

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ( Diya Kumari) की सालाना कमाई भी करोड़ों में है। दिया ने अपने चुनावी हलफनामे में बताया है कि 2022-23 में उनकी कमाई दो करोड़ से ज्यादा रही। दिया के चुनावी हलफनामे में 2022-23 में कुल 2,88,31,100 रुपये की कमाई रही। हालांकि, उनकी कमाई 2021-22 के मुकाबले घटी है। 2021-22 में उन्होंने अपनी कुल कमाई 3,19,73,240 रुपये बताई थी।

 

महंगे गहनों की काफी शौकीन हैं दिया कुमारी ( Diya Kumari):

उप मुख्यमंत्री दिया कुमारी ( Diya Kumari) को गहनों का काफी शौक है। उन्होंने अपने चुनावी हलफनामे में कई गहनों का जिक्र किया है। उनके पास कुल 75 लाख से अधिक कीमत के गहने हैं। उन्होंने अपने हलफनामे में इन गहनों के बारे में भी बताया है

दिया के पास सोने और हीरे का छह पीस का एक सेट है। इसकी कुल कीमत उन्होंने 17.21 लाख बताई है। दिया के पास सोने का चार चेन हैं इनका कुल वजन 158.65 ग्राम है। इसकी कुल कीमत उन्होंने 4.82 लाख बताई है। इसके साथ ही दिया कुमारी के पास के पास 18 कैरेट सोने में बना एक रूबी डायमंड सेट भी है।

97.2 वजनी इस सेट की कुल कीमत 11.65 लाख रुपये बताई गई है। इसी तरह एक अन्य हीरे का सेट भी है जिसका कुल वजन 135.35 ग्राम है। इसकी कुल कीमत उन्होंने 16 लाख रुपये बताई है। दीया के पास एक सेट है, जिसमें सोना, मीना और हीरा जड़ा है। इसका कुल वजन 95.8 ग्राम है। इसकी कीमत उन्होंने 4.68 लाख रुपये बताई है।

दिया के पास सोने और हीरे की दो ईयरिंग हैं जिनकी कीमत उन्होंने 2.12 लाख है। सोने और हीरे से ही बनी दो अन्य ईयररिंग्स का वजन 41.54 ग्राम है। इसकी कीमत उन्होने 1.65 लाख रुपये बताई है,

14.28 करोड़ के म्युचुअल फंड हैं दिया कुमारी ( Diya Kumari) के पास :

दिया कुमारी ने 15.52 करोड़ रुपये बतौर बांड, डिवेंचर और शेयर जमा किए हुए हैं। इनमें से अकेले 28 म्युचुअल फंड हैं, जिनकी मौजूदा कीमत 14.28 करोड़ रुपये है। वहीं, 13.52 लाख रुपये बीमा प्रीमियम के रूप में जमा हैं। इसके साथ ही दिया ने शपथ पत्र में बताया है कि उनके पास 75,600 रुपये नकदी के रूप में हैं। दिया के नाम आठ सेविंग बैंक अकाउंट हैं। इन खातों में कुल 1.48 करोड़ रुपये जमा हैं। वहीं, दिया के नाम तीन करंट बैंक अकाउंट हैं, जिनमें कुल 92.51 लाख रुपये जमा हैं। इसके अलावा उप मुख्यमंत्री ने 50 हजार रुपये के दो फिक्स्ड डिपाजिट रिसीप्ट (एफडीआर) की जानकारी दी है।

YOU MAY ALSO READ :- तीसरा  टी-20 मुकाबला :कप्तान सूर्यकुमार और कुलदीप यादव की जोड़ी ने मचाया धमाल, साउथ अफ्रीका के खिलाफ भारत की 106 रन से बड़ी जीत।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page