Sunday, September 22, 2024

UFC: मुजफ्फरनगर की बेटी बनी महिला ‘सुल्तान’, यूएफसी में जीत दर्ज कर भारत के लिए रचा इतिहास;द साइक्लोन के नाम से मशहूर कौन है पूजा तोमर?

DIGITAL NEWS GURU SPORTS DESK:

UFC: मुजफ्फरनगर की बेटी बनी महिला ‘सुल्तान’, यूएफसी में जीत दर्ज कर भारत के लिए रचा इतिहास; द साइक्लोन के नाम से मशहूर कौन है पूजा तोमर?

अल्टीमेट फाइट चैंपियनशिप (यूएफसी) में भारतीय महिला फाइटर पूजा तोमर ने अपना परचम लहरा दिया है । उन्होंने यूएफसी में ब्राजियालिन फाइटर रेयान अमांडा डॉस सैंटोस के खिलाफ जीत हासिल कर भारत के लिए इतिहास रच दिया।

आपको बता दे कि मुजफ्फनगर की रहने वाली पूजा तोमर यूएफसी में जीत दर्ज करने वाली पहली भारतीय महिला फाइटर बन गई है । जिन्होंने अपने प्रतिद्वंदी अमांडा डॉस सैंटोस के खिलाफ 30-27 27-30 29-28 से जीत हासिल की।

Ultimate Fighting Championship (UFC) 

मिक्स मार्शल आर्ट (MMA) में ‘द साइक्लोन’ के नाम से फेमस भारतीय महिला फाइटर पूजा तोमर ने UFC में (रविवार को) भारत के लिए पहली महिला फाइटर के रूप में डेब्यू किया था । जिसके बाद उन्होंने अपने डेब्यू मुकाबले में ही जीत हासिल कर भारत के लिए इतिहास रच दिया ।

आपको बता दे कि यूएफसी (UFC) मे पहली भारतीय महिला फाइटर के रूप में डेब्यू करते हुए पूजा तोमर को ब्राजीलियन फाइटर रेयान अमांडा डॉस सैंटोस से सामना करना पड़ा था । जिसके बाद करीब तीन राउंड तक चली पूजा तोमर और अमांडा डॉस की लड़ाई 30-27 27-30 29-28 के रूप में खत्म हुई और मुज्जफरनगर की बेटी ने इस मुकाबले को जीतकर भारत के लिए इतिहास रच दिया।

पूजा तोमर ‘द साइक्लोन’ और ब्राजियालिन फाइटर सैंटोस के बीच हुई इस फाइट में ब्राजियालिन फाइटर सैंटोस ने अपनी ऊंचाई और रेंज का फायदा उठाने की भरपूर कोशिश की । लेकिन भारतीय महिला फाइटर पूजा के सामने सैंटोस की एक न चल सकी । जिससे ब्राजीलियन फाइटर को इस मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा ।

‘द साइक्लोन’ के नाम से मशहूर है पूजा तोमर 

साइक्लोन’ के नाम से मशहूर 30 साल की पूजा ने पिछले साल अक्टूबर में यूएफसी के साथ अनुबंध किया था और इस तरह से वह मिश्रित मार्शल आर्ट्स की सबसे बड़ी प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाली भारत की पहली महिला खिलाड़ी बन गईं । आपको बता दे कि पूजा तोमर के आलावा भारतीय फाइटर अंशुल जुबली और भरत कंडारे ने यूएफसी के मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व किया है । हालांकि यह दोनों ही अपने डेब्यू मुकाबले में जीत हासिल नहीं कर सके थे ।

यूएफसी मैच में जीत के बाद बोली पूजा तोमर; यह भारतीय फैंस और देश के फाइटर्स की जीत 

अल्टीमेट फाइट चैंपियनशिप (यूएफसी) मुकाबले में ब्राजलियन फाइटर डॉस सैंटोस के खिलाफ मिली जीत के बाद पूजा तोमर ने कहा कि मैं दुनिया को दिखाना चाहती हूं कि भारतीय फाइटर हारे हुए नही है । हम जल्द ही यूएफसी चैंपियंस भी बन जायेंगे । यह जीत मेरी नही बल्कि सभी भारतीय फैंस और देश के फाइटर्स की जीत है । मैं भारतीय ध्वज के साथ राष्ट्रगान के लिए बहुत उत्साहित थी और आज सपना जब पूरा हुआ तो गर्व भी महसूस हुआ ।

पिता के निधन के बाद भी पूजा ने दिखाया जज्बा;हार नही मानी और रचा इतिहास 

भारतीय फाइटर पूजा तोमर का परिवार मूल रूप से बागपत जिले के बिजरौल गांव का रहने वाला है । उनका परिवार 49 साल पहले मुजफ्फरनगर आकर बस गया था । आपको बता दे कि पूजा के पिता राजकुमार तोमर का 16 साल पहले सड़क हादसे में निधन हो गया था । जिसके बाद भी पूजा ने हार न मानकर आज यूएफसी में देश का नाम रोशन कर दिया है । आपको बता दे कि फाइटर पूजा की तीन बहने हैं । इनमें सबसे बड़ी अंजली हैं । जो नर्स के पद पर कार्यरत हैं और दूसरे नंबर पर एक और बहन जो कि पेशे से डॉक्टर हैं । जिसके बाद तीसरे नंबर पर फाइटर पूजा तोमर हैं ।

सोमा फाइट क्लब में लेती है ट्रेनिंग 

पूजा ने यूएफसी के अलावा मैट्रिक्स फाइट नाइट और वन चैंपियनशिप में भी हिस्सा लिया है । आपको बता दे कि वन चैंपियनशिप में पूजा को चार हार का सामना करना पड़ा । जिसके बाद पूजा ने उसे छोड़कर 2012 में मैट्रिक्स ज्वाइन कर लिया और मैट्रिक्स में चार मुकाबलों में जीत दर्ज की । भारतीय सर्किट की बेस्ट महिला फाइटरों में पहचान बनाने वाली पूजा इंडोनेशिया के बाली में स्थित सोमा फाइट क्लब में ट्रेनिंग लेती हैं ।।


यह भी पढे: IND VS PAK: पाकिस्तान के खिलाफ जीत से लगभग कोसों दूर थी भारतीय टीम, तब जसप्रीत बुमराह ने बिखेरा अपना जलवा;टीम इंडिया ने लो स्कोर डिफेंड कर 6 रनो से जीता मुकाबला।

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page