Saturday, September 21, 2024

Pankaj tripathi birthday special : पंकज त्रिपाठी ने अपने हर किरदार में छोड़ी है एक छाप, एक छोटी सी भूमिका से करी थी अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Pankaj Tripathi birthday special : पंकज त्रिपाठी ने अपने हर किरदार में छोड़ी है एक छाप, एक छोटी सी भूमिका से करी थी अपने बॉलीवुड करियर की शुरूआत

पंकज त्रिपाठी ने तमाम फिल्मों में सहायक प्रदर्शनों और कमांडिंग मुख्य भूमिकाओं के लिए खुद का नाम बनाया है। पंकज त्रिपाठी का 5 सितंबर को जन्मदिन होता है।

उनके जन्मदिन पर आज हम आपको बताते है कि कैसे पंकज आज बॉलीवुड में इतना बड़ा नाम बन गये हैं। पंकज त्रिपाठी ने हर रोल में अपनी छाप छोड़ी है, हर किरदार में जान डाली है। पंकज त्रिपाठी ने धारावाहिकों से लेकर बॉलीवुड की फिल्मों और लोगों की नयी पसंद वेब सीरीजों में भी अपनी अलग पहचान बनाई है। क्रिमिनल जस्टिस, मिर्जापुर, सीक्रेड गेम्स जैसे लोकप्रिय वेब सीरीज में दमदार भूमिका निभाई है। पंकज त्रिपाठी अपने अभिनय के लिए दुनियाभर में जाने जाते हैं।

अपने दम पर बनाया है बॉलीवुड में नाम

पंकज त्रिपाठी के अगर बॉलीवुड के सफर की बात की जाए तो ये सफर काफी संघर्ष से भरा रहा है। बिहार के साधारण परिवार में जन्मे पंकतज त्रिपाठी का बॉलीवुड में कोई माई-बाप नहीं है। वह सेल्फमेड कलाकार है। उन्होंने 2004 में फिल्म रन और ओमकारा में एक छोटी भूमिका के साथ अपने करियर की शुरुआत की और तब से 40 से अधिक फिल्मों और 60 टेलीविजन शो में काम किया है। 2012 में गैंग्स ऑफ वासेपुर फिल्म सीरीज से पंकज त्रिपाठी को लोगों ने पहचानना शुरू कर दिया था। फिल्म में उनकी विरोधी भूमिका को दर्शकों ने काफी पसंद किया था ।

पकंज त्रिपाठी का निजी जीवन

पंकज त्रिपाठी का जन्म भारत के बिहार राज्य के गोपालगंज जिले के एक गाँव बेलसंड में हुआ था, जो पंडित बनारस त्रिपाठी और हेमवंती देवी के चार बच्चों में सबसे छोटे थे। उनके पिता एक किसान और पुजारी के रूप में काम करते हैं। त्रिपाठी ने भी किसान के रूप में तब तक काम किया जब तक वह स्कूल में 11 वीं कक्षा में नहीं आये थे। त्योहारी सीज़न के दौरान, वह अपने गाँव के नाटक में एक लड़की की भूमिका निभाते थे, जिसे गाँव के लोगों ने सराहा और अंततः उन्हें अभिनय में करियर बनाने के लिए प्रेरित किया।

बस पंकज में एक्टिग का कीड़ा यहीं से जागा था। वह हाई स्कूल के बाद पटना चले गए जहाँ उन्होंने हाजीपुर के इंस्टीट्यूट ऑफ होटल मैनेजमेंट में पढ़ाई की। उन्होंने थिएटर किया और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य के रूप में कॉलेज की राजनीति में सक्रिय थे। अभिनय में असफलता के डर से उन्होंने पटना के एक फाइव स्टार होटल में भी काम किया।

उतार-चढ़ाव भरा रहा बॉलीवुड का सफर

नेशनल स्कूल ऑफ़ ड्रामा से स्नातक होने के बाद, त्रिपाठी 2004 में मुंबई चले गए, और बाद में फिल्म रन में एक अविश्वसनीय भूमिका निभाई। 2012 में, उन्होंने अपनी सफलता बनाई, जब उन्हें गैंग्स ऑफ वासेपुर में उनकी भूमिका के लिए व्यापक रूप से प्रशंसित किया गया था। फ़िल्म के लिए उनका ऑडिशन लगभग आठ घंटे चला। 2008 में, उन्होंने बाहुबली टीवी श्रृंखला में अभिनय किया, और बाद में सोनी टीवी पर पाउडर जो अब नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है, में काम किया। अपने शुरुआती करियर में, उन्होंने ज्यादातर नकारात्मक भूमिकाएँ निभाईं और गैंगस्टर पात्रों का पर्याय बन गए।

बाद में उन्होंने कई तरह की भूमिकाएँ निभाईं और उसी के लिए महत्वपूर्ण मूल्यांकन जीता। मुख्य अभिनेता के रूप में उनकी पंकज की पहली फ़िल्म साल 2017 मे गुड़गांव थी। इसके साथ ही पंकज ने साल 2017 की फिल्म न्यूटन सर्वश्रेष्ठ विदेशी फिल्म श्रेणी में अकादमी पुरस्कार के लिए भारत की आधिकारिक प्रविष्टि भी करी हुई थी।

पंकज त्रिपाठी ने तमिल सिनेमा में अपनी शुरुआत फिल्म काला के साथ की, जो 7 जून 2018 को रिलीज हुई थी। वह अमेज़ॅन प्राइम पर उपलब्ध 2018 की वेब सीरीज़ मिर्जापुर और नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध 2019 की वेब सीरीज़ सेक्रेड गेम्स में भी दिखाई दिए। हाल ही में उनकी फिल्म गुंजन सक्सेना रिलीज हुई। फिल्म में भले ही लीड रोल में कोई और था लेकिन फिल्म में सबसे शानदार एक्टिंग गुंजन सक्सेना के पिता के किरदार में पंकज त्रिपाठी की थी।


यह भी पढे: ऑल इंडिया बार एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू और इंडियन ओवरसीज बैंक में 550 पदों पर हो रही भर्ती; 10 सितंबर है आवेदन की लास्ट डेट

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page