Saturday, September 21, 2024

कानपुर : कल हुए मतदान मे पिछली बार के मुकाबले इस बार 2% वोटिंग का इजाफा ,जनता मे दिखा चुनाव के प्रति उत्साह ।

DIGITAL NEWS GURU UTTAR PRADESH (KANPUR) DESK :-

कानपुर : कल हुए मतदान मे पिछली बार के मुकाबले इस बार 2% वोटिंग का इजाफा ,जनता मे दिखा चुनाव के प्रति उत्साह ।

कानपुर : लोकसभा चुनाव 2024 के चौथे चरण में 13 सीटों पर मतदान यानि की कल 13 मई को सम्पन हुए । जिसमे कानपुर नगर में 52.90% और अकबरपुर सीट पर करीब 57.28% प्रतिशत मतदान हुए । आपको बता दे कि लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले इस बार कानपुर नगर में करीब 2% प्रतिशत अधिक वोट पड़े । वही अकबरपुर में लोकसभा चुनाव 2019 के मुकाबले 1% प्रतिशत कम मतदान हुआ ।

कानपुर के कई मतदान केंद्रों पर जनता की दिखी भारी भीड़ , युवा और महिला वोटर दिखे सबसे आगे :

कल कानपुर के कई  मतदान केंद्रों पर जनता की काफी भीड़ देखने को मिली  जिसमे से आर्य नगर , तिलक नगर , स्वरूप नगर ,वीआईपी रोड आदि जगहों के मतदान केंद्रों पर युवा और महिला वोटर का उत्साह  देखने लायक था ।

श्री मुरारी शरण जी

आर्य नगर के 84 वर्षीय मुरारी शरण भी अपना वोट डालने निकटम् मतदान केंद्रे पहुचे ।वही अगर बात करे फर्स्ट टाइम वोटर की  तो आर्य नगर के  शिखर अवस्थी ने भी इसी मतदान केंद्र मे अपना पहला वोट कास्ट किया । 

शिखर अवस्थी

कानपुर : कुछ मतदान केंद्रों मे  मतदान के दौरान  हुआ हंगामा :

लोकसभा चुनाव 2024 में कानपुर नगर की सीटों पर मतदान 13 मई को हुए । जिसमे मतदान के दौरान कानपुर नगर के कई बूथों पर हंगामा देखने को मिला । आपको बता दे कि कानपुर नगर में स्थित बर्रा 6 में भाजपा कार्यकर्ताओं ने हंगामा किया । वही बर्रा 2 छेदी सिंह का पुरवा में आर एस पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र पर गठबंधन प्रत्याशी आलोक मिश्रा के समर्थक गुड्डू यादव और भाजपा मंडल अध्यक्ष संजय पासवान के बीच विवाद हो गया । जिसमे आरोप यह है कि गुड्डू यादव के समर्थको ने पत्थर बाजी की और इसमें संजय यादव और उनका बेटा मयंक यादव घायल हो गया ।

अकबरपुर में मतदान का हुआ बहिष्कार :

लोकसभा चुनाव 2024 में अकबरपुर के घाटमपुर में जलाला के लोगो ने मतदान का बहिष्कार किया । आपको बता दे कि मतदान बहिष्कार करने वाले लोग सेल्समैन की हत्या का खुलासा न होने से नाराज थे । सुबह करीब 9 बजे तक दोनो सीटों पर 40 ईवीएम और 37 वीवीपैट खराब हो गई थी । जिसके बाद उसे सही करा कर उसमे वोटिंग कराई गई ।

नवीन नगर स्थित कानपुर पब्लिक इंटर कॉलेज में हुआ हंगामा : कानपुर में 13 मई को वोटिंग के दौरान नवीन नगर मतदान केंद्र पर भी हंगामा हुआ । आपको बता दे कि नवीन नगर स्थित कानपुर पब्लिक इंटर कॉलेज में भाजपा जिला अध्यक्ष दीपू पांडे मतदान करने पहुंचे थे । जिसमे बूथ के अंदर जाते हुए दरोगा ने उन्हें जय श्रीराम लिखा पटका उतारकर आने को कहा । जिसमे मतदान केंद्र पर मौजूद दरोगा और जिला अध्यक्ष में बहस हो गई।

जिला अध्यक्ष दीपू पांडे का कहना है कि मतदान केंद्र में वोट डाले जाने के बाद दरोगा ने उनकी पत्नी से बदतमीजी की । जिसके शिकायत उन्होंने ज्वाइंट सीपी से की।

कानपुर: बर्रा -6 में मतदान के दौरान भाजपा कार्यकर्ताओं का हंगामा :

कानपुर नगर में मतदान के दौरान बर्रा 6 में भी हंगामा हुआ । जिसमे जिला कार्य समिति सदस्य राजीव त्रिवेदी ने बताया कि मैपल वुड स्कूल बर्रा 6 में अंदर से पोलिंग एजेंट को बाहर बुलाकर उनसे वोटिंग प्रतिशत पूछा जा रहा था । इस बात को लेकर एक सिपाही और मंडल अध्यक्ष के बीच बहस हुई और विवाद बढ़ने लगा ।

पुलिस ने मौके से सिपाही को हटाया और मामले को शांत किया । इसके अलावा आरोप यह है कि अंदर मतदान करा रही एक महिलाकर्मी सभी मतदाताओं को कह रही थी कि जो नौकरी दे सिर्फ उसको वोट डालो । इस बात को लेकर भाजपा के कार्यकर्ताओं ने बूथ के बाहर हंगामा किया ।

इन वजहों से  और भी  बढ़ सकता था वोटिंग  प्रतिशत.
1. कई  वोटर  के नाम  मतदाता सूची से गायब थे।
2. कई  मतदाता तो मोबाइल अंदर न ले जाने देने की वजह से लौट गए।
3. शहर के कई  घरों में मतदाता पर्ची नहीं पहुंची, जिस कारण वो लोग  मतदान करने नहीं आए।
4.  वोटर की लंबी लाइन ,तेज धूप  देखकर भी कई मतदाता लौट गए।

YOU MAY ALSO READ :- Zareen Khan Birthday special :जरीन खान की कॉल सेंटर से उठकर बॉलीवुड के शिखर तक की खहनी जान कर आप भी रह जाएंगे दंग !

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page