Saturday, September 21, 2024

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: शोले’ फिल्म के ‘ठाकुर’ ने दिलाई थी संजीव कुमार को एक अलग पहचान, संजीव की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जाने उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK:

Sanjeev Kumar Birth Anniversary: शोले’ फिल्म के ‘ठाकुर’ ने दिलाई थी संजीव कुमार को एक अलग पहचान, संजीव की बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर जाने उनके जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातें

हिंदी सिने जगत में अभिनेता संजीव कुमार ने अपनी एक्टिंग की छाप ऐसी छोड़ी की लोग आप भी उन्हें भुला नहीं सके। धीमे-धीमे ठहराव वाली संवाद अदायगी करने वाले संजीव कुमार को भला कौन भूल सकता है। बता दें कि आज ही के दिन यानी की 9 जुलाई को संजीव कुमार का जन्म हुआ था।

अपनी बेहतरीन अदाकारी से संजीव कुमार दर्शकों के दिलों पर राज किया करते थे। लेकिन इस एक्टर ने एक डर के कारण जीवन भर शादी नहीं की। यह डर बचपन से उनका पीछा कर रहा था। जिससे वह कभी उबर नहीं पाए। आइए जानते हैं उनकी बर्थ एनिवर्सरी के मौके पर संजीव कुमार के जीवन से जुड़ी कुछ रोचक बातों के बारे में…

जन्म

बता दें कि गुजरात के सूरत में 9 जुलाई 1938 को संजीव कुमार का जन्म हुआ था। संजीव कुमार के बचपन का नाम हरिहर जेठालाल जरिवाला था। उन्होंने अपने एक्टिंग की शुरुआत इप्टा के स्टेज से की थी। जिसके बाद वह इंडियन नेशनल थिएटर से भी जुड़ गए। वहीं साल 1960 में उन्होंने अपनी पहली फिल्म ‘हम हिंदुस्तानी’ से फिल्मी दुनिया में कदम रखा था।

कॅरियर

हालांकि इस फिल्म में संजीव कुमार को कोई खास पहचान नहीं मिली। इसके बाद उनकी कई फिल्में आईं, लेकिन दर्शकों की नजर उन पर नहीं पड़ी। संजीव कुमार को असली पहचान फिल्म ‘राजा और रंक’ से मिली। इसके बाद संजीव कुमार ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। वह एक ऐसे अभिनेता थे, जिन्होंने न सिर्फ रोमांटिक बल्कि हास्य, गंभीर यानी की हर तरह के रोल को बेहद संजीदगी से बड़े पर्दे पर उतारा।

शोले’ के ‘ठाकुर’ ने दिलाई अलग पहचान

रमेश सिप्पी की आइकोनिक फिल्म ‘शोले’ को आज भी लोग पसंद करते हैं। इस फिल्म में कुमार ठाकुर के किरदार में नजर आए थे, जो उनके लिए बहुत अहम साबित हुआ था।
कुमार ने अपने करियर में एक से बढ़कर एक बेहतरीन फिल्मों में काम किया और कई पुरस्कार भी अपने नाम किए थे।
संजीव कुमार को साल 1970 में आई फिल्म ‘दस्तक’ और साल 1972 में आई ‘कोशिश’ के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से भी नवाजा जा चुका था ।

एक ही फिल्म में 9 किरदार निभा किया हैरान

संजीव अपने शानदार अभिनय के बल पर इंडस्ट्री में अपनी जगह बनाने और दर्शकों का दिल जीतने में कामयाब हो रहे थे। उन्होंने 1974 में आई ‘नया दिन नई रात’ में तो 9 किरदार निभाकर लोगों को अपनी अदाकारी से हैरान कर दिया था। वह इस फिल्म में अंधे, बूढ़े से लेकर डाकू तक की भूमिका में नजर आए थे। इसके अलावा संजीव कुमार ने फिल्म ‘खिलौना’, और ‘आंधी’ और, ‘अर्जुन पंडित’,के साथ ही ‘पति, पत्नी और वो’,और ‘त्रिशूल जैसी कई शानदार फिल्मों मे अपने अभिनय की छाप छोड़ी है ।

दिल का दौरा पड़ने से हुआ था संजीव कुमार का निधन

संजीव का 47 साल की उम्र में 6 नवंबर,साल 1985 को मुंबई में अपने घर में निधन हो गया था।
संजीव अपने बाथरूम में फर्श पर गिरे हुए मिले थे, जिसके बाद उनको दिल का दौरा पड़ने से निधन होने की बात सभी के सामने आई थी। कहा जाता था कि अभिनेता के परिवार में कोई भी पुरुष 50 वर्ष से अधिक नहीं जी पाता था।


YOU MAY ALSO READ :- Sourav Ganguly Birthday Special : दादा ने ही रखी थी आज की “चैम्पीयन” टीम इंडिया की मजबूत नीव ,भारतीय क्रिकेट के ” महाराज ” के रूप के रूप मे जाने जाते है सौरव गांगुली !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page