Saturday, September 21, 2024

Manoj Bajpayee birthday special : महेश भट्ट के टीवी सीरियल ‘स्वाभिमान’ से मनोज ने एक्टिंग की दुनिया में रखा था कदम, फिल्म ‘सत्या’ से मिली असली पहचान

DIGITAL NEWS GURU ENTERTAINMENT DESK :-

Manoj Bajpayee birthday special : महेश भट्ट के टीवी सीरियल ‘स्वाभिमान’ से मनोज ने एक्टिंग की दुनिया में रखा था कदम, फिल्म ‘सत्या’ से मिली असली पहचान । 

“भाईगिरी ” वाली फिल्मों की बात हो और सत्या फिल्म में ‘भीखू म्हात्रे’ का ज़िक्र न निकले, ये हो ही नहीं सकता। तब स्ट्रगलिंग एक्टर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने भीखू के रोल में ऐसा ज़बरदस्त अभिनय किया था कि घर-घर में उनका ज़िक्र था। पर क्या आप मानेंगे कि इतने ज़बरदस्त काॅन्फिडेंस के साथ पर्दे पर आने वाला एवरेज लुक्स वाला ये इंसान उस दरमियाँ अंदर से बेहद टूटा हुआ था।

इस हद तक कि पिछले दो साल के बीच तीन बार आत्महत्या की कोशिश तक कर चुका था। पर मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने वापसी की। सत्या के ही एक फाइटिंग सीन में भीखू सत्या से कहता है ” तू मेरी बीवी के सामने मत पड़ जाना, वो मुझे छोड़के तेरे साथ भाग जाएगी…” उनके एवरेज लुक्स के कारण इस सीन पर दर्शकों के चेहरे पर मुस्कान फैली थी।

बात यह कि मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) मानते थे कि उनके पास बाॅलीवुड के हीरो जैसा चाॅकलेटी लुक नहीं है लेकिन हां वे ये भी जानते थे कि अगर एक अच्छा मौका मिला तो वे बाॅलीवुड में जम जाने की काबिलियत रखते हैं। उन्हें मौका मिला और वे अंगद के पांव की तरह जमे भी। तो मनोज बाजपेयी के बर्थडे के मौके पर इस खास पेशकश में उनसे जुड़े कुछ खास किस्से।

अग्निपथ था अभिनय पथ:

‘द फैमिली मैन’ मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) जिस फैमिली से आएं हैं वह बिहार में बसती है। मनोज का जन्म बिहार के एक गांव बेलवा में 23 अप्रैल 1969 को एक किसान परिवार में हुआ। उस समय जब उनकी जन्म कुंडली बनवाई गई तब ज्योतिषी ने कहा था कि यह बच्चा या तो नेता बनेगा या अभिनेता।

नवजात बालक भी लगता है कि ईश्वरीय इच्छा को समझ गया था। बिना सहारे सिर्फ अपने अंदर की आवाज़ सुनकर इसलिए शायद मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने अपने घर, अपने प्रदेश से बाहर पांव बढ़ाए और महज 17 साल की उम्र में वे दिल्ली पहुंच गए। दिल्ली यूनिवर्सिटी में एडमिशन लिया इसी दौरान वे नाटकों में भी रोल अदा करने लगे थे।

इसके बाद मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) मुंबई आ गए और एक चाॅल किराए पर ली। इसके किराए को 10 दोस्त शेयर कर रहे थे। और उतना हिस्सा देने के लिए भी मनोज के पास कई बार पैसे नहीं हुआ करते थे। लेकिन उनके दोस्त बहुत अच्छे थे। एक्टिंग के शौक के चलते मनोज ने एनएसडी (नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा ) में अप्लाई किया। वह भी एक बार नहीं, तीन-तीन बार और तीनों बार रिजेक्ट कर दिए गए।

