Sunday, September 22, 2024

Genelia d’souza birthday special : जेनेलिया मात्र 21 साल की उम्र मे कर दिया था अपना बॉलीवुड डेब्यू, बॉलीवुड के अलावा और कई भाषाओं मे की हुई है फिल्म

Genelia d’souza birthday special : जेनेलिया मात्र 21 साल की उम्र मे कर दिया था अपना बॉलीवुड डेब्यू, बॉलीवुड के अलावा और कई भाषाओं मे की हुई है फिल्म

भारतीय फिल्मों की सबसे क्यूट अभिनेत्रियों में एक जेनेलिया डिसूज़ा 5 अगस्त को अपना 37वां जन्मदिन मना रही हैं।जेनेलिया का जन्म 5 अगस्त साल 1987 को महाराष्ट्र के मुंबई शहर में हुआ था।

मराठी बोलने वाले एक क्रिश्चियन परिवार में जन्मी जेनेलिया मुंबई के ब्रांदा में पली-बढ़ी हैं। जेनेलिया ने कार्मेल हाई स्कूल से अपनी स्कूली शिक्षा पूरी की। इसके बाद सेंट एंड्रयू कॉलेज मुंबई से मैनेजमेंट स्टडीज में स्नातक की डिग्री ली। शादी के बाद उनका राजनीति से भी नाता जुड़ गया। जेनेलिया डिसूज़ा ने बॉलीवुड के अलावा कई अन्य फिल्म इंडस्ट्रीज में भी काम किया है। शादी के बाद जेनेलिया बहुत ही कम फिल्मों में नज़र आई हैं। इस खास अवसर पर जानिए उनके जीवन के बारे में कुछ अनसुनी बातें…

21 साल की उम्र में जेनेलिया डिसूज़ा ने कर दिया था अपना फिल्मों में डेब्यू

जेनेलिया डिसूज़ा का नाम उनकी मां ‘जेनेट’ और पिता ‘नील’ के नाम को मिलाकर रखा गया है। उनका निक नेम ‘चीनू’ और ‘जीनू’ हैं। जेनेलिया ने अपनी कॉलेज की पढ़ाई के दौरान ही मॉडलिंग में अपने करियर की शुरुआत कर दी थी। तब उनकी उम्र महज 15 साल हुआ करती थी। मॉडलिंग के दौरान ही उन्हें एक बॉलीवुड फिल्म का ऑफर मिला। जेनेलिया ने अपनी 21 साल की उम्र में वर्ष 2003 में रितेश देशमुख के साथ फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ से डेब्यू किया था। जेनेलिया डिसूज़ा ने हिंदी फिल्मों के अलावा मराठी, तमिल, और तेलुगु, मलयालम और कन्नड़ इंडस्ट्री में भी काम किया हुआ है।

साल 2008 मे आई फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ ने दिलाई जेनेलिया डिसूज़ा को पहचान

बॉलीवुड में जेनेलिया डिसूज़ा ने साल 2008 में रिलीज़ हुई हिंदी फिल्म ‘जाने तू या जाने ना’ से अपना बॉलीवुड में अपनी एक अलग पहचान बनाई हुईं थी । इसके बाद जेनेलिया ने ‘चांस पे डांस’, ‘फोर्स’, ‘तेरे नाल लव हो गया’, ‘जय हो’ जैसी फिल्मों में काम किया हुआ था। साल 2018 में मराठी फिल्म ‘मौली’ से जेनेलिया प्रोड्यूसर भी बन गईं। जेनेलिया के बारे में सबसे ख़ास बात यह है कि वह एक्ट्रेस होने के अलावा स्टेट लेवल की एथलीट और नेशनल फुटबॉल प्लेयर भी रह चुकी हैं।

उन्होंने साल 2006 में तेलुगु फिल्म ‘बोमारिल्लु’ के लिए अपना पहला ‘फिल्मफेयर अवार्ड’ जीता था। वह साल 2020 में रिलीज़ हुई हिंदी फिल्म ‘इट्स माई लाइफ़’ में हरमन बावेजा के अपोजिट लीड रोल में नज़र आईं। वर्ष 2022 में जेनेलिया ‘मिस्टर मम्मी’ और मराठी फिल्म ‘वेड’ में अहम किरदार निभाती दिखीं थी । अभिनेत्री ने इसी साल रिलीज फिल्म ‘ट्रायल पीरियड’ में लीड रोल प्ले किया हुआ था।

अभिनेता रितेश देशमुख से करी है शादी

बॉलीवुड अभिनेता रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूज़ा वर्ष 2002 में फिल्म ‘तुझे मेरी कसम’ की शूटिंग के दौरान मिले थे। इन दोनों की पहली मुलाक़ात हैदराबाद एयरपोर्ट पर हुई थीं। उस वक़्त रितेश के पिता स्व. विलासराव देशमुख महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री थे। इसलिए जेनेलिया को लगा रितेश में एटीट्यूड होगा, लेकिन जब वो उनसे मिली और उन्होंने अपने परिवार वालों के प्रति उनके दिल में सम्मान देखा तो वो प्रभावित हो गईं। जेनेलिया जब पहली बार रितेश से एयरपोर्ट पर मिली तो उन्हें इग्नोर करती रहीं। उस वक़्त जेनेलिया के साथ उनकी मां भी थी। इसलिए रितेश ने खुद आगे बढ़कर जेनेलिया से हाथ मिलाया था।

बॉलीवुड कपल की सबसे सफ़ल जोड़ियों में हैं शामिल

जब रितेश ने जेनेलिया से हाथ मिलाया तो वह इधर-उधर देख लगीं। फिल्म के सेट पर दोनों की दोस्ती शुरु हुई। रितेश अक्सर जेनेलिया से पढ़ाई और लाइफ के बारे में बात करते थे व जेनेलिया भी उन्हें अपनी पढ़ाई के बारे में बतातीं। उस समय दोनों को पता नहीं था कि एक दिन पति-पत्नी भी बन जाएंगे।

10 साल बाद साल 2012 में रितेश देशमुख और जेनेलिया डिसूज़ा ने शादी कर ली। जेनेलिया-रितेश के दो बेटे रिआन और राहिल हैं। इन दोनों की शादी बॉलीवुड कपल की सबसे सफ़ल जोड़ियों में गिनी जाती हैं।


यह भी पढे: Arbaaz khan birthday special : अरबाज एक अभिनेता होने के साथ – साथ एक फिल्म निर्माता भी है , खलनायक बन अरबाज ने करी थी अपने करियर की शुरूआत !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page