Saturday, September 21, 2024

आईबीपीएस पीओ ( IBPS PO)भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट कल !

DIGITAL NEWS GURU EDUCATIONAL DESK: 

आईबीपीएस पीओ (IBPS PO)भर्ती के लिए आवेदन की लास्ट डेट कल !

IBPS इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन की तरफ से पीओ/ एमटी के 4455 पदों पर भर्ती चल रही है। जो भी अभ्यर्थी इस भर्ती में शामिल होने के लिए इच्छुक हैं हैं, वे कल यानि कि 28 अगस्त तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं।

कल 28 अगस्त इस भर्ती के आवेदन की लास्ट डेट है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए इच्छुक कैंडिडेट्स को मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आईबीपीएस की तरफ से प्रोबेशनरी ऑफिसर/ मैनेजमेंट ट्रेनी की पोस्टों पर भर्ती चल रही है ,जिसमें शामिल होने के लिए आवेदन की लास्ट डेट 28 अगस्त 2024 निर्धारित है। जिन भी उम्मीदवारों ने अभी तक इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन नहीं किया है और बैंक में सरकारी नौकरी पाना चाहते हैं उनके पास यह लास्ट अवसर है।

इच्छुक एवं पात्र अभ्यर्थी बिना किसी देरी किए हुए तुरंत ही IBPS की आधिकारिक वेबसाइट www.ibps.in पर जाकर अपनी रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण कर सकते हैं। आवेदन पत्र भरने के साथ अभ्यर्थी कल तक निर्धारित एप्लीकेशन शुल्क भी अवश्य जमा कर दें तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा।

कैसे करे आवेदन 

इस भर्ती में समलित होने के लिए आप खुद ही एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं, अपने फोन या लैपटॉप से इस एप्लीकेशन फॉर्म को भरकर आप कैसे अतिरिक्त चार्ज यानी कि भुगतान से बच सकते हैं।

•आईबीपीएस पीओ एप्लीकेशन फॉर्म भरने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट www.ibps.in पर जाना होगा।

•वेबसाइट के होम पेज पर आपको पीओ भर्ती से संबंधित लिंक पर क्लिक करना होगा।

•अब आपको नए पोर्टल पर पहले Click here for New Registration पर क्लिक करके मांगी गई डिटेल भरकर अपना रजिस्ट्रेशन कर लेना है।

•पंजीकरण होने के बाद अभ्यर्थी अन्य डिटेल के साथ हस्ताक्षर एवं फोटोग्राफ कर दें।

इसके बाद अंत में आपको निर्धारित शुल्क जमा करके पूर्ण रूप से भरे हुए फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लेना है।

 ये फॉर्म भरने के लिए आवेदन शुल्क 

एप्लीकेशन फॉर्म भरने के साथ सामान्य, ओबीसी वर्ग के कैंडिडेट्स को एप्लीकेशन फीस के रूप में 850 रुपये जमा करना होगा वहीं एससी, एसटी और पीएच वर्ग के अभ्यर्थियों को शुल्क के रूप में 175 रुपये का भुगतान करना होगा। आवेदन शुल्क ऑनलाइन माध्यम से डिपॉजिट किया जा सकता है।

योग्यता एवं मापदंड 

IBPS भर्ती में आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएशन में 50 % से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। इसके साथ -साथ ही 1 अगस्त 2024 के मुताबिक ,अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम और अधिकतम आयु 30 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। हालांकि आयु में छूट उम्मीदवारों को नियमानुसार दी जाएगी।

लिखित परीक्षा और इंटरव्यू से होगा चयन

IBPS PO भर्ती चयन प्रक्रिया के 3 प्रमुख चरण है
  •  पहला चरण- प्रारंभिक परीक्षा
  •  दूसरा चरण- मुख्य परीक्षा अंतिम चरण यानी तीसरा चरण इंटरव्यू का है

उम्मीदवारों का प्रत्येक चरण में पास होने बेहद जरूर है, हालांकि प्रारंभिक परीक्षा का चरण केवल क्वालीफाई नेचर का है। IBPS PO प्रारंभिक परीक्षा का आयोजन अक्टूबर माह में किया जाएगा।


यह भी पढे: Champai Soren’s Political Shift: From JMM Stalwart to BJP Ally in Jharkhand !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page