निश्चित रूप से इससे मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) बुरी तरह टूट गए और उन्होंने तीन बार सुसाइड करने की कोशिश भी की। उसके बाद तो उनके दोस्त बिल्कुल परछाई की तरह उनके साथ रहने लगे। वे उन्हें कतई अकेला ना छोड़ते। कोई ना कोई उनके साथ बना ही रहता। इसके बाद उन्होंने खुद को मजबूत किया। अपने दोस्तों के ही कहने पर जॉन बेरी की एक्टिंग क्लास जाॅइन की। जिन्होंने मनोज की अभिनय क्षमता को बारीकी से निखारा।

 

“स्वाभिमान” धारावाहिक से मिला अभिनय का मौका,फिल्म ‘सत्या’ से पहचान:

महेश भट्ट के टीवी सीरियल ‘स्वाभिमान’ से मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने एक्टिंग की दुनिया में विधिवत कदम रखा। टीवी के दर्शकों ने उनकी एक्टिंग को खूब पसंद किया। घर-घर में वे जाना-पहचाना चेहरा हो गए। स्वाभिमान सीरियल उस दौर के पसंदीदा सीरियलों में से एक हुआ करता था।

इस शो के एक एपिसोड के मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) को पंद्रह सौ रुपये मिलते थे। इस टीवी सीरियल के बाद मनोज को शेखर कपूर जैसे बड़े डायरेक्टर की फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ मिली। फिल्म को काफी तारीफ मिली लेकिन मनोज को उतना फायदा नहीं हुआ। मनोज को असल पहचान 1997 में आई फिल्म ‘सत्या’ से मिली। इस फिल्म में भीकू म्हात्रे के कैरेक्टर को उन्होंने इतनी संजीदगी से जिया कि वे दर्शकों के दिलों पर छा गए।

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) अब अभिनेत्री नेहा के साथ जी रहे खुशहाल ज़िन्दगी:

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने एक्ट्रेस नेहा से शादी रचाई। उनकी नेहा ( असल नाम शबाना रजा) से मुलाकात एक पार्टी के दौरान हुई थी। अगर आपको याद हो तो नेहा विधु विनोद चोपड़ा की फिल्म करीब में बॉबी देओल के साथ काम करती हुई नज़र आई थीं। फिल्म बॉक्स ऑफिस पर काफी अच्छी चली थी ।

फिल्म में नेहा की मासूमियत ने दर्शकों का दिल जीत लिया था। यही मासूमियत पार्टी के दौरान मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) के दिल में उतर गई थी । और आठ साल एक दूसरे को डेट करने के बाद दोनों ने साल 2006 में शादी कर ली। उन्होंने मुंबई के अंधेरी में एक अपार्टमेंट खरीदा है, जिसमें वो पत्नी नेहा और बेटी के साथ रहते हैं।

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) की चर्चित फिल्में:

मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) की फिल्मों के खजाने में एक से बढ़कर एक फिल्में हैं जिसमें सत्या, फिजा, एलओसी कारगिल, राजनीति ,आरक्षण, सत्याग्रह, सत्यमेव जयते, वीर ज़ारा, शूल , गैंग्स ऑफ वासेपुर, पिंजर, बागी जैसी फिल्में शामिल हैं।

 

वेब सीरीज़ में बजाते है मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) अपने नाम का डंका:

वेब सीरीज ‘द फैमिली मैन’ के साथ मनोज बाजपेयी (Manoj Bajpayee) ने ओटीटी डेब्यू किया, जो बेहद पसंद की गई। उसके बाद उन्होंने ‘सिर्फ एक बंदा काफी है’, ‘किलर सूप’, ‘गुलमोहर’ के साथ ज़बरदस्त पॉपुलैरिटी पाई।

YOU MAY ALSO READ :- मुंबई इंडियंस के खिलाफ टेबल टॉपर राजस्थान की लीग में एक और जीत,यशश्वी जायसवाल ने बनाया नाबाद शतक;संदीप शर्मा ने झटके 5 विकेट।  

आपका वोट

Sorry, there are no polls available at the moment.
Advertisements
Latest news
- Advertisement -

You cannot copy content of this page