Sunday, September 22, 2024

जानिए कब से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र! जाने किन पौधो को लगाकर करे माँ का स्वागत!

DIGITAL NEWS GURU RELIGIOUS DESK:

जानिए कब से शुरू हो रहे शारदीय नवरात्र! जाने किन पौधो को लगाकर करे माँ का स्वागत!

शारदीय मे आने वाले माँ दुर्गा के नवरात्रि को हमारे हिंदू धर्म के कुछ प्रमुख त्योहारों में से एक माना गया है । हर बार शारदीय नवरात्रि को पूरे देशभर में बड़े ही उत्साह के साथ मनाया जाता है।

यह शारदीय नवरात्रि का पर्व पितृ पक्ष के समापन के तुरंत बाद सर्व पितृ अमावस्या यानी अश्विन अमावस्या के खत्म होने के अगले दिन से ही शुरू हो जाता है। इस बार शारदीय नवरात्रि 3 अक्टूबर यानी गुरुवार से शुरू हो रहे हैं ।

ये शारदीय नवरात्रि 12 अक्टूबर को समाप्त हो जायेंगे । पूरे नौ दिनों तब खूब धूमधाम से मनाया जाने वाले इस त्योहार में मां दुर्गा की पूजा-अर्चना करी जाती है। इन 9 दिनों मे भक्त मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए व्रत और पूजन के साथ-साथ तमाम तरह के और भी उपाय किया करते हैं। शारदीय नवरात्रि का जो पहला दिन अश्विन शुक्ल प्रतिपदा तिथि पर माना जाता है। प्रतिपदा वाले दिन कुछ विशेष उपाय करने से माता दुर्गा खूब खुश हो जाती हैं।

इसमें कुछ पौधों से जुड़े उपाय भी शामिल हैं। माँ दुर्गा का आशीर्वाद पाने के लिए आप सभी लोग नवरात्रि की शुरूआत में घर में कुछ पौधों को लगा कर माँ दुर्गा का आशीर्वाद प्राप्त कर सकते है । आईए जानते है वो कौन से पौधे है जिनसे माँ दुर्गा प्रसन्न होती है ।

तुलसी 

हमारे सनातन धर्म में तुलसी के पौधे को बेहद ही शुभ माना जाता है तुलसी के बिना हर घर का आंगन अधूरा सा लगता है। यदि आप लोगो के घर में तुलसी का पौधा नहीं है तो आप सभी लोग नवरात्रि से पहले घर में तुलसी का पौधा जरूर से जरूर लगा लें। इससे माँ दुर्गा काफी प्रसन्न होती है और अपने सारे भक्तों की मुरादें भी जल्दी से जल्दी पूरी करती हैं।

हरसिंगार 

दूसरा पौधा है हरसिंगार का। इस पौधे को भी घर मे लगाना बेहद शुभ माना जाता है। अगर आप लोगों के घर ये पौधा नहीं है तो शारदीय नवरात्रि के पहले दिन आप लोग इस पौधें को लगा सकते हैं। इससे आप के घर में सुख और समृद्धि बनी रहती है। नवरात्रि में आप माता रानी को हरसिंगार के फूल और माला अर्पित भी कर सकते हैं। ऐसा करने से माँ दुर्गा काफी खुश होती हैं।

शंखपुष्पी 

शंखपुष्पी के पौधे से घर की नकारात्मकता दूर हो जाती है। साथ ही इस सफेद और बैगनी रंग के फूलों को आप नवरात्रि की पूजा में भी इस्तेमाल कर सकते हैं और मां दुर्गे के चरणों में अर्पित कर सकते हैं। इस पौधे को भी आप नवरात्रि की शुरुआत में लगा सकते हैं।

जानें इन 9 दिनों में मां दुर्गा के कौन कौन से रूपों की होती है पूजा !

•पहला दिन (3 अक्टूबर )- मां शैलपुत्री
•दूसरा दिन (4 अक्टूबर )-मां ब्रहृाचारिणी
•तीसरा दिन (5 अक्टूबर )- मां चंद्रघंटा
•चौथा दिन (6 अक्टूबर )- मां कूष्मांडा
•पांचवा दिन (7 अक्टूबर )- मां स्कंदमाता
•छठा दिन (8 अक्टूबर )- मां कात्यायनी
•सातवां दिन (9 अक्टूबर )- मां कालरात्रि
•आठवां दिन (10 अक्टूबर )- मां सिद्धिदात्री
•नौवां दिन (11 अक्टूबर )- मां महागौरी
•विजयदशमी (12 अक्टूबर)- मां दुर्गा


यह भी पढे: भगवान गणपति और मोदक की कहानी! जानिए क्यों बप्पा को प्रिय है यह मिष्ठान?

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page